SEO के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में – [What is SEO in Hindi]

दोस्तों, Mansilko.in में आप सभी का स्वागत है, आईये जानतें है what is seo in hindi के बारे में कुछ अच्छी और महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में, आप सभी ने SEO के बारे में बहुत सुना होगा, बहुत लोग इस काम को करते भी होगें, मगर क्या आप जानतें है की SEO क्या होता है? और इसे क्यों की जाता है ? इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को SEO in Hindi के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया गया है उम्मीद है जानकारी आप को अच्छी लगेगी। SEO in Hindi

Virender Yadav (SEO Analyst) दोस्तों, मैं पिछले 10 Years से SEO की फील्ड में Job कर रहा हू, मैंने इन दस सालों में SEO के कई रूप और रंग देखे है। जिसमे कई सारी Problems भी आती है यह एक ऐसा रास्ता है जिसके जरिये आप की वेबसाइट गूगल के Top Ranking में आ जाती है यानि अगर आप के पास कोई Website है वो किसी Keyword से गूगल में रैंक नहीं करती है तो आप SEO के जरिये उसको उस Keyword पर टॉप में ला सकते है और पैसा कमा सकते है। आप ने सुना होगा, लोग Blogging और SEO करके लाखों रूपये महीने कमा रहे है ऐसे में SEO गूगल ranking में बहुत ही हेल्प करता है ।

Note – एक अविश्वसनीय काम है इस पर पूरी तरह से विस्वास नहीं किया जा सकता है, क्योंकि इसको करने के बहुत तरीके है अगर सही तरीके से SEO किया जाये तो इसके बहुत अच्छे रिजल्ट भी आते है, गलत तरीके से SEO करने के बहुत बुरे प्रभाव भी देखने को मिलते है। SEO इस बात की गारंटी नहीं देता है की आप ने एक बार SEO कर लिया तो आप की वेबसाइट हमेशा Top Ranking में बनी रहेगी, ऐसा नहीं होता है। What is SEO in Hindi

अगर आप Blogging aur Affiliates Marketing की दुनिया में काम कर रहे है तो आप को केवल SEO के भरोसे ही नहीं रहना चाहिए और भी बहुत सारे ऑनलाइन बिज़नेस के तरीके है जिनको साथ में करना चाहिए ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट पर जाकर आप देख सकते है की और भी कई तरीके है जिनके जरिये आप घर बैठे बहुत कुछ कर सकते है अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करके देखें Online Paisa Kamane ki Website इसपर आप को दुनिया की वो सभी वेबसाइट मिलेगी जिनसे आप सचमुच पैसा कमा सकते है वो भी डॉलर में अगर आप इनमे से 4-6 Websites पर भी काम कर ले गए तो महीने में कम से कम $200-300 बहुत आसानी से कमा सकते है।

What is SEO in Hindi

SEO की दुनिया क्या होती है?

SEO अपनी वेबसाइट को Keyword से टॉप Ranking में लाने का एक तरीका होता है, SEO कोई Career Options नहीं होता है, यह एक प्रकार की Skill होती है जो हमें Digital Marketing करने के लिए एक अच्छा रास्ता देती है। इसके कई तरीकों के आजमाकर हम सभी डिजिटल मार्केटिंग में अच्छा काम करते है और ऑनलाइन पैसा कमाते है जिसमे कई सारी चीजें आती है जैसे – E-Commerce Websites, Affiliate Marketing, Google Adsene, Youtube Marketing, Paid Advertising, and others…

SEO करके हम अपनी वेबसाइट को गूगल के टॉप रैंकिंग रिजल्ट में ला सकते है। जैसे आप की कोई वेबसाइट है Rojgar Samachar से Related, तो आप Google.com Search में अपना Keyword “Rojgar Samachar” डालेंगे या सर्च करेंगे तो आप की वेबसाइट गूगल के रिजल्ट में 1-2-3 Number पर आएगी यही होता है SEO करना। इसका खेल बहुत ही अजीबो गरीब होता है यह कभी – कभी बहुत ही अच्छा काम कर जाता है और कभी – कभी वेबसाइट को बहुत पीछे कर देता है। What is SEO in Hindi

क्या आप के मन में ऐसे सवाल आते है कि SEO कैसे करे ? की हमको सफलता मिले? What is Search Engine Optimization in Hindi, SEO In Hindi, SEO Kaise Karen, SEO Kya Hota Hai, SEO ke Baare Me jankari, SEO Kyon Karte Hai? तो इस पोस्ट में आप सभी को एक अच्छी जानकारी मिलेगी जिसके जरिये आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल में अच्छे तरीके से रैंक कर सकेंगे।

इस पोस्ट के जरिये आप सभी को बहुत ही Easy तरीके से SEO के बारे जानकारी देने का प्रयास किया गया है। जैसा की आप सभी जानतें होगें की SEO का पूरा मतलब यानि फुल फॉर्म होता है Search Engine Optimization, यह किसी भी वेबसाइट को दुनिया के टॉप सर्च इंजन (google, yahoo, Bing) में Top रैंकिंग में आने के लिए किया जाता है।इसको करने से वेबसाइट और उसके पेज टॉप रैंक में आते है जिससे हमारी वेबसाइट पर Viewer ज्यादा आने लगते है। कोई भी वेबसाइट इसलिए बनायीं जाती है की उसको ज्यादा से ज्यादा लोग देखें। आप को यह जानकर आश्चर्य होगा की वेबसाइट बनाना एक अलग काम होता है मगर लोगों के द्वारा उसको देखना एक अलग काम होता है SEO वही काम करता है जिससे आप की वेबसाइट चमक जाती है लाखों की संख्या में लोग उसे देखने लगते है।

किसी भी वेबसाइट को बनाने के लिए हम सभी Programming Languages या फिर WordPress का इस्तेमाल करते है। आज के टाइम में ज्यादातर लोग WordPress (CMS) Platform Use करते है, क्योंकि यह एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म होता है किसी भी website को मिनटों में तैयार करने का, WordPress पर वेबसाइट बनाने में बहुत ही कम समय लगता है और इसमें कई तरह की Plugins का इस्तेमाल करके एक अच्छी और Dynamic Website Ready की जा सकती है। वो भी बहुत कम समय में, यह Userfriendly भी होता है। दुनिया में लगभग 60-70% वेबसाइट WordPress पर ही चलती है। WordPress के अलावा भी कई सारे प्लेटफार्म है जहाँ आप अपनी वेबसाइट बना सकते है, like joomla, drupal…For Example – Mansilko.in WordPress Platform पर Run कर रही है।

Wordpess Competitors – Popular Alternatives to WordPress

Wix
Shopify
Weebly
Medium
Ghost
Joomla
Drupal
Jekyll
Tumblr
CMS Made Simple
Squarespace
Google Sites
Statamic
Blogger

SEO क्या है ? [What is SEO in Hindi]

Search Engine Optimization (SEO) Meaning in Hindi

किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग को सर्च इंजन में रैंक करना ही SEO कहलाता है। इसको कई तरीकों से किया जाता है। यह एक process है जिसका use कर के हम किसी भी वेबसाइट की Organic ranking increase कर सकते हैं search engines में आसान शब्दों में कहें तो अपनी वेबसाइट को टॉप में लाना ही SEO का प्रोसेस होता है। आज इसका काम पूरी दुनिया में बहुत तेजी से फ़ैल रहा है आज कोई सारी कंपनी है जो लोगों के लिए SEO Services Provide कर रही है। What is SEO in Hindi

वेबसाइट पर Traffic लाना जरुरी होता है क्योंकि जहाँ भीड़ होती है वहीँ सबसे ज्यादा पैसा आता है।

” It is the process of getting traffic from the “free,” “organic,” “editorial” or “natural” search results on search engines.” (Sources – Searchengineland)

Basic of SEO? – Search Engine Kya Hai? SERP Kya Hai? Organic and Inorganic Results Kya Hai? Keyword Researh Kya Hai? On-Page SEO, Off Page SEO, Local SEO? ये सारी चीजों के बारे में आप सभी को जानकारी होनी चाहिए तभी आप SEO को जान पाएंगे।

Types of SEO

SEO Mainly दो तरह से किया जा सकता है एक White Hat SEO और दूसरा Black Hat SEO, इन दो तरीकों को इस्तेमाल करके लोग SEO करते है। इसमें White Hat सही और अच्छे तरीके से करने वाला SEO होता है जबकि ब्लैक हैट SEO गलत तरीकों को आजमाकर जल्दी से रैंकिंग पाना के लिए जाना जाता है। Black Hat SEO से किये गए काम आप को कुछ दिन तक तो टॉप रैंकिंग में ला सकते है मगर जब सर्च इंजन अपने को अपडेट करता है तो ऐसे तरीके वाले SEO का पता भी नहीं चलता है। BlackHat SEO सबके बस की बात नहीं होती है, यह बहुत ही एक्सपर्ट लोग करते है और वो लोग उसमे सक्सेस भी होते है। मेरे हिसाब से हम सभी को अपनी वेबसाइट के लिए वाइट हैट SEO ही करना चाहिए.. इसके बारे में कभी और किसी पोस्ट में विस्तार से जानकारी देने का प्रयास करूँगा।

आजकल इसमें एक तरीका और ad हो गया है जिसको हम सभी Grey Hat SEO के नाम से जानते है। यह तरीका black hat aur white hat SEO का Combination होता है। इससे आप अपनी वेबसाइट को बहुत ही जल्दी गूगल में रैंक कर सकते है, लेकिन यह एक Risky काम है इसलिए बहुत इस बात पर भी ध्यान दे।

SERP के बारे में जानकारी – इससे आप को Search Engine Results के बारे में जानकारी मिलती है की कौन सा सर्च Organic Search होता है और कौन सा InOrganic एक Example के जरिये आप समझ सकते है की Organic Search Results and InOrganic Search Results kya Hoti hai?

Organic Search and Inorganic Search

इस इमेज के जरिये आप सभी समझ सकते है की Organic and InOrganic Searches Results क्या होते है। InOrganic Results Paid Ad वाले होते है जिसको गूगल एडवर्ड से बिड लगाकर ad किया जाता है। यह बहुत महंगा सौख होता है सब लोग इसको नहीं कर पाते है इसमें हर क्लिक के बहुत पैसे लगते है। जब की आर्गेनिक में बिना पैसे की ही क्लिक मिलते है।  Inorganic Listing के लिया हमें  Search Engine को पैसे देने होते है।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करना किसी भी Site or Blog के लिये जरुरी होता है। अगर आप अपनी वेबसाइट पर SEO करेंगे तो आप अपनी वेबसाइट से बहुत सारा पैसा घर बैठे कमा सकते है More Indexing + More Visitor’s = More Profits, यह फंडा होता है Online Website से पैसा कमाने का, ऐसे काम करके लोग आज घर बैठे अच्छा पैसा कमा रहे है अगर आप भी अपनी वेबसाइट बनाना चाहते है और इस लाइन में कुछ करना चाहते है तो आप भी ऐसा कर सकते है।

SERP Kya Hai?

SERP के बारे में जानकारी – इससे आप को Search Engine Results के बारे में जानकारी मिलती है की कौन सा सर्च Organic Search होता है और कौन सा InOrganic एक Example के जरिये आप समझ सकते है की Organic Search Results and InOrganic Search Results kya Hoti hai?

Website and SEO का Work कैसे करें?

सबसे पहले एक Website or Domain Book करें।

अगर आप अपनी वेबसाइट बनाना चाहते है तो सबसे पहले आप को एक वेबसाइट बुक करना होगा जो नाम आप को पसंद हो उस नाम से जैसे – abctips.com, howtomakemoney, wheretobuy, goodideastips,healthtips ऐसे किसी भी नाम से जो आप ने सोचा है। Domain यानि वेबसाइट लेने से पहले कई बार सोचे अपने फ्रेंड या जो आप का बहुत प्रिय है उससे बिचार करें की हम एक वेबसाइट लेने जा रहे है बताओ की कौन सा नाम ले ताकि वेबसाइट हिट रहे, क्योंकि अगर वेबसाइट का नाम अच्छा और छोटा रहेगा तो आगे आप के लिए अच्छा रहता है वेबसाइट का नाम ऐसा होना चाहिए की लोग एक बार देखें तो उनको वेबसाइट याद हो जाएँ। What is SEO in Hindi

वेबसाइट – अगर आप इंडिया के लिए टारगेट करते है तो Godaddy EwebGuru आप के लिए अच्छा रहेगा। लेकिन अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग का Product Review या ऑनलाइन शॉपिंग के लिए वेबसाइट लेना चाहते है और Target USA के लिए करना चाहते है तो आप को Domain (Website) Namecheap, Namesilo जैसी वेबसाइट से अपनी साइट बुक करना चाहिए।

उसके बाद आप को Hosting लेनी होगी – जिस पर आप की वेबसाइट Host होगी यानि जिस पर वो वेबसाइट चलेगी

आज दुनिया भर में कई Hosting Companies है जिनसे आप Hosting ले सकते है अगर आप की वेबसाइट India Base Target है तो आप Hostgator, या फिर Godaddy से hosting ले सकते है मेरे हिसाब से Hosting Hostgator India से ही लेनी चाहिए, अगर USA Base Target Website है तो Hosting के लिए आप को a2Hosting लेनी चाहिए वो भी US Server वाली तभी आप एक सफल बिजनेसमैन बन सकते है।

Domain (Site) और Hosting लेने के बाद आप अपनी वेबसाइट पर WordPress Install करके अपना काम शुरू कर सकते है। बस आप को डेली उसपर कुछ पोस्ट लिखने होगें जो आप ने सोचे है। कुछ दिनों तक अपनी वेबसाइट पर केवल पोस्ट लिखते रहिये, उसके बाद लगभग 3 महीने के बाद उसपर SEO करना शुरू कर दीजिये फिर देखिये आप की वेबसाइट पर विजिटर आने लगेंगे। जब आप की वेबसाइट पर रोजाना 500 Visitor’s आने लगे तो आप अपनी वेबसाइट को google adsense के लिए aaply कर दीजिये लगभग 6 Month के बाद ही Apply करना अच्छा होता है, जिससे आप को गूगल का Adsense अकाउंट आसानी से मिल जायेगा, फिर क्या आप अपनी वेबसाइट से घर बैठे डॉलर में पैसा कमाने लगेंगे। What is SEO in Hindi

वैसे तो यह काम और फील्ड बहुत बड़ी है और इसमें कई तरीके से पैसे कमाए जाते है सबकुछ के बारे में बताना संभव नहीं है इसलिए अगर आप को अपनी वेबसाइट बनाकर पैसा कमाना है, या आप चाहते है की मैं भी अपनी एक वेबसाइट बनाऊं जिससे घर बैठे कुछ पैसा कमाया जाय तो उसके लिए आप को किसी एक्सपर्ट से जानकारी भी लेनी होगी तभी आप इस फील्ड में आ सकते है और अपनी वेबसाइट बनाकर एक अच्छा बिज़नेस घर बैठे कर सकते है।

दोस्तों, आप को SEO in Hindi or What is SEO in Hindi में जानकारी कैसी लगी?

Virender (SEO Analyst)

Related Searches

SEO in Hind

SEO Kya Hota Hai

SEO Kaise Karen

What is SEO In Hindi

How to DO SEO in Hindi

Why SEO In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *