National Doctors Day Short Essay in Hindi – डॉक्टर्स डे पर निबंध

National Doctors Day Short Essay in Hindi – डॉक्टर्स डे पर निबंध

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस (Doctors Day) 1 जुलाई का मनाया जाता है। यह एक ऐसा दिवस है जिस दिन पुरे देश में डॉक्टर की भूमिका के बारे में लोगों को जगरूप किया जाता है साथ में चिकित्सक लोगों को अच्छी सेवा के लिए धन्यबाद किया जाता है इस दिन कई संस्था के लोग डॉक्टर को सम्मानित भी करते है, डॉक्टर लोग समाज को अपने योगदान के बारे में भी बतातें है की कैसे वो समाज और अपने देश की सेवा करते है।

Doctors Day Short Essay in Hindi –

National_Doctors_Day_Essay_in_Hindi

डॉक्टर डे क्यों मानते हैं? इसके पीछे भी एक वजह है कहा जाता है की पौराणिक चिकित्सक डॉ बिधान चंद्र रॉय के जन्म और मरण से जोड़कर ही इसको मनाया जाता है। डॉ बिधान चंद्र रॉय पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री भी थे, आज के इस पोस्ट में हम आपको डॉक्टर्स डे निबंध, डॉक्टर्स डे एस्से इन हिंदी, few lines on doctors day, doctors day paragraph in Hindi, राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस निबंध, राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस Essay, international doctors day essay, doctors day essay in Hindi से जुडी जानकारी देंगे।

Doctors day 2020 Theme – National Doctors’ Day 2020: विश्व चिकित्सक दिवस भारत समेत पूरे विश्व भर में 1 July 2020 को मनाया जाएगा, दिन Sunday है, इस बार डॉक्टर्स डे थीम 2020 अभी Announced होना बाकि है।

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस पर निबंध – Doctors Day 2020 in Hindi

national doctors day nibandh, 10 sentences about doctor in hindi, happy doctors day nibandh, doctors day nibandh essay for students, डॉक्टर्स डे पर हिंदी निबंध हिंदी में 100 words, 150 words, 200 words, 400 words

प्रस्तावना – भारत में डॉक्टर्स को भगवान के बाद दूसरा सबसे बड़ा जीवनदान देने वाला बताया गया है, हालांकि हमारे देश में स्वास्थ सेवाओं को लेकर अभी भी लोग कहते है की यहाँ अभी उतनी सुबिधा नहीं है मगर आज के समय में ऐसा नहीं है आज भारत में दुनिया की सबसे अच्छी स्वास्थ सेवाएं भी शुरू हो गयी है। चिकित्सा अध्ययन में भारत भी अब किसी देश से कम नहीं है। यहाँ पर प्रतिभाशाली डॉक्टरों का एक बहुत बड़ा समूह है जिसके बारे में पूरी दुनिया जानने लगी है।

भारत में डॉक्टर और हेल्थकेयर –

आज भारत में कई ऐसे निजी अस्पतालों की स्थापना हो चूकी है जो विश्व स्तर की चिकित्सा सेवाएं दे रहे है। सरकार ने कई सरकारी अस्पतालों का गठन किया है। इनमें से कई में एक अच्छा बुनियादी ढांचा है, स्वास्थ्य सेवा उद्योग में विभिन्न स्तरों पर बहुत भ्रष्टाचार भी फैला है। हर कोई पैसे चाहता है भले ही इसके लिए किसी के स्वास्थ्य की कीमत चुकानी पड़े। अस्पतालों में कार्यरत कर्मचारी भी रोगियों को ठीक से सेवा देने के लिए प्रतिबद्ध नहीं हैं। ऐसे कई मामले देखने को मिले हैं जहां रिपोर्ट (Medical Report) गलत साबित हो जाती है और रोगियों को समय पर दवा(Medicine) नहीं मिल पाती। इसके अलावा जब Hospital में दवाएं और चिकित्सा उपकरणों की आपूर्ति की बात आती है तो कुप्रबंधन देखने को मिलता है।

निजी हॉस्पिटल में फीस बहुत ज्यादा होती है लोग तो यहाँ तक कहते है की ये हॉस्पिटल नहीं बिज़नेस करने का अच्छा तरीका लोगों ने बना लिया है। भारत में लोग इन दिनों डॉक्टरों से इलाज करवाने में संकोच करते हैं। आम लोग सर्दी, फ्लू और बुखार के लिए घर पर ही दवाओं को लेना पसंद करते हैं क्योंकि उनका मानना है कि चिकित्सक इस मुद्दे को अनावश्यक रूप से पैसा लेते है जरुरत नहीं रहती है फिर भी जाँच के लिए लिख देते है जिससे लोगों का बहुत रुपया दवाई में चला जाता है।

National Doctors day Essay in Hindi

अक्सर Kids को स्कूलों में International Doctor’s Day के बारे में लिखना होता है (वर्ल्ड डॉक्टर्स डे के ऊपर दस लाइन लिखें ) पढ़ाया जाता है तथा उसमे हर क्लास के बच्चे in hindi for class 1, class 2, class 3, class 4, class 5, class 6, class 7, class 8, class 9, class 10, class 11 और class 12 इस तरह से इंटरनेट पर सर्च करते है व स्कूलों के प्रोग्राम व कम्पटीशन में भाग लेते है, ऊपर दी हुई जानकारी में शामिल है इन निबंधों में शामिल है लेख एसेज, Doctors day images, short paragraphs, pdf, wikipedia, Composition, Paragraph, Article हिंदी, निबन्ध (Nibandh).

दुनिया में डॉक्टर ही एक ऐसा पद होता है जिसका सम्मान हर कोई करता है।
डॉक्टर भगवान् के दूसरे रूप होते है।
अगर ये आज न हो तो दुनिया में बहुत कुछ समस्या हो सकती है।
यह हमारे जीवन की रक्षा करते है।
रोगियों के लिए विशिष्ट उपचार प्रदान करने के लिए डॉक्टर विभिन्न क्षेत्रों में विशेषज्ञ हैं। इसमें से कुछ में एनेस्थिसियोलॉजिस्ट, कार्डियोलॉजिस्ट, एलर्जिस्ट, स्त्री रोग विशेषज्ञ, इम्मुनोलॉजिस्ट, निओनाटोलॉजिस्ट, ऑन्कोलॉजिस्ट, रेडियोलॉजिस्ट, प्रसूति, फिजियोलॉजिस्ट और बाल रोग विशेषज्ञ शामिल हैं।
भारत में कई प्रतिभाशाली डॉक्टर हैं पर यहां स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र अच्छा नहीं है।
डॉक्टरों को हमारे समाज में एक उच्च दर्जा दिया गया है।

(778 Words)