Shahad Honey Fayde in Hindi – शहद के बहुत अच्छे फायदे एवं उपयोग

Shahad Honey Fayde in Hindi – शहद के बहुत अच्छे फायदे एवं उपयोग

दोस्तों, शहद के बारे में हम सभी जानते है की दुनिया को मिठास का अहसास सबसे पहले शहद से ही हुआ, इसको सबसे पुरानी मीठी या यूँ कहें मिठाई के रूप में शहद को जाना जाता है। बहुत पहले के ज़माने में डॉक्टर की जगह बैद्य हुआ करते थे जो बिमारियों के इलाज में शहद का इस्तेमाल करते थे , हमारे सेहद के लिए शहद बहुत ही लाभकारी होती है। ये बात आज के डॉक्टर और बैद्य भी हमको बताते है। आज भी आयुर्वेद और हेमोपैथ में शहद का काफी योग्यदान है। मीठी शहद जब कड़वी से जड़ी बूटी या दवाई में मिलती है तो उसके स्वाद को अनोखा और अच्छा बना देती है, दवाई के अलावा भी, सिर्फ शहद चाटना भी सेहद के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसके बराबर सेवन से हमारे शरीर को ऊर्जा और स्फुर्ति मिलती है

कई बार बहुत सारी चीजें हमें अपने बचपन की याद दिलाती है, शहद भी उन्हीं में से एक है, हमको एक बात याद है जब हम छोटे थे, अंगरेजी दवाई खाने में परेशानी होती थी तो हमारी मम्मी हमको शहद में दवा मिस कर पिलाती थी। रोजाना दूध में 1-2 चमच शहद घोल कर पीने से बहुत ही लाभ होता है। विदेशी लोग इसको ब्रेड और टोस्ट में लगाकर खाते है। लेकिन हम भारत के लोग ज्यादातर इसको सुबह – सुबह पराठे में लगाकर खाते है। शहद हर किसी के घर में होती है बहुत लोग तो बराबर इसका सेवन करते है और अपने घर में हमेशा इसको रखते है।

आईये जानते है शहद से जुडी कुछ और जानकारी और इसके फायदे

सबसे पहले शहद के इतिहास के बारे में कुछ जानकारी ले लेते है।

Doctor, Vaid और हाकिम सभी शहद को एक दवाई के रूप में मानते है। लेकिन आमतौर पर लोग इसको एक मीठी चीज के रूप में जानते है बड़े बुजुर्गों के माने तो शहद एक पवित्र और अच्छी चीज होती है, जिसे भगवान् के प्रसाद के रूप में चढ़ाया जाता है। पहली बार रोमन ने शहद को जाना था तब वे इसको अपने घाव को ठीक करने में इस्तेमाल करते थे।

शहद मधुमखी के द्वारा फूलों के कड को एकठा करके बनायीं जाती है, इसके लिए मधुमक्खी अपना एक छता बनाती है जिस पर यह शहद एकठा करती है। मधुमक्खी सहद बनाने की प्रक्रिया पूरी कर अपना छत्ता छोड़ देती है, फिर इसे निकालकर इसको साफ़ करके उपयोग किया जाता है। आजकल बाजार में बहुत तरह की शहद मिलती है इसमें कुछ असली और कुछ नकली मानव निर्मित भी होती है इसलिए जब भी हनी बाजार से ले तो अच्छी कंपनी या ब्रांड की ही ले तभी आप के लिए अच्छा रहेगा।

339 Gm Honey में पाए जाने वाले पौस्टिक तत्व

Shahad Honey Fayde

शहद के फायदे और उनके उपयोग के बारे में संछिप्त में

वजन कम करने में सहायक
वजन बढ़ने में भी मदतगार
एसिडिटी में फायदेमंद
रोग प्रतिरोधक छमता बढ़ाये
सर्दी खांसी दूर करें
संक्रमण मिटाये
त्वचा की रंगत निखारे
डयबिटीज वाले मरीजों के लिए बहुत ही अच्छी और फायदेमंद

शहद के और भी बहुत सारे फायदे है जैसे शरीर में खून का संचालन अच्छा रहता है तो बाकि रोग भी दूर होते है शहद से शरीर का खून साफ़ होता है पुरे शरीर में खून का सही ढंग से प्रवाह होता है। ब्लड प्रेसर, किडनी, पीलिया दाग, धब्बे और घाव में यह बहुत ही फायदेमंद होती है। इसके फायदे और उपयोग के बारे में जानकर आप भी इसको अपने डेली डाइट में ले ताकि आप भी बिलकुल फिट रहें।

Shahad Honey Fayde in Hindi

Shahad Honey Fayde

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *