Top 10 Tips for Long Hair in One Month in Hindi – एक महीने में अच्छे बाल कैसे ?

Grow Hair Faster in Hindi – अपने बालों को कैसे बढ़ाएं [Tips in Hindi]

how to grow hair faster in 2 days in hindi बालों को बढ़ाने का सबसे Shortcut तरीका और उपाय जिससे बाल बहुत तेजी से बढ़ते है। बालों के बारे में कहा जाय तो बाल हर महीने लगभग आधा इंच तक बढ़ते है फिर भी कुछ ऐसे तरीके और उपाय है जिनको अपनाकर आप अपने बाल जल्दी समय में बढ़ा सकते है। अपने बालों को सुंदर बनाने के लिए सही खाना और सही तरह से बालों की देखभाल करना भी एक Factor होता है। Top 10 Tips for Long Hair in One Month in Hindi

10 तरीके जिससे बाल बहुत जल्दी बढ़ने लगते है। how to grow hair faster in 2 days in hindi

Long Hair Tips in Hindi

1. हेल्दी (Healthy Diet) सही तरीके और सही समय पर सही डाइट

खाने में प्रोटीन (Protein), विटामिन (Vitamin) और Minerals अधिक मात्रा में होनी चाहिए यह आप के बालों के लिए सबसे अच्छे होते है। ऐसे Diet को चुने जिसमे Vitamin A,B,C और E, आयरन (Iron), जिंक (Zinc), कॉपर (Copper), मैग्नीशियम (Magnesium) and Serilium की मात्रा अधिक हो। Hairs को तेज़ी से बढ़ने के लिए Vitamin B-Complex) बहुत ज़रूरी माना जाता है।

खाने में दूध ,चीज़ (Cheese), दही, चिकेन Eggs, अनाज, सैल्मन Fish, साग, शिमला मिर्च, गोभी, Brown Bread और ओट्स जैसी चीजों का सेवन बराबर करना चाहिए, जिससे आप के बाल और उसकी जड़े मज़बूत बनी रहे, ताकि आप के बाल बहुत तेजी से growth करें, साथ ही साथ ऑरेंज जूस, गाजर, चुकंदर और पलक का जूस सप्ताह में एक बार जरूर ले।

2. रेड़ी का तेल (Castor Oil) लगाने से बाल बहुत तेजी से बढ़ते है ऐसा आप ने भी कई बार सुना होगा इसलिए अगर आप अपने बालों को तेजी से बढ़ाना चाहते है तो इस तेल का इस्तेमाल कर सकते है। इसमें Vitamin E and ओमेगा 9 फैटी एसिड होने के कारण यह बालों के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। यह तेल चिपचिपा होता है, इसलिए अगर आप चाहे तो इसके साथ बराबर मात्रा में नारियल का तेल ,ज़ैतून का तेल या बादाम का तेल मिला सकते है, इससे आप के बालों में चिपचिपाहट जैसा नहीं होगा और आप को इसका इस्तेमाल करने में आसानी होगी।

3. सिर की मालिश करना – अगर आप अपने बालों को तेजी से बढ़ाना चाहते है तो सप्ताह में एक बार बालों को किसी अच्छे तेल से धीरे – धीरे कम से कम 20 मिनट तक मालिस जरूर करें। बालों में गर्म तेल या कंडीशनर लगाए.

4. अपने बालों को उलटी तरफ पलटे – Daily 2 to 4 मिनट तक ऐसा जरूर करें लाभ मिलेगा।

5. तनाव (Stress) मुक्त रहना – यह बालों के लिए सबसे बड़ा नुकशान है, इसलिए अगर आप हमेशा किसी न किसी Stress में हो जाते है तो इससे दुरी बनायें नहीं तो आप अपने बालों को तेजी से नहीं बढ़ा सकते, क्योंकि यह एक ऐसी समस्या है जो कईओं के बालों को उनके सिर से गायब कर दिया है इसलिए इससे जितना हो सकते दूरी बनकर रखें लाभ मिलेगा। आप चाहें तो प्राणायाम और योगा की Help ले सकते है आज ऐसे योग की लाखों वीडियो यूट्यूब में है आप वहां से देख सकते है।

6. बालों में अंडे का लेप – इसके बारे में तो आप ने जरूर सुना होगा, यह एक ऐसी विधि है जिससे बालों को बहुत ही फायदा होता है लोग अपने बालों में इस विधि का प्रयोग सप्ताह में एक बार करते है। आप भी उपयोग कर सकते है, अच्छे रिजल्ट मिलते है। इसमें प्रोटीन, आयरन, सल्फर, फॉस्फोरस, जिंक और सेलेनियम होता है जो आप के बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अंडे का लेप कम से कम महीने में एक बार ही इस्तेमाल करें तो आप के लिए अच्छा रहेगा।

अंडे के लेप की विधि – एक अंडा फेट लें, उसमे 1 कप दूध, एक चम्मच जैतून का तेल (Olive Oil) और आधे नीबू का रस मिला ले, उसके बाद इसे अच्छी तरह से फेट ले और इस लेप को अपने बालों में लगा कर 20 से 30 मिनट तक छोड़ दे फिर शैम्पू कर ले बस हो गया।

7. बालों के लिए कुछ जरुरी जड़ी – बूटी जिसका इस्तेमाल भी आप कर सकते है। बालों को तेज़ी से बढ़ाने के लिए मेहँदी का इस्तेमाल भी किया जा सकता है, मगर ध्यान रखे की मेंहदी हर्बल और अच्छी होनी चाहिए। यदि मेहंदी की पत्तियां मिल जाएँ और उसे आप पीस कर लगा सके तो अति उत्तम रहेगा। साथ में ग्रीन टी का इस्तेमाल भी किया जा सकता है यह भी बालों के लिए काफी अच्छी मानी जाती है इसमें पोल्य्फेनोल्स होते है जो बालों को बढ़ने में मदद करते है।

8. Vitamin’s से भरपूर खाना खाएं – संतुलित भोजन के अलावा खाने में फोलिक एसिड, बायोटिन, कल्प और मछली का तेल भी लोग लेते है आप चाहें तो इनका इस्तेमाल अपने भोजन में कर सकते है।

9. बालों में एलो वेरा (Aloe Vera Gel) जरूर लगाना चाहिए, यह बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, अगर आप के बालों में रुसी या और भी किसी तरह के फंगस होते रहते है तो इसमें एलोवेरा काफी फायदेमंद होता है ऐसा बाबारामदेव भी कई बारे बताते है लोग उनको यूट्यूब पर बहुत देखते है उनकी वीडियो और टिप्स लोग इंटरनेट पर बहुत सर्च करते है आप भी यूट्यूब से देख सकते है।

10. मेडिकल प्रॉब्लम से समाधान – अगर सभी कोशिशों के बाद भी आप के बालों की समस्या या फिर आप के बाल बड़े और लम्बे नहीं होते है तो ऐसे में आप शरीर की दूसरी प्रॉब्लम जैसे थाइरोइड (Thyroid), हार्मोन (Hormone), पुरानी बीमारी या इन्फेक्शन की जाँच करा लें, उसके बाद मेडिकल तरीके से अपने बालों की समस्या का समाधान पाएं।

बालों के बारे में यह जानकारी आप को कैसी लगी कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

How to Grow Your Hair Fast in Hindi

Long Hair Tips in Hindi

Tips for Long Hair in Hindi

How to Grow my Hair in Hindi

Best Hair Tips in Hindi

Hair Tips in Hindi