Long Hair Tips in Hindi – Long and Silky Hair Tips in Hindi, खूबसूरत बाल कैसे

Homemade Tips for Long Hair in Hindi – Long Hair Tips in Hindi, खूबसूरत बाल कैसे पाएं Tips in Hindi

खूबसूरत बाल पाने के घरेलू टिप्स हिंदी में – अपने बालों को खूबसूरत कैसे बनांयें कुछ जानकारी और टिप्स हिंदी में। How to Get Beautiful Hair In Hindi

आज के समय में हर महिला अपने बालों के लेकर काफी कुछ अच्छा करने के बारे में हमेशा कुछ न कुछ सोचती रहती है। Women Beauty के लिए सुन्दर और स्वस्थ दिखाई देने में Hair का भी Role होता है, यदि Hair Shiney चमकीले, और घने काले न हों तो Women के सम्पूर्ण सौंदर्य में कुछ कमी सी दिखाई देती है, इसलिये Healthy Hair रखना महिलाओं के लिए अत्यंत आवश्यक होता है।

Long Hair Tips in Hindi

हमारे बालों का निर्माण कैटोरिन नामक Protien से होता है, इसकी उत्पत्ति का मुख्य स्थान खोपड़ी में होता है, खोपड़ी की सतह के नीचे फोलिकन नामक Jelly से बाल उत्पन्न होते है, बालों की जड़ों में सक्रिय कोशकाओं के साथ कुछ तैलीय ग्रन्थियां भी होतीं है, जिनके कारण बाल सुन्दर और चमकीले दिखाई देते है, इस प्रकार जहां बाल उत्पन्न होते हैं, उसके नीचे तीन परतें होतीं है, इनमे किसी प्रकार के विकार पैदा होने से बाल झड़ने और ख़राब होने की समस्या होती रहती है। उसके बाद धीरे-धीरे सिर में गंजापन आ जाता हैं ।

हम सभी के Hair छिद्रयुक्त होते हैं, अतः जब हम कोई सामान बालों में लगातें हैं तो खोपड़ी के Low Level की सतह पर उसका प्रभाव दिखाई देने लगता हैं, यानि जब कभी हम सभी अपने बालों को किसी कैमिकल वाले सामान से रंग करते है तो खोपड़ी के नीचे की यह सतह प्रभावित होती हैं जिससे हमारे Hair रूखे हो जाते हैं और Hair की सारी रौनक जाने लगती है, और हमारे बाल ख़राब दिखने लगते है।

Hair को Healthy रखने के लिए उनकी External देखभाल करना और Healthy होना आवश्यक होता है। क्योकि स्वास्थ्य के खराब होने अथवा मस्तिष्क में हर समय तनाव रहने से बालों को उत्पन्न करने वाली फोलिकन ग्रन्थियां प्रभावित होती हैं ।

Hair की कुछ समस्याएं और उनके उपचार के तरीके Hair Problems And Upchar in Hindi

(A) रूखे बाल के बारे में कुछ टिप्स Best Tips For Dry Hair in Hindi

आज के समय में बहुत से Male & Female के Hair हर समय रूखे दिखाई देते हैं, Dry Hair को शक्ति और पोषण देने के लिए अनेक बातों को ध्यान में रखने की जरुरत होती है, बालों का Dry समाप्त करने के लिए अनेक प्रकार के Sampoo Market में उपलब्ध हैं, लेकिन अंडे युक्त Sampoo से बालों का रूखापन काफी हद्द तक ठीक होता है ऐसा एक्सपर्ट लोग भी कहते है। अतः यदि आपके बाल रूखे हैं तो आप इसका उपयोग कर सकते/सकती है।

रूखे बाल सामान्य रूप से सही करने के टिप्स or उपचार Homemade Tips For Dry Hair in Hindi

(i) जैतून के तेल को हल्का गरम करके बालों की जड़ों में लगाना चाहिए, इससे बालों को शक्ति मिलती हैं, और बाल अच्छे होते है उनका रूखापन सही होता है।

(ii) बालों की जड़ों में हल्का गरम तेल लगाने से पहले एक साफ़ तौलिये को गरम पानी में भिगोकर निचोड़ लें, उसके बाद सिर में लपेट ले, इससे सिर के रोमछिद्र खुल जाते हैं, कुछ देर बाद गरम तौलिये को हटाकर बालों की जड़ों में तेल लगा लें।

(iii) सिर में भाप देने से पहले भी भी Oil लगाने से बालों को पोषण मिलता हैं, क्योकि इससे बालों की जड़ों में रक्त संचार बढ़ता हैं और उनके नीचे की तैलीय ग्रन्थियां सक्रिय हो जाती हैं । इसलिए बाल धोने से पूर्व तेल लगाने से बालों का रूखापन दूर करने में सहायता मिलती हैं ।

(B) चिकने बालों की समस्या Beauty Tips For Oily Hair in Hindi

जिस प्रकार Dry Hair एक समस्या हैं, उसी प्रकार बालों की चिकनाई भी एक प्रकार का बीमारी जैसा ही होता है। बालों के Dry होने से बाल झड़ने लगते हैं, जबकि बालों में अधिक चिकनाई होने से बाल कमजोर हो जाते हैं, इसलिए अधिक चिकने अथवा तैलीय बालों के लिए उपाय का तरीका बिलकुल अलग होता है।

चिकने बालों की समस्या Tips – Homemade Tips For Oily Hair in Hindi

(i) चिकने बालों में ब्रश करना चाहिए और बालों के मुताबिक Hair Tonic का भी प्रयोग करना चाहिए, Tonic ऐसा होना चाहिए जिससे सिर की Skin को पोषण एवं शक्ति मिले, किन्तु चिकनाई न बढ़े ।

(ii) यदि आपके बाल अधिक चिकने हैं तो बालों को 2-3 दिन में के अंतराल में अवश्य धोना चाहिए । बालों को धोने के लिए Good Quality का Liquied Sampoo का Use करना चाहिए।

(C) सफ़ेद बाल की समस्या का समाधान टिप्स हिंदी में White Hair Problem Solution Tips in Hindi

आज के समय में बालों का सफेद होना एक आम समस्या बनती जा रही है। White Hair बृद्धावस्था की निशानी होती हैं परन्तु कई महिलाओं और पुरुषों के बाल समय से पूर्व White होने लगते हैं, बालों का Black होना शरीर में पाये जाने वाले मेलेनिन के कारण होता हैं, इसके नष्ट होने अथवा अधिक चिंता एवं रोग के कारण भी बाल जल्दी सफ़ेद हो जाते हैं, सिर में पूरी तरह से रक्त का संचार न होने से और बालों को हानि पहुंचाने वाले तेलों का अधिक इस्तेमाल करने से भी बाल जल्दी सफ़ेद होने लगते हैं ।

सफ़ेद बालों का उपाय Homemade Tips For White Hair in Hindi

(i) White Hair को Black करने के लिए रतनजोत, मेहंदी, भांगरा के पत्ते और आम की गुठली की गिरी (सभी 100 ग्राम) को पीसकर लुगदी बना लें और इसे 2 दिनों तक पाने में भिगोकर रखें, इसके बाद पानी को निथार कर एक किलोग्राम सरसों के तेल में मिलाकर उबाल लें, इस तेल को Daily सिर लगाने जिससे आप के बाल असमय सफेद नहीं होगें और हमेशा अच्छे और काले बने रहेगें।

(ii) Bath से पहले Lemon के रस को आंवले के रस या तेल में मिलाकर बालों की जड़ों में लगाने से बाल काले हो जाते हैं, यह भी बल काले करने का एक अच्छा फार्मूला होता है।

(iii) Green आंवले को लेकर उसे कद्दूकस कर लें, फिर उसे बारीक साफ़ कपड़े में डालकर उसका रस निचोड़ ले, अब आंवले के रस में उतना ही काले तिलों का तेल अथवा नारियल का तेल मिलाकर धीमी आंच पर गरम करे और जब आंवले का रस पूरी तरह से सूख जाए तो तेल को नीचे उतारकर उसे Cold कर ले और मोटे साफ़ कपड़े से छानकर किसी अच्छे और साफसुथरे बोतल के रख ले। Daily इस Oil से सिर की मालिस करने से बाल काले, घने और मजबूत हो जाते हैं ।

(iv) Black Mehadi और Coffee Powder को अच्छी तरह से पानी में घोलकर उसका लेप बना लें और इसे सिर में लगाएं , फिर सिर पर प्लास्टिक अथवा कागज़ का टुकड़ा लगाकर कपड़ा बाँध लें जिससे बालों में से रस टपकना बंद हो जाएगा, इस लेप को बालों में काफी देर लगे रहने से और कई सप्ताह तक इस्तेमाल करने से बाल काले हो जाते हैं ।

(v) सूखे आंवले अथवा आंवले का चूर्ण रात्रि के समय पाने में भिगों दें, Morning में इससे सिर धोएं, कुछ ही दिनों में बाल काले होना शुरू हो जायेंगे, Time लगेगा मगर बाल बिलकुल काले हो जायेगे।

(vi) प्याज में बिना कुछ मिलाये उसकी चटनी से बना लें और उसे बालों में लेप करें, ऐसा करने से सफ़ेद हुए बाल जड़ से काले निकलने लगते हैं।

(vii) यदि आप के बाल सफ़ेद होने के साथ-साथ झड़ भी रहें हों तो Daily थोड़े से तिल खाएं, तिल खाना बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं ।

(D) शरीर पर अनावश्यक बाल आना भी समस्या Unwanted Hair Problem in Hindi

Female के चेहरे पर अनावश्यक बाल होना उनकी ख़ूबसूरती के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। अतः सभी Women’s इन बालों से छुटकारा पाना चाहती है। आज Market में कई तरह की Cream or Lotion मौजूद हैं जिससे इन बालों को निकाला जा सकता हैं लेकिन इनका प्रयोग अक्सर काफी नुकसानदायक होता हैं, इनकी बजाय घरेलू वस्तुओं का प्रयोग करना लाभकारी होता है।

अनावश्यक बालों से छुटकारा पाने के उपाय or Tips Unwanted Hair Remove Tips in Hindi

(i) बेसन में हल्दी मिलाकर उबटन की तरह बाल वाले स्थान में लगाएं, जब उबटन सूखकर कड़ा होने लगे तो उसे धीरे – धीरे रगड़कर उतारें, एक सप्ताह में 2 बार ऐसा करने से चेहरे के अनावश्यक बालों से आपको छुटकारा मिल जाएगा ।

(ii) Haldi के उबटन में चन्दन का बुरादा और नीम की हरी पत्तियां पीसकर लेप करें से भी Skin तथा Body के अनावश्यक बाल नष्ट होते हैं, इससे Skin का कालापन भी दूर होता हैं ।

(iii) चुटकी भर Haldi में Baisen तथा Oil मिलाकर उबटन बना लें, उसमे जरुरत के मुताबिक पानी मिलाकर स्नान से पूर्व चेहरे पर लगाएं, जब उबटन सूखने लगे तो इसे धीरे-धीरे मसलकर उतार दें, इस प्रकार करते रहने से चेहरे के अनावश्यक बाल धीरे-धीरे समाप्त हो जाते हैं, ध्यान रहे की चेहरा धोने के बाद साफ़ तौलिये से त्वचा को धीरे-धीरे दबाकर सुखा लें ।

मित्रों यह जानकारी आप को कैसे लगी।

Related Term Searches 

how to grow hair faster in 1 week naturally at home in hindi

homemade tips for long hair in hindi

tips for long thick hair in ayurveda

how to get long hair in 1 month

beauty tips for hair fall in hindi

hair growth tips in hindi for man

how to grow hair faster in 2 days

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *