Psoriasis in Hindi – सोरासिस कैसे होता है पूरी जानकारी

क्या आप जानतें है की सोरासिस क्या होता है अगर नहीं तो इस पोस्ट के आप सभी को सोरायसिस के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी तो आईये जानतें है क्या होता है Psoriasis in Hindi

Psoriasis Kya Hai?

यह एक तरह की Skin Related Disease (बीमारी) होती है, जो किसी को भी हो सकती है, इसको छाल रोग भी कहा जाता है। इसमें त्वचा पर हमेशा पपड़ी जैसा निकलता रहता है जो जल्दी ठीक नहीं होता है यह शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकती है ज्यादातर यह बीमारी हाथों की अंगुलियों में और पैर की अंगुलियों में होती है कभी कभी शरीर के कई अंगों को भी प्रभावित करती है ऐसे में अंग्रेजी दवा लेने पर यह कण्ट्रोल में रहती है बहुत लोगों का ठीक भी हो जाता है बहुत लोगों को कई वर्षों तक यह बना रहता है।

Psoriasis is a chronic skin condition caused by an overactive immune system. Symptoms include flaking, inflammation, and thick, white, silvery, or red patches of skin. Psoriasis treatments include steroid creams, occlusion, light therapy and oral medications, such as biologics.. (Source – WebMD)

Psoriasis in Hindi

Psoriasis से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

हमारे Body में Daily कोई न कोई बदलाव होते रहते हैं जिनमें से अधिकांश का हमें अंदाजा भी नहीं होता
Psoriasis Skin पर होने वाली एक ऐसी Disease (बीमारी) है जिसमें त्वचा पर एक मोटी परत जम जाती है
Psoriasis रोग के लक्षणों को आराम से पहचाना जा सकता है
Psoriasis होने पर थ्रोट इंफेक्शन से बचें और तनाव रहित रहें

यह बीमारी वंशानुगत या फिर कई अन्य कारणों से भी हो सकती है। चमड़ी पर कहीं भी सतही परत का अधिक बनना ही सोरायसिस कहलाता है, यह एक तरह की बीमारी होती है जो कमजोर इम्मुनु सिस्टम कमजोर होने के कारण भी हो सकता है या फिर किसी तरह के इन्फेक्शन का होना जो बाद में चलकर सोरायसिस का रूप ले लेना ऐसे ही यह बीमारी होती है।

जिसको Psoriasis हो जाती है समझो बहुत परेशान भी करती है क्योकि हमेशा चमड़ी का निकलना अच्छा नहीं लगता है ऐसे में आदमी सोचता है की इस बीमारी से कैसे जल्द से जल्द निपटा जाय, तो इसके लिए सबसे अच्छा इलाज है की सबसे पहले इसको अंग्रेजी दवा से कण्ट्रोल करें उसके बाद कोई देशी दवा करना चाहें तो कर सकते है नहीं तो Tablets खाते रहे आराम मिलता है बीमारी छुप जाती है फिर जब दवा बंद होती है तो फिर से होने लगती है, ये सब मैं इसलिए बता रहा हू की यह समस्या मेरे अंकल को भी है आज लगभग 10 वर्ष हो गए अभी तक पूरी तरह से यह बीमारी नहीं गयी अंग्रेजी दवा से आराम मिलता है फिर हो जाता है इसलिए इस बीमारी में दवा करना जरुरी होता है तभी आप फायदे में रहेंगे।

सोरायसिस कैसे होता है ?

हमारे शरीर में आये दिन कुछ न कुछ बदलाव होते रहते है जिसका हमको आसानी से पता नहीं चल पता है ऐसे में हमारे, नाखून, बाल इत्यादि बढ़ते हैं ठीक वैसे ही हमारी त्वचा में भी परिवर्तन होता है। जब हमारे Body की नयी त्वचा बनती है तो उस दौरान शरीर के एक हिस्से में नई त्वचा 3-4 दिन में ही बदल जाती है। यानी Psoriasis के दौरान Skin इतनी Weak और हल्की पड़ जाती है कि यह पूरी बनने से पहले ही खराब हो जाती है। इस कारण Psoriasis की जगह पर Redness चकते और Blood की बूंदे दिखाई पड़ने लगती है। यह छूने से नहीं फैलती है, यह कोई छुआछूत की बीमारी नहीं होती है। यह ज्यादातर उन लोगों में पायी जाती है जो सही पौष्टिक आहार नहीं ले पाते है। ऐसा कई केस में पाया गया है। जो डॉक्टर लोग बताते है। जो लोग घी और तेल बिलकुल नहीं खाते है उनको भी ऐसा होता है डॉक्टर ऐसा बतातें है।

नोट – दवाई से यह बीमारी कण्ट्रोल में रहती है और बहुत लोगों की तो ठीक भी हो जाती है, इसमें नसीब की और समय की बात होती है बहुत लोगों का एक समय के बाद अपने आप ही इस तरह की परेशानी ठीक हो जाती है जैसा कई बार आप ने भी सुना होगा की यह अपने आप ठीक हो गया।

सोरायसिस कहाँ – कहाँ होती है ?

यह बीमारी स्केल्प (सिर के बालों के पीछे) हाथ-पांव अथवा हाथ की हथेलियों, पांव के तलवों, कोहनी, घुटनों और पीठ पर अधिक होती है। यह रोग केवल 1-2% लोगों में ही पाया जाता है, यानि पूरी दुनिया में केवल एक दो प्रतिसत ही लोग ऐसे है जिनको यह बीमारी है लेकिन अब यह ज्यादा लोगों में हो रही है। आनु्‌वंशिकता के अलावा इसके होने के लिए पर्यावरण भी एक बड़ा कारण माना जाता है। सर्दियों के मौसम में यह बीमारी ज्यादा होती है। हालांकि Psoriasis का Treatment संभव है लेकिन इसके लिए जरूरी है कि इस रोग को बढ़ने से पहले ही उपचार किया जाए।

Psoriasis की पहचान यानि संकेत

रोग प्रतिरोधक प्रणाली की गड़बड़ी से
अति सक्रिय प्रतिरोधक प्रणाली से

जब आपकी त्वचा पर छिल्केदार, लाल-लाल पपडि़या सी जमने लगे तो यही रोग सोरायसिस होने लगता है। सोरायसिस का निदान भी संभव है, पूरी दुनिया में 29 Oct विश्व सोराइसिस दिवस के रूप में मानाया जाता है

yoga for psoriasis in hindi, योग के जरिये भी यह ठीक हो जाती है आप से सुना होगा बाबा रामदेव बतातें की उनके बताये योग से कई लोगों की सोरायसिस एक दम ठीक हो गयी ऐसे में आप इस बीमारी से परेशान है तो बाबा रामदेव के आश्रम जा सकते है या पतंजलि के स्टोर से दवा ले सकते है साथ में यूट्यूब पर बाबारामदेव की सोरायसिस की वीडियो देख सकते है वहां आप को पूरी जानकारी मिलेगी।

psoriasis ka ilaj hindi mein, सोरायसिस एक प्रकार का चमड़ी का रोग होता है और इसका इलाज दवा से सम्भव होता है अगर आप दवा लेगें तो यह एक दिन जरूर ठीक हो जाती है कण्ट्रोल में तो रहेगी मगर कुछ दिनों बाद यानि एक दो साल या पांच साल के बाद पूरी तरह से ठीक हो जाती है बहुत लोगों को कई वर्ष तक होती रहती है ठीक भी होती रहती है ऐसे ही चलता है मगर कहा गया है की समय खराब होता है जिंदगी नहीं तो जिस दिन समय अच्छा आ गया समझो यह अपने आप ही चली जाएगी ऐसे भी होता है मगर ऐसे केस बहुत कम देखने को मिलते है।

Related Searches Term

psoriasis in hindi or urdu
psoriasis ka ilaj hindi mein
Psoriasis Symptoms in Hindi
Psoriasis Causes in Hindi
Prevention of Psoriasis in Hindi
Diagnosis of Psoriasis in Hindi
Psoriasis Treatment in Hindi
Ayurvedic medicine, treatment and remedies for Psoriasis
Medicines for Psoriasis in Hindi
OTC Medicines for Psoriasis in Hindi