Pine Nuts in Hindi – चिलगोजा क्या है? और इसके फायदे क्या है?

By | June 27, 2018

Pine Nuts in Hindi Pine Nuts Meaning and Health Benefits, क्या आप ने कभी Pine Nuts का नाम सुना है? यह एक प्रकार का फल होता है जो कई प्रकार से स्वास्थ के लिए लाभदायक होता है इस पोस्ट के माध्यम से आप चिलगोजा क्या है? और इसके फायदे क्या है? से जुडी जानकारी प्राप्त करेंगे।

Pine Nuts Meaning in Hindi

pine nuts in hindi

चिलगोजा (Pine Nuts) एक छोटा सा फल होता है। Pine Nuts को हम सभी हिंदी में चिलगोजा कहते है, कहीं कही पर इसको कई नामों से भी जाना जाता है। जो की एक प्रकार का खाद्य बीज भी होता है। इसको भारत में मेवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। यह सर्दियों में खाद्य रूप में हमेशा से इस्तेमाल होता आया है।

यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और कई तरह के Nutrients से भरपूर होता है। Pine Nuts Real में Nuts नहीं होता है यह चीड़ के फल का बीज होता है। इसका फल लाल भूरे रंग का होता है इसके अंदर के बीज को ही चिलकोजा होता है।

यह सफेद रंग का होता है। इसकी तुलना बादाम से की जा सकती है यह बादाम कितना ही शक्तिवर्धक बीज होता है। यह जितना खाने में स्वादिस्ट होता है उतना ही दवा के गुड़ भी इसमें होते है।

Pine Nuts – चिलगोजा (Chilgoza) पाइन नट्स

इसको खाने तथा तेल मालिश में इस्तेमाल किया जाता है। Pine Nuts का इस्तेमाल खूबसूरती वाले उत्पाद बनाने में भी किया जाता है। चिलगोजा Seeds Western India, Pakistan, China & Afganisthan जैसे देशों में अधिक मात्रा में पाया जाता है।

Pine Nuts मुख्यता 5 Types के होते है जो इस प्रकार है।

1. चिलगोजा चीड़
2. सबेरियाई चीड़
3. इतालवी पत्थर चीड़
4. कोरियाई चीड़
5. एकल पत्ती और कोलोराडो

चिलगोजा खाने के अच्छे फायदे –

अगर हम सभी अपने डाइट में इसका इस्तेमाल एक बार भी करते है तो हमको इससे बहुत फायदे होते है। तो चलिए जानते है Pine Nuts के फायदे क्या – क्या होते है।

Weight Loss वजन कम करने में सहायक – चिलगोजा वजन कम करने में बहुत ही सहायक होता है। इसमें Pinolenic Acid नमक तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो भूख महसूस नहीं होने देता है जिससे भूख कम लगती है। जिससे यह हमारे वजन को कम करने में सहायक होता है। यही आप अपने वजन को लेकर परेशान है तो आप Pine Nuts को अपने Diet में जरूर इस्तेमाल करें ताकि आप का वजन जल्दी ही कम हो सके।

हमारी हडियों को मजबूत बनाता है – अगर आप Pine Nuts को 4-5 बार हर महीने इस्तेमाल में लाते है, तो इससे हमारी हडियों को मजबूती मिलती है। Pine Nuts में Calcium की प्रचुर मात्रा पायी जाती है। जो हमारे हडियों और दातों के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

हृदय को अच्छा रखता है – चिलगोजा में Monounsaturated Fact होता है जो हमारे Blood में कॉलेस्ट्रॉल को कम करने में हेल्प करता है। इसका नियमित सेवन करें से हमारे Body में अच्छे कॉलेस्ट्रॉल को बढ़ावा मिलता है। और शरीर में से ख़राब कॉलेस्ट्रॉल कम होने लगते है। जिससे हार्ट से सम्बन्धी बीमारी होने के कम Chance रहते है।

आँखों के लिए बहुत ही फायदेमंद – चिलगोजा में Beta-Carotene & Antioxidants पाया जाता है, जो हमारी आँखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। चिलगोजा में Lutein पाया जाता है, जो आँखों को UV Light को Fillter करने में हेल्प करता है, साथ ही Age के अनुसार हमारी आँखों के रोशनी को भी अच्छा करता है।

शक्तिबर्धक – चिलगोजा Night में Snacking के लिए एक बहुत ही अच्छा Option है इसमें Protein होता है जो हमें एनर्जी प्रदान करता है यह हमारे शरीर में Muscle and Tissue को Buildup करने में काफी हेल्प करता है। जिससे हमारी शरीर लम्बे समय तक ऊर्जावान बनी रहती है।

त्वचा के लिए लाभदायक – यह हमारी त्वचा के सूखेपन को दूर करता है। इसमें विटामिन भरपूर होता है जो की कोशिका झिल्ली की Interfrity को बनाये रखने में Help करता है। साथ ही हानिकारक UV किरणों से हमारी त्वचा की रक्षा करता है।

Anemia से बचाता है – Pine Nuts में आयरन की मात्रा काफी अधिक पायी जाती है। जिससे की एनीमिया जैसे रोग होने का खतरा कम होता है। और साथ में यह Red Blood Cell का निर्माण करता है तथा उनकी देखभाल करता है।

Pine Nuts से जुडी जानकारी आप को कैसी लगी कमेंट बॉक्स में …

Pine Nuts Meaning In Hindi

इसके बारे में भी पढ़ें: ब्लू बैरीज़ क्या है ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *