Meaning of Cumin Seeds in Hindi – जीरे के 10 बड़े फायदे

Meaning of Cumin Seeds in Hindi – जानिए! जीरे के 10 बड़े फायदे

Cumin Seeds Meaning In Hindi – दोस्तों, आप सभी ने Cumin Seeds का नाम तो सुना ही होगा, क्या आप इसका Meaning और फायदे के बारे में जानते है ? अगर नहीं तो आईये जानते है Cumin Seeds के बारे में कुछ हिंदी में What is the Meaning of Cumin Seeds?

Cumin Seeds Meaning In Hindi

दरअसल Cumin Seeds को हिंदी में “जीरा” बोलते है जो हमारे घरों में रसोईघर में, मसालों में इस्तेमाल की जाती है यह हर किसी के घर पर बहुत ही आसानी से मिल जाती है इसके बहुत फायदे भी होते है। Internet Google Search पर अनेक लोग Daily Cumin Seeds का Hindi Meaning Search करते है, ये पोस्ट Cumin Seeds के Hindi Meaning से Related है इस पोस्ट में आप Cumin Seeds in Hindi और Cumin Seeds का हिंदी मीनिंग और उसके फायदे के बारे में जानेगें।

प्रकृति ने हम सभी को अनेक ऐसे साधन दिए है जिनसे हम स्वयं को स्वस्थ रख सकते है उन्ही साधनों में से एक है जीरा, इसके अनेक फायदे होते है और बहुत चीजों में यह उपयोग में लायी जाती है, लेकिन हम सभी को सही जानकारी न होने के कारण हम लोग इनका लाभ नहीं के पाते है। बहुत सारे लोग तो Cumin Seeds का मतलब तक नहीं जानते है। Cumin का इस्तेमाल हर Home में Daily होता है, अब आप सोच रहे होंगे, कि हमारे घर में तो कभी नहीं होता, फिर हमने ऐसा क्यों बोला कि Cumin का इस्तेमाल रोजाना होता है, Cumin का हिंदी अर्थ – जीरा होता है।

Cumin Seeds Meaning In Hindi – जीरा
Meaning of Cumin Seeds in Hindi – जीरा

Cumin Seeds Meaning in Hindi – जीरा के बारे में कुछ हिंदी में

Cumin Seeds को हिंदी में जीरा कहते है, यह एक प्रकार का पौधा होता है जो सौंफ़ के पौधे की तरह दिखता है। जीरा एपियेशी परिवार का पुष्पीय पौधा है, जीरे को zera और jeeraa नाम से भी लोग जानते है। क्यूमिनम साइमन जीरे का बनस्पति नाम है, जो हम सभी के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।

Cumin in Hindi

Cumin अर्थात जीरा घरो में मसाले के रूप में Use किया जाता है, इसका तड़का सभी लोग जानते है यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ साथ खाने की खुशबु को बढ़ा देता है, Cumin Seeds खुशबूदार पौधे को सुखाकर बनाते है स्वस्थ शरीर के लिए जरुरी सभी पोषक तत्व इसमें (Jeera) में पाये जाते है, जीरा का इस्तेमाल आयुर्वेदिक औषधि के रूप में किया जाता है । इसके इस्तेमाल से कई बड़ी बड़ी बीमारियां ठीक हो जाती है, चलिए जाने Cumin के फायदों के बारे में हिंदी में

जीरे के कुछ बड़े फायदे – Benefits of Cumin Seeds in Hindi

1. Iron की अधिक मात्रा के कारण Cumin Seeds के सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है, यानि इसके सेवन से हमारे शरीर में Hemoglobin की मात्रा अधिक होती है जो स्वस्थ के लिए अच्छा माना जाता है।

2. कभी कभी जिंदगी में ऐसे पल आते है जब महिलाओं के स्तनों में दूध जम जाता है, जिसके कारण स्तनों में पीड़ा होती है, स्तनों में दूध जमने के कारण होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए Cumin पाउडर का लेप स्तनों पर लगाए, लेप के लिए काले जीरे का इस्तेमाल करे

आप चाहें तो यह भी पढ़ सकते है Read This

Badam ke Fayde Hindi

3. अगर किसी के शरीर में रोग प्रतिरोधक कैपेसिटी कम होती है तो रोजाना जीरा खाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

4. साधारण पानी में गुड़ और जीरा पाउडर मिलाकर पीने से जोड़ो का दर्द और कमर दर्द ठीक हो जाता है, यह जोड़ों के दर्द के लिए बहुत बहुत लाभकारी होता है।

5. अगर किसी को दस्त हो रहे है, तो छाज में भुना जीरा पाउडर और काला नमक मिलाकर पिए लाभकारी होता है।

6. अगर किसी को मसूढ़ों की सूजन की समस्या है तो भुने जीरे के पाउडर और नमक की मालिश करे, उसके बाद लार टपका ले काफी लाभ होता है।

7. डायरिया रोग होने पर दही में जीरा पाउडर मिलाकर खाये, इससे डायरिया रोग ठीक हो जाता है।

8. Period समय पर ना होने की समस्या आज बहुत सारी महिलाओं की हो गयी है, मासिक धर्म समय पर लाने के लिए पानी में जीरा डालकर उस पानी को उबालकर ठंडा करके पियें पानी को पीने से पहले छलनी से छान ले

9. Cumin Seeds जीरे को पीसकर बारीक़ पाउडर बना ले, उसके बाद इस जीरे को इस Powder को रोजना सुबह एक गिलास पानी में घोलकर पियें, ऐसा करने से गर्मी के कारण निकली फुंसिया ठीक हो जायेगी, और ज्यादा लाभकारी होगा।

10. Cumin Seeds को पानी में उबालकर इस पानी को नहाने के पानी में डालकर नहाने से खुजली बंद हो जाती है, खुजली ठीक करने का ये बढ़िया घरेलू उपाय है, इसको आजमा कर देख सकते है।

11. गुड़ के पानी में जीरा पाउडर मिलाकर पीने से Blood में मौजूद गन्दगी साफ़ हो जाती है, यह Blood बढ़ाने के लिए भी ये घरेलू नुस्खा उपयोगी है

इस Article में आपने Cumin Seeds Meaning in Hindi के बारे में जाना, इस Post को पढ़कर आप अब Cumin के अन्य प्रकार से लाभ भी उठा सकते है, इस तरह की और भी बहुत सारी जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट रोजाना पढ़ें।

Related Searches 

Cumin Seeds Meaning in Hindi

Cumin Seeds Meaning

Benefits of Cumin Seeds

What is Cumin Seeds Meaning in Hindi

top 10 benefits of Cumin Seeds

Meaning of Cumin in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *