Short Hindi Eassay on Vigyan Ke Chamatkar – विज्ञान के चमत्कार पर निबंध

By | March 5, 2020

Short Hindi Eassay on Vigyan Ke Chamatkar – विज्ञान आज के समय में किसी चमत्कार से कम नहीं है आज इस पोस्ट में आप विज्ञानं के चमत्कार पर निबंध से जुडी जानकारी के बारे में पढ़ेंगे। आज आये दिन बच्चों को स्कूल से इस विषय पर निबंध लिखने को मिलते रहते है ऐसे में पैरेंट बच्चों को इस पर निबंध लिखने के लिए इंटरनेट का सहारा लेते है, इस पोस्ट में आप विज्ञानं के चमत्कार पर class 5, class 6, class 7, class 8 , class 10 and class 12 सभी के लिए बिज्ञान के चमत्कार पर निबंध पाएंगे।

Vigyan Ke Chamatkar

विज्ञान के चमत्कार पर निबंध (Vigyan Ke Chamatkar Essay)

आधुनिक जीवन में विज्ञानं मानव जीवन को दिनों दिन सरल बनाता जा रहा है जो काम वर्षों पहले करने में बहुत समय लगता था वो काम आज बिज्ञान की तरक्की से बहुत ही कम समय में हो जा रहा है। आज विज्ञान के बढ़ते प्रभाव से दुनिया में बहुत कुछ नया देखने को मिल रहा है आये दिन नए – नए अनुसन्धान हो रहे है नयी – नयी चीजों का अविष्कार हो रहा है लोगों का जीवन बहुत सरल होता जा रहा है। मानव ने विज्ञान की सहायता से पृथ्वी पर उपलब्ध हर चीज को अपने काबू में कर लिया है, इसी की सहायता से आज बड़े-बड़े बिमान आसमानों को चीरते हुए दुनिया की सैर कर रहे है, हम चंद्रमा से लेकर मंगल ग्रह पहुंच गए है ये सब विज्ञान का ही चमत्कार ही तो है।

भारत ने मंगलयान का सफलता पूर्वक परिक्षण करके मंगल की कक्षा में पहुंचना मानव की विज्ञान के क्षेत्र में बढ़ रही प्रगति का उदाहरण है। पुराने समय में जो चीजें असंभव सी प्रतीत होती थी। विज्ञान के बढ़ते उपयोग के कारण अब वह साधारण सी महसूस होती हैं।

विभिन्य सेक्टर में विज्ञान के चमत्कार

  • चिकित्सा के क्षेत्र में विज्ञान के चमत्कार
  • यातायात के क्षेत्र में विज्ञान के चमत्कार
  • शिक्षा के क्षेत्र में विज्ञान के चमत्कार
  • संचार के क्षेत्र में विज्ञान के चमत्कार
  • कल कारखाने क्षेत्र में विज्ञान के चमत्कार
  • बस्त्र उद्योग क्षेत्र में विज्ञान के चमत्कार

चिकित्सा के क्षेत्र में – आज विज्ञान की सफलता के कारण ही स्वस्थ सेवाओं में हाई टेक तकनिकी का इस्तेमाल हो रहा है जिससे बड़ी से बड़ी बीमारी का इलाज भी बहुत ही आसानी से हो पा रहा है। आज के 20 साल पहले मलेरिआ जैसी समस्या को एक जानलेवा बीमारी माना जाता था उस समय किसी को मलेरिआ हो जाता था वो ठीक नहीं होता था जिससे लोगों की जान चली जाती थी मगर आज इस बीमारी पर बिज्ञान ने ही अपने शोध और सफलता के कारण विजय प्राप्त कर लिया, पोलियो जैसी बीमारी भी अब भारत से ख़तम हो चुकी है। लाइलाज बीमारी मानी जा रही एड्स पर भी वैज्ञानिकों ने धीरे-धीरे पकड़ बनाना शुरू कर दिया है।

यातायात के क्षेत्र में – विज्ञान ने यातायात के सेक्टर में बहुत जबरदस्त तरक्की किया है आज हमारे देश में ऐसे-ऐसे यातायात के साधन बन चुके है जिसकी कोई कल्पना भी नहीं किया था आज देश में बड़े से बड़े वाहन बनाये गए है जिसमे विश्व स्तर की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है ऐसे ऐसे पॉइंट बनाये गए है जो लोगों को भी जल्दी समझ में नहीं आता है लोगों को अपनी गाड़ी में सब समझना होता है की उसका सब सिस्टम कैसे काम करता है ये सब विज्ञान के बल पर ही हो पाया है। आज देश में ऐसी – ऐसी कारें, बसें, ट्रक, रेल कोच और भी कई तरह के वाहन जिसके बारे में बहुत लोग जानतें भी नहीं है उन सबका होना विज्ञान के चमत्कार को दर्शता है।

आज आप को कहीं भी जाना है तो आप बहुत ही कम समय में वहां पहुंच सकते है मान लीजिये आप को दिल्ली से मुंबई के लिए जाना है तो आप के पास आज बहुत सारे विकल्प है यात्रा के लिए जैसे by Bus, By Train, By Air… ये सारी सुबिधा हमको विज्ञान के बल पर ही मिली है विज्ञान ही इसमें अच्छी सुबिधा को जन्म दिया है नहीं तो आज AC सुबिधा वाले वाहन नहीं होते।

शिक्षा के क्षेत्र में – शिक्षा के सेक्टर में भी बिज्ञान ने अपना बहुत बड़ा रोल अदा किया है आज इस सेक्टर में हर काम ऑनलाइन हो पा रहा है विज्ञान ही ऐसी टेक्नोलॉजी को जन्म दिया जिससे आज इस सेक्टर में भी सबकुछ ऑनलाइन हो रहा है अब तो स्कूलों में पढाई भी प्रोजेक्टर पर हो रही है।

संचार के क्षेत्र में – इस सेक्टर में विज्ञान और टेक्नोलॉजी ने मिलकर बहुत तेजी से विकास किये है आज दुनिया में संचार ब्यवस्था ऐसी हो गयी है कोई भी कहीं से किसी से भी बात या वीडियो कॉल कर सकता है ऐसी सुबिधा पहले नहीं हुआ करती थी, आज लोग हाई स्पीड इंटरनेट, कम दर पर कॉल करना, इंटरनेट से हर चीज के बारे में जानकारी लेना, बातें करना ऐसी सुबिधा, ये सब विज्ञान और टेक्नॉलजी ने ही दुनिया को दिया है।

उपसंहार: इस प्रकार हम कह सकते है की विज्ञान के नित नए अविष्कार हमारे जीवन चमत्कार उत्पन्न कर रहे हैं। हर दिन एक नई खोज, नए उत्पाद से हमारा परिचय होता है जो हमारे जीवन की जटिलता को सरल बना रहे हैं।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल Short Hindi Essay on Vigyan Ke Chamatkar पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें

इसे भी पढ़ें – 

21वी सदी का भारत निबंध (930 words)

सौर उर्जा पर लेख [Hindi] निबंध

Short Hindi Essay on Vigyan Ke Chamatkar

wonders of science in hindi
vigyan ke chamatkar essay in hindi class 10
vigyan ke chamatkar essay in hindi for class 6
vigyan ke chamatkar essay in hindi 100 words
vigyan ke chamatkar essay in hindi for class 5
vigyan ke chamatkar essay in hindi class 8
vigyan ke chamatkar essay in hindi for class 9
vigyan ke chamatkar essay in hindi 9th class