Wheatgrass in Hindi – गेहू के जवारे के फायदे और नुक्सान

Wheatgrass in Hindi – गेहू के जवारे के फायदे और नुक्सान के बारे में जानकारी

दोस्तों, आप सभी ने गेहू के जवारे के बारे सुना होगा, प्राकृतिक में न जाने कितनी ऐसी जड़ी बूटी है जो मानव के कल्याण के लिए होती है मगर हम लोग जानकारी के अभाव में उसका सेवन या उपयोग नहीं कर पाते है इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी जानेगे की गेहू के जवारे के बारे में और उससे जुडी सभी जानकारी।

गेहू के जवारे में प्रचुर मात्रा में क्लोरोफिल, Vitamins, कैल्सियम, मैग्निसियम, आयोडीन, सेलेनियम, जिंक और Iron पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही उपयोगी होता है, अगर आप रोज Morning me खाली पेट आधा कप WheatGrass Juice पीते है तो आप को किसी भी प्रकार की बीमारी और परेशानी नहीं होती है ऐसा जानकर और डॉक्टर लोग भी कहते है। इसको पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है इसमें पोषक तत्व बहुत ही अधिक मात्रा में पाए जाते है जो हमारे आज के जीवन के हिसाब से बहुत ही अच्छे और फायदेमंद है।

Wheat-grass in hindi

मुख्य रूप से WheatGrass Juice पीने से रोग प्रतिरोधक छमता बढ़ती है और साथ में कैंसर जैसे रोगों में भी यह बहुत ही फायदेमंद होता है चमड़ी के रोगों में भी इसका जूस पीने से काफी लाभ होता है। पहली बार इसका सेवन पश्चिम के देशों में 1939 में शुरू हुआ था जिसका प्रभाव आज भी है आज भी कई लोग ऐसे है जो गेहू के जवारे को अपने घर में कहीं पर उगाते है और रोज इसका आधा कूप जूस पीते है ताकि वो हमेशा सेहदमंद और जवान दिखें।

गेहू के जवारे को आमतौर पर गेहू के पौधे के बढ़ने और उसके भूरे होने के पहले काटा जाता है यही होता है गेहू का जावरा।

गेहू के जवारे के फायदे (Benefits of Wheatgrass In Hindi) – Gehu Ke Jaware Ke Fayde

1. यह हमारे शरीर में से सभी प्रकार के विषाक्त प्रदार्थों को बहार करने में सहायक होता है, जिससे हमारी शरीर हमेशा अच्छी और जवान दिखती है।
2. इसमें बहुत सारे पौस्टिक तत्व होते है जो हमारे शरीर के लिए लाभकारी होते है।
3. गेहू के जवारे का जूस बराबर सेवन से हमारे वजन कम हो जाते है यह मोटापे के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, अगर कोई अपने मोटापे से परेशान है तो इसका जूस रोज सेवन करें लाभ होगा।
4. यह एक अच्छी स्वस्थ संरचना कर निर्माण करता है।
5. अगर किसी को कब्ज की समस्या है तो गेहू का जवारे का रस बहुत लाभकारी माना जाता है।
6. जी मचलाना जैसी समस्या में भी लाभकारी होता है।
7. अगर आप इसका सेवन लगातार करते है तो आप को जल्दी बुढ़ापा नहीं आएगा ऐसा ब्रम्हऋषि और और्वेदाचार्य लोग कहा करते है।
8. रक्तचाप को नियंत्रण करता है।
9. अम्लता का भी समाधान करता है।

इसके और भी बहुत सारे फायदे है जैसे, चमड़ी के रोज, घुटने और कमर के दर्द, जोड़ों में कहीं भी दर्द ऐसे चीजों में भी यह बहुत लाभकारी माना जाता है अगर आप किसी बीमारी से परेशान है तो इसका सेवन जरूर करें अगर आप पूरी तरह से निरोगी है तब भी आप को इसका सेवन करना चाहिए जिससे आप जल्दी बूढ़े नहीं होंगे और आप एक लम्बी आयु तक जवान बने रहेंगे। ये सब फायदे होते है WheatGrass Juice के…

Wheatgrass Side Effects in Hindi

गेंहू के जवारे का ज्यादा सेवन करने के सर में दर्द उलटी और पेचिस जैसी समस्या हो सकती है, इसलिए इसका सेवन बहुत ही सावधानी से करना चाहिए

शुरुआत में इसका सेवन बहुत ही कम मंत्र में करना चाहिए आधा कप नहीं तो आप को डायरिया भी हो सकता है

इसके ज्यादा सेवन से गला और मुंह भी Suj सकता है

एलर्जी की समस्या भी हो सकती है यही सब इसके नुकशान होते है, बाकि तो यह और मामलों में बहुत ही अच्छा और लाभप्रद होता है

Wheatgrass in Hindi

Wheatgrass Benefits in Hindi

Wheatgrass Side Effects in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *