Ram Nath Kovind Biography In Hindi – वर्तमान राष्ट्रपति का जीवन परिचय Short में

Short Biography of Ramnath Kovind in Hindi – President Kovind Ji Ki Jivani In Short

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जी की जीवनी शार्ट में 300 to 400 words

रामनाथ कोविंद (Present President of India)

रामनाथ कोविंद’ जी (Present President) का जन्म 1 Oct 1945 को UP के Kanpur के डेरापुर तहसील के गांव परौंख में हुआ था। इनके पिता का नाम माईक लाल और इनकी माता का नाम कलावती था। 30 मई 1974 को इनका विवाह सविता कोविन्द के साथ हुआ था। इनकी दो संताने है एक बेटा जिसका नाम प्रशांत और एक बेटी जिसका नाम स्‍वाति है।

Short Biography of Ramnath Kovind in Hindi

रामनाथ कोविंद जी की प्रारम्‍भिक शिक्षा संदलपुर ब्लाक के ग्राम खानपुर परिषदीय Primary and Middle विद्यालय में हुई थी। इसके बाद इन्‍होंने DAV College से B.Com व DAV Law College से विधि स्नातक की पढ़ाई पूरी की। तत्पश्चात ये दिल्‍ली आ गये और IAS की तैयारी की। तीसरे प्रयास में इन्‍होंने ये परीक्षा पास की लेकिन प्रथम स्‍थान न आने के कारण इन्‍होंने यह नौकरी छोड़ दी।

कोविंद जी ने Delhi High Court में 16 साल तक वकालत की। वे वर्ष 1977 से 1979 तक केन्‍द्र सरकार के वकील भी रहे। बाद में उन्होंने वर्ष 1977 में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई जी के विशेष कार्यकारी अधिकारी भी रहे। कोविंद जी वर्ष 1994 में पहली बार राज्‍यसभा के लिए सांसद चुने गये थे और वह 12 साल तक राज्‍यसभा के सदस्‍य रहे थे।

कोविंद जी Governance of Indian Institute of Managment गवर्नर्स ऑफ इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट के भी Member रहे हैं। इन्होने वर्ष 2002 में संयुक्त राष्‍ट्र सभा को भी संबोधित किया। इनको 8 अगस्‍त 2015 को बिहार का गवर्नर नियुक्‍त किया गया। कोविंद जी भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता भी रह चुके हैं। राम नाथ कोविन्द जी ने 25 जुलाई 2017 को भारत के President प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल पूर्ण होने के बाद देश के 14वें राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार ग्रहण किया।

रामनाथ कोविंद ने समाज के पिछले तबके के लोगों के लिए बहुत काम किया। उन्होंने समाज में Education फैलाने के लिए कई बड़े कदम उठाये। उनके प्रयासों से ही दिल्ली में ‘फ्री लीगल ऐड सोसाइटी’ जैसी संस्था अस्तित्व में आ सकी। एक सफल राजनेता के रूप में रामनाथ कोविंद जी को सदैव याद रखा जायेगा। वह ‘भाजपा दलित मोर्चा’ के राष्ट्रीय अध्यक्ष और ‘अखिल भारतीय कोली समाज’ के अध्यक्ष भी रहे।

Ram Nath Kovind Biography In Hindi

Written By – Ram Naresh Barabanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *