Yogi Adityanath Biography in Hindi – UP मुख्यमंत्री का जीवन परिचय

Short Biography of ‘Yogi Adityanath’ in Hindi – Present Chief Minister of Uttar Pradesh

योगी आदित्यनाथ जी की जीवनी Short में 300 to 400 words

योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath – CM UP)

दोस्तों, आप सभी योगी आदित्यनाथ के बारे में जाते ही होगें, आजकल उनके बारे में हर कोई जानता ही है, जब से वो उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने है तब से उनका दुनिया में नाम हो गया है आईये जानते है योगी जी के बारे में कुछ जानकारी – यानि योगी जी के जीवन पर कुछ शार्ट में।

yogi adityanath biography in hindi

Yogi Adityanath का जन्म का नाम अजय सिंह बिष्ट था। उनका जन्म 5 June 1972 को उत्तराखण्ड के पौड़ी गढ़वाल जिले स्थित यमकेश्वर तहसील के पंचूर नामक गाँव में हुआ था। इनके Father का नाम आनंद सिंह बिष्ट है।

Yogi Adityanath ने 1977 में Tihari के गजा के स्थानीय स्कूल में पढ़ाई शुरू की व 1987 में टिहरी के गजा स्कूल से 10th की परीक्षा पास की। सन् 1989 में ऋषिकेश के श्री भरत मन्दिर इण्टर कॉलेज से इन्होंने 12th की परीक्षा पास की। 1990 में ग्रेजुएशन की पढ़ाई करते हुए ये ए.बी.वी.पी. ABVP से जुड़ गए। 1992 में से इन्होंने गणित से B.Sc की परीक्षा पास की। वर्ष 1993 में गणित में M.Sc की पढ़ाई के दौरान गुरु गोरखनाथ पर रिसर्च करने योगी आदित्यनाथ गोरखपुर आए। यहां गोरखनाथ पीठ के महंत अवैद्यनाथ जी की नजर इन पर पड़ी। तभी से ये पूर्ण सन्यासी बन गए, जिसके बाद इनका नाम अजय सिंह बिष्ट से योगी आदित्यनाथ हो गया।

वर्ष 1998 में योगी आदित्यनाथ सबसे पहले गोरखपुर से भाजपा प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़े और जीत गए। तब इनकी उम्र महज 26 साल थी। आदित्यनाथ 12वीं लोक सभा (1998-99) के सबसे युवा सांसद थे। 1999 में ये गोरखपुर से दोबारा सांसद चुने गए। 2004 में तीसरी बार लोकसभा का चुनाव जीता। 2009 में ये 2 लाख से ज्यादा वोटों से जीतकर लोकसभा पहुंचे। 2014 में पांचवी बार एक बार फिर से दो लाख से ज्यादा वोटों से जीतकर ये सांसद चुने गए।

वर्ष 2017 में विधानसभा चुनाव में BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने योगी आदित्यनाथ से पूरे राज्य में प्रचार कराया। इस चुनाव में BJP ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की। 19 मार्च 2017 को Yogi Ji उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

Yogi Ji का भारतीय जनता पार्टी के साथ रिश्ता काफी पुराना है। वह पूर्वी UP में अच्छा खासा प्रभाव रखते हैं। इन्होंने अप्रैल 2002 मे Hindu युवा वाहिनी बनायी। ये गोरखपुर के प्रसिद्ध गोरखनाथ मन्दिर के महन्त भी हैं। इनकी छवि कथित तौर पर एक कट्टर हिन्दू नेता की है।

योगी आदित्यनाथ की बहुमुखी प्रतिभा का एक आयाम लेखक का है। उन्होंने कम अवधि में ही ‘यौगिक षटकर्म’, ‘हठयोग: स्वरूप एवं साधना’, ‘राजयोग: स्वरूप एवं साधना’ तथा ‘हिन्दू राष्ट्र नेपाल’ नामक पुस्तकें लिखीं।

श्री गोरखनाथ मन्दिर से प्रकाशित होने वाली Yearly Book ‘योगवाणी’ के योगी आदित्यनाथ प्रधान सम्पादक हैं तथा ‘हिन्दवी’ साप्ताहिक समाचार पत्र के प्रधान सम्पादक रहे। उनका कुशल नेतृत्व युगान्तकारी है और एक नया इतिहास रच रहा है। बहुआयामी प्रतिभा के धनी योगी जी, धर्म के साथ-साथ सामाजिक, राजनीतिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियों के माध्यम से राष्ट्र की सेवा के लिए सदैव याद किये जायेंगे।

Yogi Adityanath Biography in Hindi
Yogi Adityanath Ki Jivani
Yogi Adityanath in Hindi
Yogi Adityanath

Written By – Ram Naresh Barabanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *