Tips for Weight Loss in 7 Days in Hindi – एक सप्ताह में वजन कैसे कम करें?

By | July 1, 2020

How to Lose Weight in Seven Days in Hindi – Tips for Weight Loss in 7 Days in Hindi

जैसा की आप जानतें है की आज के टाइम में वजन बढ़ना हर देश की समस्या बना है, आज हर देश में मोटापा एक बहुत बड़ी समस्या बना हुआ है खासकर अमेरिका और India में तो सबसे ज्यादा, जी हां अमेरिका में जीतनी आबादी है उसमे सबसे ज्यादा लोग मोटापे से परेशान है वैसे ही अब इंडिया में भी देखा जा रहा है। आज भारत में भी मोटापा इस कदर बढ़ रहा है की लोग इससे काफी परेशान है, इस परेशानी की वजह से लोग तरह तरह के टिप्स और नुक्से अपनाते है जिससे लोगों को कुछ फायदा होता है किसी को नुकसान भी हो जाता है बहुत लोग तो मोटापा कम करने के लिए यूट्यूब और गूगल की हेल्प लेते है ऐसे में आप सभी के लिए यह पोस्ट कुछ कारगर साबित हो सकती है।

Tips for Weight Loss in 7 Days in Hindi

home remedies for weight loss in hindi

Tips for Weight Loss in 7 Days in Hindi – अगर आप अपना वजन एक सप्ताह में कम करना चाहतें है तो आप को इस पोस्ट में बताई गयी कुछ टिप्स को ध्यान में रखकर ये सारे काम करने होंगे जिससे आप का वजन एक सप्ताह में ही कम होने लगेगा और अगर आप ने इसको अच्छे से कंटिन्यू रखा तो समझिये आप का वजन बिलकुल कम हो जायेगा। आज भारत में भी वजन कम करने के लिए लोग तरह – तरह के आईडिया के बारे में सर्च करते है बहुत लोग तो ग्रीन टी का भी सहारा ले रहे है, यह भी वजन कम करने में सहायक होती है मगर कुछ लोगों का कहना है की मैंने तो ग्रीन टी Try Kiya par mujhe to koyi fayada nahi huwa…Tips for Weight Loss in 7 Days in Hindi

वजन कम करने के लिए सबसे पहले आप में आत्मविश्वास होना बहुत ही जरुरी है अगर आप का Confidence Level High hoga to आप कोई भी नक्शा अपनायेगे आप वजन कम करने में कामयाब हो जायेगे बस आप को अपने माइंड यह बात रखनी होगी की इससे मेरा वजन बहुत जल्दी कम हो जायेगा। एक समय आएंगे जब मैं भी slim fit हो जाऊंगा। ऐसा कॉन्फिडेंस ही आप की आधी समस्या खत्म कर देगा।

वजन कम करना आज के लोगों में किसी चुनौती से कम नहीं है, आज लोग अपने बढ़े वजन से काफी परेशान है इसमें ज्यादातर महिलाएं है जो अपने बढ़ते वजन को लेकर काफी परेशान रहती है, आज भारत के बड़े – बड़े शहरों में Weight Loss एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है, लोग अपने वजन को कम करने के लिए क्या नहीं कर रहे है जैसा की आप सभी भी जानतें होगें बहुत लोग तो यूट्यूब पर वीडियो देखकर खूब नीबू पानी का सेवन करते है जिससे उनकी हडियों में परेशानी होने लगती है और लेने के देने पड़ जातें है। Tips for Weight Loss in 7 Days in Hindi

मैं एक घटना आप को शेयर कर रहा हू जिससे आप को कुछ पता चलेगा की बिना सोचे समझे वजन कम करने का नतीजा क्या होता है। हमारे एक मित्र है रवि वर्मा, जो बाराबंकी में रहते है, वो एक दिन हमसे हॉस्पिटल में मिले, हमने भी सोचा की आये होंगे कोई परेशानी होगी तो वो हमको बताये की सिस्टर को दिखाने आये है उनको घुटने में बहुत दर्द हो रहा है तो हमने उनसे पूछा की ऐसा क्यों हो रहा है, तो उन्होंने ने बताया की इसने यूट्यूब पर किसी की वीडियो में देखा था की रोज मॉर्निंग में खाली पेट नीबू पानी का खूब सेवन करे जिससे वजन कम हो जायेगा फिर क्या यह रोज खूब नीबू पानी पिने लगी कुछ ही दिनों में वजन तो कम न हुआ, और हडियों में दर्द शुरू हो गया। ऐसे ही होता है जो लोग बिना सोचे समझे वजन कम करने के लिए ऐसे उटपटांग लोगों की वीडियो देखकर उनके बताएं मार्ग पर चलने लगते है। दोस्तों, आज के समय पर यूट्यूब पर हर वीडियो सच्ची नहीं होती है आज जिन लोगों को कुछ ही पता नहीं है वो भी वजन कम करने के बारे में वीडियो बनाकर यूट्यूब से पैसा कमाने में लगे है चाहे उस वीडियो से किसी को नुक्सान हो या फायदा उनको कोई फर्क नहीं पड़ता है। इसलिए सावधानी से ही बचाव है इस बाद का ध्यान दे।

Tips for Weight Loss in 7 Days in Hindi

  • Jankfood का सेवन करना बंद कर दें। कभी-कभी Junkfood खाने की Habit को भी त्याग दें।
  • Bojan ko ek Fixed Time par hi le eske alawa sone se 2 ghante pahle bhojan kar le
  • Bhojan में मौजूद कृत्रिम या अतिरिक्त Sugar लेने से बचें। इसके अलावा अत्यधिक Oily, मसाले वाले भोजन का सेवन Bilkul ना करें।
  • खाने में Fiber की ज्यादा से ज्यादा मात्रा लें।
  • फलों और Green Vegetable की मात्रा अपनी Diet में बढ़ा दें।
  • Plain Bread के बजाय ओट मील ब्रेड या मल्टी ग्रेन Bread का इस्तेमाल करें।
  • Full Cream wal Milk के Product को छोड़ टोंड दूध और टोंड दूध से बनी दही, पनीर और अन्य सामग्री का इस्तेमाल करें।
  • Daily km se km 30 से 35 मिनट जरूर टहलें। दिन में 2 से 3 बार टहलने जाएं। Morning Walk के अलावा Lunch और Dinner के बाद भी टहलें। Lunch के बाद Walk करने से थकान नहीं होगी।
  • अगर आप रात में 9:00 बजे खाना खा रहे हैं, तो चपाती और चावल के बजाय Dal और सब्जियों को प्राथमिकता दें। रात में हल्का Bhojan खायें। 
  • पूरे दिन में 10 से 12 गिलास पानी पीएं, Sambhav ho to Gunguna Pani Piyen
  • Bhojan jab bhi karen jaldi – jaldi na karen usko khub chabakar khanyen
  • Fruits and Vegetable Mausam ke anusaar hi le
  • चपाती पर Ghee aur Makhan lagakar na Khayen
  • Aate में सोया बीन या चने इत्यादि मिलवा लें।
  • यदि आपका Work Official hai to हर एक घंटे बाद 3 to 5 मिनट के लिए जरूर टहलें।
  • हमेशा Active रहें, जिम तभी Join करें जब शरीर के किसी एक भाग को फिट करना हो लेकिन फिट रहने के लिए जिम न Join करें क्योकि बहुत से लोग Gym लगातार नहीं जा पाते । इसलिए प्रतिदिन हल्के व्यायामों पर ही ध्यान दें।
  • Rich Food जेसे चॉकलेट, केक, टॉफी, Icecream, कैंडी इत्यादि को बिल्कुल भी न खाएं।
  • आलू, अरबी, कचालू इत्यादि भी न खाएं और चावल भी मांड निकाल कर खाएं।
  • Overeating न करें और बीच-बीच में भूख लगे तो Salad गाजर, खीरा, ककड़ी Bhune chane, Salad, मुरमुरे, रोस्टेड Snack इत्यादि le sakte hai

Notes: ध्यान रहे खाली पेट ज्यादा नीबू पानी पीने से नुकसान भी हो सकता है इसलिए मैंने अपने टिप्स में नीबू पानी के बारे में कोई बात नहीं कही है, यह एक टिप्स है, आप चाहें तो अपने फॅमिली डॉक्टर से सलाह भी ले सकते/सकती है। मेरा कहने का मतलब है वजन कम करने के लिए जो भी करें उसमे सावधानी जरूर बरतें क्योंकि ऐसे बहुत से उद्धरण है जिन लोगों को वजन तो कम नहीं हुआ बल्कि उनको कुछ और भी समस्या ने परेशान कर दिया इसलिए कोई भी काम सोच समझ कर करें।

How to lose weight in one week in hindi

wajan kaise km karen

weight loss tips in hindi

how to lose weight in hindi

Tips for weight loss in hindi

best tips for weight loss in hindi

one week weight loss tips in hindi

Tips for Weight Loss in 7 Days in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *