Rajasthan Tourist Places In Hindi – दर्शनीय व पर्यटन स्थल

Rajasthan Tourist Places In Hindi – दर्शनीय व पर्यटन स्थल जो आप को भी देखने चाहिए।

दोस्तों, घूमने फिरने जाना हमारे जिंदगी का एक अहम् हिस्सा होता है यह हम सभी जानते है और कभी कभी महसूस भी करते है मगर आज की जीवन शैली में लाइफ इतनी बिजी हो गयी है की हम कहीं जाने के बारे में सोचते ही नहीं, लेकिन ऐसा नहीं है हमको साल भर में एक बार कहीं न कहीं घूमने जरूर जाना चाहिए इससे हमारी जिंदगी और खूबसूरत हो जाती है। इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को राजस्थान के कुछ tourist places के बारे में जानकारी मिलेगी, जिंदगी में जब कभी आप राजस्थान जाएँ तो इस जगह को एक बार जरूर देखें।

Rajasthan Tourist Places In Hindi

जैसा की हम सभी जानते है की राजस्थान भारत का एक बहुत ही सुन्दर राज्य है जो अपने पर्यटन के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है। यहाँ चमकती चांदी, बहुरंगी कपड़े, जोशीले गीतों, जिंदादिल निर्त्य, ऊटों की राजसाही सवारी, प्राचीन लोक कलाओं और सम्बृद्ध हस्तकलाओं के लिए यह राज्य जाना जाता है। इसके हर जिले में कोई न कोई दार्शनिक स्थल जरूर मिलता है जिसको अक्सर लोग देखने जाया करते है। इसके अलावा राजस्थान में कई ऐसे मंदिर है जो बहुत ही लोकप्रिय है जिनको देखने के लिए लोग अमेरिका और लंदन से आते रहते है।

राजस्थान के कुछ महत्वपूर्ण दर्शनीय स्थल जिनको कभी न कभी हम सभी को देखने चाहिए। Rajasthan tourism in Hindi, राजस्थान में देखने लायक जगह – जिसको हर किसी को अपने जीवन में एक बार जरूर देखना चाहिए।

अल्बर्ट हॉल संग्रहालय (Albert Museum)
आमेर का किला
कुम्भलगढ़ का किला
भटनेर का किला – अतिसुंदर
मेहरानगढ़ का किला
जूनागढ़ का किला – बहुत ही प्रसिद्ध
गलताजी का मंदिर
हवामहल – इसके बारे में हम सभी जानते है और बचपन में किताबों में भी पढ़ा होगा।
सिटी पैलेस
जंतर मंतर
रणथम्भोर नेशनल पार्क
सरिस्का नेशनल पार्क
भंडेसर मंदिर
दिलवारा जैन मंदिर
Birla Mandir, Jaipur
Dargah Sharif, Ajmer

ये कुछ ऐसी जगह है जिसको देखने के लिए लोग देश विदेश से राजस्थान आते रहते है। राजस्थान राज्य को “राजाओं की धरती” भी कहा जाता है। इस राज्य पर राजवंश ने राज किया था जिनकी पहचान एक साहसी के रूप में होती है वो लोग बहुत ही साहसी हुआ करते थे अपने साहस के लिए आज भी लोग उनकी प्रसंशा करते रहते है। यह राज्य हवेलियों और महलों का राज्य है इसमें आप को जगह – जगह हवेली और महल नजर आएंगे, शायद आप अभी तक राजस्थान नहीं गए होगें मगर जब जायेगे तो वहां के महलों और हवेलियों को जरूर देखिएगा बहुत ही अच्छा लगता है, यहाँ के महलों के देखने के बाद हर कोई यही कल्पना करता है की क्या समय रहा होगा जब ऐसी कलाकृतियों का निर्माण हुआ होगा।

Rajasthan Tourism Place in Hindi

Rajasthan Tourist Places

Tourist Places in Rajasthan

Best Tourist Places in Rajasthan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *