Sweet Potato in Hindi – मीठा आलू और शकरकंद के बारे में?

Sweet Potato in Hindi – मीठा आलू और शकरकंद के बारे में पूरी जानकारी

दोस्तों आप ने कभी न कभी Sweet potato के बारे में गूगल में सर्च जरूर किया होगा, क्या आप जानते है की मीठा आलू क्या होता है? और इसके क्या फायदे होते है? आईये इस Articles के माध्यम से आप सभी को Sweet Potato यानि मीठा आलू के बारे में सभी जानकारी देने का प्रयास…

Sweet Patoto Meaning In Hindi – Health Benefits of Sweet Potato In Hindi – शकरकंद खाने के फायदे जाने, यह Health के लिए क्यों बहुत ही पौष्टिक होता है, सभी जानकारी हिंदी में

sweet potato in hindi

Sweet Potato Meaning and Benefits In Hindi – शकरकंद (Sweet potato) खाना हर किसी को अच्छा लगता है। Sweet Patoto का हिंदी में मतलब होता है, “शकरकंद” इसको कई जगह मीठा आलू के नाम से भी लोग जानते है। इसको हम सभी एक प्रकार का फल भी कह सकते है। इसको भारत में कई त्यौहारों पर उबाल कर भी लोग खाते है। इसे खाने से मनुष्य के शरीर को बहुत सारे फायदे होते है, कई लोग इसको उबालकर तो कई लोग इसको कच्चे ही खाते है। इतिहास यह बताता है की इसकी पैदाईस यानि जन्म सबसे पहले मध्य और साउथ अमेरिका में हुआ था। इसके बाद क्रिस्टोफर कोलम्बस ने 1492 में इसे यूरोप के साथ और कई देशों में ले गए 16th शताब्दी के आस – पास इसका आयत फिलीपींस जैसे छोटे देश में किया, फिर वहां से यह भारत, इंडोनेशिया और साउथ एशिया में एंट्री किया, इसकी सबसे अच्छी खासियत है की यह ज्यादा महंगा नहीं होता है और बहुत की कम पैसों में पौष्टिकता का सबसे अच्छा स्रोत है।

शकरकंद मतलब मीठा आलू के फायदे Sweet Patoto Benefits In Hindi

इस फल से बड़े बड़े होटलों में बहुत ही स्वादिष्ट नास्ते तैयार किये जाते है इससे तैयार नास्ते, स्वाद के साथ – साथ बहुत पौश्टिकता के लिए भी बहुत महत्व रखते है। Orange Color में शकरकंद में “वीटा कैटरीन” नामक तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिसके इस्तेमाल से हमारे खून में विटामिन A का स्तर बढ़ता है। इसकी पौश्टिकता बच्चों के लिए बहुत ही लाभकारी होती है।

आईये जानते है की कौन सा देश इस समय कितना मीठा आलू यानि शकरकंद (Sweet Potato) का उत्पादन करता है ? ताजा जानकारी के मुताबिक चीन (China) सबसे आगे है।

Top Sweet Potato Growing Countries

China 81.7 Million Tons
Uganda – 2.8 MT
Naijiriya – 2.8 MT
इंडोनेशिया – 2.0 MT
वियतनाम – 1.3 MT
और अपना भारत – 1.1 MT

Sweet Potato Nutrition Chart शकरकंद में पाए जाने वाले पोषक तत्व

इसमें कुछ महत्वपूर्ण एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है जिसमे विटामिन A के साथ – साथ विटामिन B5, B6, थायमिन, नियासिन राइबोप्रॉविन और प्रचुर मात्रा में केरोटेनोइड नामक तत्व विद्यमान होते है इसके अलावा भी इसमें बहुत कुछ पाया जाता है जानिए इसमें 100 ग्राम में क्या कुछ पाया जाता है

Every 100 Gm Sweet Potato में

पानी Water – 77%
प्रोटीन – 1.6 Gram
कार्बोहइट्रेड – 20.1 Gram
शुगर – 4.2 Gm
सुक्रोश – 2.5 Gm
गलूकोज – 1 Gm
स्टार्च – 12.65 Gm
फैट – 0.1 Gm

मीठे आलू के सेवन में हम सभी को क्या लाभ हो सकते है जानकारी (Sweet Potato Eating Benefits)

यह सिर्फ नारंगी कलर का ही नहीं आता है, इसके अलावा भी कई देशों में यह सफेद और जमुनी रंग का भी होता है। इसमें आम आलू से अधिक मात्रा में चीनी होती है लेकिन इसमें साधारण आलू से कम कैलोरी और सोडियम होता है एक बड़े आकर का मीठा आलू एक आदमी के दिन भर के विटामिन ए की जरुरत को पूरा करता है। यह फल कैंसर की रोकथाम में भी बहुत लाभदायक माना जाता है, साथ में यह आखों की रोशनी को भी बढ़ाता है। इसके अलावा भी शकरकंद के बहुत सारे फायदे है कुछ फायदे इस प्रकार है।

हार्ट को सही रखता है
तनाव को कम करने में सहायक होता है और लाभ भी मिलता है।
कैंसर जैसी भयंकर बीमारी में भी लाभकारी होता है।
बाल और त्वचा के रोगों में भी यह लाभकारी होता है।
जिस किसी का पाचन ठीक नहीं है वो शकरकंद का सेवन करें तो उसका पाचन तंत्र बहुत ही जल्दी अच्छा हो जायेगा ऐसा जानकर लोग और आयुर्वेदा कहता है।
डाइयबटीज और ऊर्जा को नियंत्रण करने में सहायक होता है।

मीठे आलू से सम्बंधित कुछ स्पेशल जानकारी Sweet Potato Special Health Information In Hindi

अच्छे ढंग से इसका सेवन करने से कई लाभ होते है इसमें कार्बोहइट्रेड की मात्रा अधिक होती है एक Medium Size के मिठे आलू में 23 Gm कार्बोहइट्रेड पाया जाता है, जो 100 ग्राम कैलोरी की ऊर्जा प्रदान करता है। इस तरह यह मोटापे को बढ़ाने लगता है। यह कई मामलों में बहुत ही फायदेमंद होता है।

Sweet Potato Facts In Hindi

मीठा आलू और सामान्य आलू दोनों ही जमीन के नीचे पैदा होते है, इनको जमीन के फल के नाम से भी जाना जाता है। लेकिन सामान्य आलू जमीं के नीचे तना के रूप में रहता है जिसे Undergraound Strem भी कहा जाता है जब की मीठा आलू जमीन में जड़ के रूप में होते है।

दोस्तों यह जानकारी आप को कैसी लगी कमेंट जरूर करियेगा हो सके तो शेयर भी कर दीजियेगा।

अन्य जानकारी भी पढ़ें

हरे पत्ते दार सब्जियों की List
Blueberries Meaning In Hindi – ब्लू बैरीज़, Blueberry क्या होता है
Salmon meaning in Hindi – जानिए क्या होता है Salmon?
Rosemary Meaning In Hindi – रोजमैरी और उसके Health Benefits

Latest Searches Term

Sweet Potato Meaning In Hindi

Sweet Potato In Hindi

Benefits of Sweet Potato In Hindi

What is Sweet Potato

Sweet Potato How To Cook In Hindi
Sweet Potato Health Benefits In Hindi
Sweet Potato Vs Potato In Hindi
Sweet Potatoes Recipes In Hindi
Sweet Potato Benefits For Skin In Hindi
Sweet Potato Benefits For Men
Sweet Potato Plant

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *