How to Submit Your Website (New) to Google Search Engine – हिंदी!

How to Submit Your New Website to Google Search Engine in Hindi

Sumit New Website Google Search Engine – जानिए कैसे अपनी वेबसाइट को Google Web Master Tool में add करते है ताकि आप की वेबसाइट गूगल के Database में add जाएं और उसकी सभी जानकारी आप को बराबर मिलती रहे Google Web Master Tool बहुत बड़ा होता है मगर लोग इसपर ध्यान नहीं देते है, Generally लोग Webmaster में अपनी वेबसाइट को केवल add करा देते है फिर उसको Verifiy करवा कर छोड़ देते है मगर उसमे और भी बहुत सारे ऑप्शन होते है जिनके बारे में सभी लोग ध्यान नहीं देते है, कारण उनलोगों को उसके बारे में जानकारी नहीं होती है। जिसको गूगल वेब मास्टर की पूरी जानकारी होती है वो अपनी वेबसाइट के बारे में सभी जानकारी वहां से समय – समय पर प्राप्त करता रहता है।

how to submit your new website in google

Google WebMaster Tool हमको यह जानकारी देता है की हमारी वेबसाइट में कितने Link नहीं काम कर रहे है जिस पर 404 Not Found आ रहे है और कितने लिंक वर्क में नहीं है ऐसी जानकारी जिससे हम सभी को अपनी वेबसाइट के पेज के बारे में जानकारी होती है जैसे मान लीजिये आप की वेबसाइट में 1000 posts है तो आप हर पोस्ट के एक – एक करके तो देख नहीं सकते है न की कौन सा लिंक नॉट फाउंड आ रहा है ऐसे में गूगल वेब मास्टर से हमको यह जानकारी प्राप्त हो जाती है की कौन सा लिंक नहीं काम कर रहा है फिर हम अपनी पोस्ट में जाकर सर्च करके उसको सही कर देते है। क्योंकि अगर आप की वेबसाइट में कई सारे 404 Not Found Pages पाए जाते है तो आप की वेबसाइट की रैंकिंग प्रभावित होती है। Not Found Page ya Bug वाले पेज वेबसाइट के लिए अच्छे नहीं होते है।

Indexing Your Website or Blog in Google – How?

Apni Website Ko Banane ke baad, Sabse pahala Kaam hota hai ki Usko Google Web Master Tool me Add Karana, Taki wo Google aur Baki ke Search Engine like Bing, Yahoo, Ask, Aol, Baidu and DuckDuckGo etc…में उसे सबमिट करना।

अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को Google के Database में कैसे भेजे ?

3 तरीके जिनके जरिये आप अपनी वेबसाइट के बारे में पता कर सकते है की वो इंडेक्स हो गयी है की नहीं।

Auto-Crawling –

पहला तरीका तो यह होता है की आप एक अच्छी पोस्ट लिखे जिसको गूगल के Crawler – Auto-Crawling कर के Index कर ले, जैसे हम लोग ब्लॉग पोस्ट लिखते है तो उसी दिन ही गूगल हमारे पोस्ट को Index कर लेता है, किसी और तरीके से indexing करने की जरुरत नहीं होती है। अगर उसी दिन नहीं कर पाया तो अलगे दिन जरूर Index कर लेता है उसके लिए आप को अपना पोस्ट अच्छा और Unique तरीके से लिखना होता है, पोस्ट ऐसा होना चाहिए जिससे यह लगे की आप की इनफार्मेशन किसी के लिए उपयोगी है। ऐसे आर्टिकल अपने आप Google में Index हो जाते है।

By Creation of Backlinks –

अपनी वेबसाइट के url को ब्लॉग बनाकर उसमे लिंक देना, Backlinks कहलाता है। मान लीजिये आप की कोई वेबसाइट है abc.com उसके लिए आप को Backlinks करना है तो आप को Blogger and WordPress पर ब्लॉग बनाना होगा जिसमे abc.com का लिंक add करना होगा वो भी Domain, Brand या Naked Url पर, तब जाकर आप की वेबसाइट गूगल में index या रैंक कर सकती है।

Domain, Brand, Exact Keyword, Naked Url Banklinks क्या होते है ?

मान लीजिये आप की वेबसाइट abc.com है, और आप उसपर Health Tips से जुड़े Blog Post लिखते है या Product Review लिखते है तो उसके लिए Backlinks कैसे करनी होगी?

Domain – abc.com
Brand – ABCDotCom, abc
Exact Keyword – Health Tips, Product Review
Naked Url – https:abc.com

इस तरीके से आप बैकलिंक बना सकते है अपनी साइट के लिए ब्लॉग पर हर जगह केवल एक ही Anchor Text का इस्तेमाल नहीं किया जाता है SEO की दुनिया में, इसके नियम डेली कुछ न कुछ चेंज होते रहते है इसलिए कई बातों को ध्यान में रखकर ही backlinks बनाने चाहिए। इस तरीके से लोग अपनी वेबसाइट को Search Engine me Index करते है।

Google WebMaster Tool – How?

Google Submission using Google WebMaster Tool – https://www.google.com/webmasters/ यह गूगल वेब मास्टर टूल का लिंक है यहाँ जाकर भी अपनी website को Add किया जा सकता है जिससे आप की वेबसाइट गूगल में जल्दी Index हो जाये, वेबसाइट से जुडी सभी जानकारी आप को मिलती रहे।

Indexing Meaning – यह एक Process होता है जिसके जरिये Website, Blog and उनके Pages Google के Database में add हो जाते है जिसको हम सभी Google Index or Indexing कहते है। WebPages Can Be Found On SERP (Search Engine Result Pages).

Google WebMaster Tool में अपनी वेबसाइट को कैसे Add करें।

Step – 1 सबसे पहले Google WebMaster Tool ke बारे में search करें, या Direct WebMaster की वेबसाइट पर जाएँ वहां अपने आप को रजिस्टर करें फिर अपनी वेबसाइट को add करके वेरीफाई कर दे। बस इतना सा काम होता है किसी भी वेबसाइट और ब्लॉग को Google WebMaster Tool में add करने का।

Step – 2 गूगल वेब मास्टर टूल का पेज कुछ इस तरह से दिखेगा

webmaster tool

Step – 3 अपनी वेबसाइट को Google Database में add करें, It should include (http:// or https:// plus Your Domain Name plus Extension) फिर Add Property पर क्लिक करें।

Step – 4 उसके बाद Verify करने का Method सेलेक्ट करें Google Web Master 2 Types se Add करने के लिए रेकमेंड करता है एक HTML File ke जरिये और दूसरा कोड के जरिये आप चाहें तो इसमें से कोई एक Method इस्तेमाल कर सकते है। HTML File का Method Secure होता है। यहाँ से एक फाइल मिलती है जिसको अपनी होस्टिंग में जाकर Cpanel me अपनी वेबसाइट के Public HTML में जाकर अपलोड कर देना होता है उसके बाद वेरीफाई पर क्लिक करना होता है फिर जाकर वेबसाइट Verfiy होती है। दूसरा विकल कोड का होता है उसको अपनी वेबसाइट के Theme Editor जाकर में <head> के पहले कोड को paste कर देना होता है और सेव कर देना होता है। फिर Verify करना होता है। इस तरीके में जब भी आप कभी अपनी वेबसाइट की थीम चेंज करेंगे तो Google Web Master Tool का कोड Auto ही हट जाता है बस यही अंतर होता है File and Code Method में दोनों तरीके अच्छे है आप जैसा चाहें कर सकते है।

इतना करने के बाद आप को Verify Button पर क्लिक करना होगा तो कुछ इस तरह से दिखेगा लो आप की वेबसाइट गूगल वेब मास्टर टूल में add हो गयी। अगर आप अपनी वेबसाइट से पैसे कमाना चाहते है तो यह काम आप को अपनी वेबसाइट के लिए करना ही चाहिए।

How to Submit Your New Website and These Url to Google Search Engine in Hindi, की जानकारी आप को कैसी लगी कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं, अगर कोई परेशानी हो तो आप वीडियो में देख सकते है की कैसे Google Web Master Tool में वेबसाइट Add करते है।

What is SEO in Hindi के बारे में जानकारी के लिए क्लिक करें SEO Kya Hai

Related Searches

How to Add Website in Google WebMaster Tool

WebMaster Tool in Hindi

How to Add My New Website in Google

How to Index My Web Url in Google

How to Index My New Website In Google

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *