SEO Full Form – What is the Full form of SEO एसईओ क्या होता है ?

जानिए क्या होता है SEO का Full Form एसईओ

दोस्तों क्या आप जानते है की SEO क्या होता है और इसका फुल फॉर्म क्या होता है। आज के समय में इसका कितना महत्व है ? एसईओ Full form and Meaning In Hindi

seo full form

SEO (Search Engines Optimization) is a Proper Process in which we optimize our website according to Search Engines like Google, Yahoo and Bing etc. गूगल रैंकिंग में रहिये आगे

आज के समय में SEO का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ रहा है यह एक प्रकार का वर्क होता है जो अपनी वेबसाइट के लिए किया जाता है जिससे हमारी वेबसाइट गूगल सर्च में टॉप रैंक पर आये यही होता है SEO का असली मतलब। Website or Blog का SEO दो तरीके से किया जाता है एक तरीका है, On Page SEO और दूसरा Off Page SEO इन्हीं दोनों मेथड से वेबसाइट को ऑप्टीमाइज़्ड करके गूगल रैंकिंग में अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को सबसे टॉप में लाया जा सकता है जिसके लिए आज बहुत लोग प्रयास करते है।

SEO Full Form – Search Engine Optimiztation
SEO in Hindi – एसईओ

अगर आप की वेबसाइट गूगल के टॉप रैंक में रहेगी तो आप की वेबसाइट पर बहुत सारे विजिटर आयेगें तो आप के लिए बहुत ही अच्छा होता है। अगर आप अच्छे टॉपिक पर वेबसाइट बनाते है और आप के Keyword अच्छे और High CPC वाले होते है, उनको अगर आप गूगल के टॉप में रैंक कर ले गए तो समझिये आप बहुत ही रूपये घर बैठे कमा सकते है। आज ऐसे – ऐसे कीवर्ड है जिनपर गूगल एक क्लिक पर $34-50 देता है यानि पे करता है।

SEO आज के समय में बहुत बड़ा मार्किट बनता जा रहा है आज जो भी अपनी Website बनवाता है वो एक बार Google में Raking के लिए ये काम जरूर करवाता है या फिर खुद करता है। आज बहुत सारी कम्पनियां जो SEO का काम करती है। बहुत लोग पैसे देकर अपनी वेबसाइट का SEO कराते भी है बहुत लोग अपने आप भी करते है।

आज के समय में Personal Blog हो या कोई Business Website, हर कोई यही चाहता है की Google Search में उसकी वेबसाइट सबसे Top पर (Ranking) रहे, और हमेशा रहे इसके लिए ही SEO Work किया जाता है।जिससे वेबसाइट जल्दी और बहुत दिनों तक गूगल में टॉप पर बनी रहती है।

मेरा प्रयास आप सभी को कैसा लगा लेखक – विजय रस्तोगी – आगरा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *