Rosemary Meaning In Hindi – रोजमैरी और उसके Health Benefits के बारे में

Rosemary Meaning In Hindi –  Rosemary Hindi Name? Rosemary Uses In Hindi?

दोस्तों क्या आप रोजमेरी (Rosemary) के बारे में सर्च कर रहे है, जानिए इस का क्या नाम होता है? इसके क्या Health Benefits होते है और इसकी पत्तियां कितनी फायदेमंद होती है सभी जानकारी विस्तार से। Rosemary हम सभी के Health के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। इसका बैज्ञानिक नाम “Rosmarinus Officinalis” होता है। इसका Test कड़वा और कैसेले जैसा होता है, इसका Use सुप और सॉस Roasts जैसे खाने के पदार्थ में Flavor लाने के लिए किया जाता है। साथ में इसके और भी बहुत सारे फायदे और लाभ होते है।

Rosmarinus officinalis, commonly known as rosemary, is a woody, perennial herbals with fragrant, evergreen, needle-like leaves and white, pink, purple, or blue flowers, native to the Mediterranean region. Rosemary leaves are used as a flavoring in foods such as stuffing and roast lamb, pork, chicken and turkey

Rosemary Meaning In Hindi

Rosemary Meaning In Hindi – मेंहदी (Mehandi)

Rosemary के बारे में कहें तो यह एक सुगन्धित, सदाबहार, गुलाबी, बैगनी, हरा या नीले रंग का बारहमासी जड़ी बूटी जैसा पेड होता है, जिसे हम सभी मेहंदी के नाम से जानते है। इसके कुछ स्वस्थ और अनूठे लाभ भी होते है जैसे यह हमारे स्मृति को बढ़ाने, मूड में सुधार करने, सूजन में कमी लाने, दर्द को कम करने, समय से पहले उम्र बढ़ने को रोकने और Skin को निखारने में बहुत ही Helpful होती है।

Rosemary के फायदे हिंदी में (Health Benefits of Rosemary)

आज के समय में हम सभी ने कभी न कभी डेली लाइफ में कई चीजों के बारे में सुनते है, जिसमे से मेहंदी भी एक होती है पर कई बार इसकी सही जानकारी न होने के कारण हम इसके लाभ का फायदा सही से नहीं ले पाते है। तो चलिए आज Rosemary Benefits के बारे में कुछ जानकारी बिस्तार से जानते है।

1. मूड और तनाव में लाभकारी – Rosemary की सुगंध हमारे मन को साफ़ करने और पुरानी चिंता और तनाव को दूर करने में Help करती है जिससे हमारा मन हमेशा Fresh रहता है। जिससे हम अपने जीवन में बहुत कुछ अच्छा कर सकते है।

2. मेमोरी बढ़ाने में लाभकारी – Rosemary में Karnosik नामक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते है जो हमारे Memory को बढ़ाने में मदत करते है। Karnosik हमारे Brain को Healthy बनाकर उसके कार्य करने की Capacity को बढ़ाता है, Karnosik हमारे Brain के Memory Power को बढ़ाने में बहुत ही Helpful और लाभकारी होता है।

3. दर्द में लाभकारी – Rosemary दर्द को कम करने में भी लाभदायक होती है, Rosemary के तेल से दर्द वाले जगह पर रोजाना 10 से 15 मिनट तक मालिस करने से लाभ मिलता है।

4. माइग्रेन में लाभकारी – अगर किसी को माइग्रेन की परेशानी है तो इसको दूर करने के लिए Rosemary एक बहुत ही अच्छा प्राकृतिक उपचार है। माइग्रेन की शिकायत वाले लोगों के लिए Rosemary के कुछ पत्तों को पानी में उबाल कर एक कपडे से अपने सर को ढककर 10 मिनट तक भाप ले, ऐसा करने से Rosemary की खुसबू हमारे मस्तिष्क तक पहुंच कर, माइग्रेन के कारण होने वाले दर्द को कुछ हद तक राहत देते है।

5. रोज प्रतिरोधक Capacity को बढ़ाने में लाभकारी – Rosemary को अपने भोजन में शामिल करने से हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक कैपेसिटी की बृद्धि होती है, क्योकि Rosemary में Antioxident, Anti Infelemetri जैसे गुड़ बिद्यमान होते है। जो हमारे शरीर में प्रतिरोधक को बढ़ाने में लाभकारी होते है।

6. Skin Care में लाभकारी – Rosemary में Anti-Aging तत्व प्रचुर मात्रा में होते है जो हमारे शरीर त्वचा को Healthy बनाये रखने में मदत करती है Rosemary से बने Product को लगाने से हमारे त्वचा से झुर्रियों को साफ़ करने में मदत मिलती है। और साथ ही Skin ton को सुधारने में भी लाभ होता है।

आप को यह पोस्ट कैसा लगा कमेंट बॉक्स में, करना न भूलियेगा

Latest Searches Term

Rosemary Name In Hindi
Rosemary Benefits in Hindi
Rosemary Meaning In Hindi
What is Rosemary
Rosemary Uses In Hindi
Rosemary Spice In Hindi
Rosemary Flower
Rosemary Hindi Name
Rosemary in Tamil – ரோஸ்மேரி
Rosemary Benefits for Hair

Rosemary Meaning, Meaning of ROSEMARY in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *