MRI Full Form – जानिए क्या होता है MRI Test

MRI Full Form – MRI Test और उसके फुल फॉर्म के बारे में जानकारी

दोस्तों हम सभी ने कभी न कभी MRI के बारे में जरूर सुना होगा हम सभी में से कुछ लोग इसको कराये भी होगें ज्यादातर लोग इसको, इसके शार्ट नाम के नाम से ही जानते है उनको उसके फुल फॉर्म के बारे में उतनी जानकारी नहीं होती है। इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को MRI Full form के बारे में सारी जानकारी देने का मेरा एक प्रयास है। आजकल हमारे देश में लोग हिंदी में भी बहुत रूचि ले रहे है आज इंटरनेट लोग हिंदी में भी जानकारी पाना चाहते है इस लिए यह वेबसाइट हिंदी में जानकारी के लिए एक प्रयास है। आईये जानते है MRI Full Form के बारे में हिंदी में

MRI Full Form

MRI आखिर में क्या होता है, इस मशीन के द्वारा क्या टेस्ट किया जाता है, यह मशीन कैसी होती है और इसके Test में कितने पैसे खर्च होते है सभी जानकारी, इसे कब उपयोग में लाया जाता है। इससे किस बीमारी का पता लगाया जाता है, जैसे सवालों के जबाब आप को इस Article में मिलेंगे

MRI एक ऐसी Medical Imaging तकनीक है जो Radiology में शरीर बिज्ञान की Pictures और शरीर की शारीरिक प्रक्रियाओ, दोनों के स्वस्थ और रोग में प्रयुक्त होती है। MRI Scanners Body Ke Parts की Imaging बनाने के लिए मजबूत चुम्बकीय एरिया, विदयुत एरिया के Gardients और रेडियो तरंगों का उपयोग करते है। इसमें X-RAY and Ionizing Radiation का Use नहीं होता है, जो इसको CT ya CAT Scans से अलग करता है।

MRI Full Form – Magnetic Resonance Imaging
MRI Full Form In Hindi – चुम्बकीय अनुनाद प्रतिबिंबन

MRI Test को मूल रूप से NMRI (Nuclear Magnetic Resonance Imaging) कहा जाता था, और यह NMR का एक रूप है। 1970-80 के दशक में इसके विकास के बाद से एम आर आई Test एक उच्च बहुमुखी Imaging Technique साबित हुआ जबकि MRI को निदान चिकित्सा और बायो मेडिकल अनुशंधान में सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। इसका इस्तेमाल गैर जीवित बस्तुओं की छबियों को बनाने के लिए किया जा सकता है। आज के समय में MRI Test बहुत तेजी से बढ़ रहा है जब से बिमारियों ने हम सभी को परेशान करना शुरू कर दिया तब से MRI Test में भी इजाफा होने लगा है आज भी MRI Test हर जगह उपलब्ध नहीं हो पता है अगर गावों में किसी का MRI Test करवाना है तो उसको या तो अपने जिले पर जाना होगा या अपने राज्य के बड़े शहरों में जाने पर ही यह टेस्ट हो पता है हमलोग भी कभी न कभी किसी का MRI Test करने वाराणसी, लखनऊ और दिल्ली गए होगें।

MRI यह एक प्रकार का टेस्ट होता है जो 4 से 5 हजार तक की कीमत में होता है आज कल तो बहुत ऐसे अस्पताल है जहाँ पर 10 हजार तक भी लिया जाता है सरकारी में इसके टेस्ट की कीमत बहुत कम होती है लगभग 1500 से 2000 में ही सरकारी में MRI Test हो जाता है। MRI Test Cost

When To Use MRI – MRI Machine का प्रयोग कब किया जाता है।

MRI Test पूरी शरीर में बारीकी से बारीकी बीमारी का पता लगाने के लिए कराया जाता है। अधिकतर MRI Test मस्तिष्क के अनियंत्रण, स्टोक, मस्तिष्क में टूमर साथ ही रीढ़ की सूजन का पता लगाने के लिए इस तकनिकी का इस्तेमाल किया जाता है।

Neurosurgeons केवल MRI Test Scan Ka Use मस्तिष्क शरीर रचना बिज्ञान को परिभाषित करने में ही नहीं बल्कि आघात के बाद रीढ़ की हडियों की अखंडता के मूल्यांकन में करते है रीढ़ की हड्डी Ya Intervertebral Discsसे जुडी समस्या पर बिचार करते समय इसका उपयोग किया जाता है। यह टेस्ट बहुत ही प्रसिद्ध टेस्ट में से एक होता है इसको ज्यादातर जो पढ़े लिखे है वो सभी जानते है इसके बारे में ज्यादा भले न जाने मगर उनको MRI Test समझ आता है।

यह टेस्ट बहुत ही गहराई से चीजों का पता लगता है की क्या परेशानी है जिसकी वजह से हमारे दिमाक या और भी जो परेशानी या बीमारी होती है सभी में यह बहुत ही महीन टेस्ट मान जाता है जब बीमारी का पता नहीं चलता है तो अक्सर डॉक्टर कहते है MRI Test करवाओ तभी कुछ पता चलेगा।

इस टेस्ट को हम सभी CT Scan भी कह सकते है CT Scan Full Form

MRI Full Form

दोस्तों के बारे में यह जानकारी आप को कैसी लगी कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *