Jammu and Kashmir – जम्मू एंड कश्मीर के बारे में Jammu & Kashmir History

Jammu and Kashmir – History of J&K जम्मू एंड कश्मीर के बारे में जानकारी

कश्मीर भारत का एक State है। जो भारत के सबसे उत्तर में स्थित है, Pakistan इसके उत्तरी इलाके (“पाक अधिकृत कश्मीर”) या तथाकथित “आज़ाद कश्मीर” के हिस्सों पर क़ाबिज़ है, जबकि चीन ने अक्साई चिन पर कब्ज़ा किया हुआ है। भारत इन कब्ज़ों को ग़ैरक़ानूनी मानता है जबकि Pakistan भारतीय जम्मू और कश्मीर को एक विवादित क्षेत्र मानता है। राज्य की आधिकारिक भाषा उर्दू है। Jammu and Kashmir

राज्य (State) – जम्मू-कश्मीर
राज्य दिवस (Establishment Day) – 6 फ़रवरी
राजधानी (Capital) – श्रीनगर (ग्रीष्मकालीन) तथा जम्मू (शीतकालीन)
क्षेत्रफल -(Area) 2,22,236 वर्ग किमी (पाकिस्तान अधिगृहित क्षेत्र लगभग 78,932 वर्ग किमी एवं चीन अधिगृहित क्षेत्र लगभग 42735 वर्ग किमी)
उच्च न्यायालय (High Court) – श्रीनगर
जिले (Dist) – 22
प्रमुख शिखर (Major Peak) – गाडविन आस्टिन या माउन्ट K2 (8,760 मी), अमरनाथ (5,280 मी), हरमुख (5,140 मी)
हिमनद (Glacier) – कोलोहाई, चोंगो लुगामा तथा पियोक
दर्रे (Pass) – कराकोरम, जोजिला तथा बनिहाल
नदियाँ (Rivers) – सिन्धु, झेलम, रावी, चिनाब, व्यास, सतलुज, सुरु, ड्रास, जास्कर
राष्ट्रीय पार्क National Park) – दाचीग्राम, हेमिश तथा किस्तवार
वन्यप्राणी विहार (wildlife Sanctuaries) – जसरोटा, लुंग्नाग, नांदी, कथुआ, ओवेरा तथा जैवमंडल रिज़र्व, श्रीनगर
राजकीय पशु (State Animal) – हंगुल
राजकीय पक्षी (State Bird) – वेस्टर्न टर्गोपेन
भाषा (Language) – उर्दू, कश्मीरी, लद्दाखी, डोंगरी, बाल्टी, पहाड़ी तथा गुजरी
जनसँख्या (Population) – 1,25,48,926 (Census 2011)
पुरुष जनसँख्या (Male Population) -53,69,926
महिला जनसँख्या (Female Population) -47,82,774
ग्रामीण जनसँख्या (Rural Population) – 75.19%
नगरीय जनसँख्या (Urban Population) – 24.81%
जनसँख्या घनत्व (Population Density) – 124 प्रति वर्ग किमी
लिंगानुपात (Sex Ratio) – 892 (Census 2001)
साक्षरता दर (Literacy Rate) – 68.7
पुरुष साक्षरता दर (Male Literacy Rate) – 66.6%
महिला साक्षरता दर (Female Literacy Rate) – 43.1%
अनुसूचित जातिजनसँख्या प्रतिशत – 7.6%
अनुसूचित जनजाति जनसँख्या प्रतिशत – 10.1%

प्रमुख नगर (Major City) – अनंतनाग, बारामूला, चिलास, गिलगित, लेह, पुंछ, उधमपुर, राजौरी, रायसी, कारगिल तथा कथुआ

झीलें (Lakes) – जम्मू कश्मीर झीलों के लिए बहुत ही प्रसिद्ध माना जाता है यहाँ की डल झील पूरी दुनिया में फेमस है कुछ और भी झीलें है जो इस प्रकार है। डल झील (श्रीनगर, पहाड़ों की विशालतम झील, बूलर झील (कश्मीर,झेलम नदी, एशिया की ताजे मीठे पानी की झील), अलपत्थर झील (गुलमर्ग), मानसबल झील (श्रीनगर), साबल झील, तेसर झील (स्किवास), आँचर अथवा खुशालासर झील (श्रीनगर), गडसर झील (सोनमर्ग) विसंसर-किसंसर झील (सोनमर्ग), तुलियन झील, मारसर झील, नगीना झील, शेषनाग झील (पहलगाम), हरवन झील (शालीमार), गगरिबल झील, कमलेश झील (जम्मू), संसर व् मंसर झीलें (जम्मू)

विधानमंडल – द्विसदनात्मक
विधानसभा सदस्यों की संख्या – 89
विधान परिषद के सदस्यों की संख्या – 36
राज्यसभा सदस्यों की संख्या -4
लोकसभा सदस्यों की संख्या -6

प्रमुख फसलें (Major Crops) – चावल, गेंहू, ज्वार तथा जौ

पर्यटन आकर्षण (Tourist ) – डल झील (हॉउस बोट तथा शिकार के लिए प्रसिद्ध), श्रीनगर, पहलगाम, सोनमर्ग, अमरनाथ, वैष्णोदेवी तथा लेह स्थित महत्वपूर्ण बौद्ध केंद्र

राज्य के कुछ महत्वपूर्ण बिन्दु State Important Points

(i) ईशा पूर्व तीसरी शताब्दी में सम्राट अशोक ने Kashmir में बौद्ध धर्म का प्रसार किया । बाद में कनिष्क ने इसकी जड़ें और भी गहरी की । (ii) छठी शताब्दी के आरम्भ में कश्मीर पर हूड़ो का अधिकार हो गया । यद्दपी सन 530 में घाटी फिर स्वतंत्र हो गयी लेकिन इसके तत्काल बाद इस पर उज्जैन साम्राज्य का नियंत्रण हो गया । (iii) विक्रमादित्य राजवंश के पतन के पश्चात् कश्मीर पर स्थानीय शासक राज्य करने लगे । वहां हिन्दू और बौद्ध संस्कृतियों का मिश्रित रूप विक्सित हुआ । (iv) मुस्लिम शासको में जैन-उल आबदीन 1420-70 सबसे प्रसिद्ध शासक हुए जो कश्मीर में उस समय सत्ता में आये, जब तातारों के हमले के बाद जब हिन्दू राज सिंहदेव भाग गए । (v) शक शासको ने जैन-उल आबदीन के पुत्र हैदरशाह की सेना को खदेड़ दिया और 1856 ई तक कश्मीर पर राज किया ।

(i) सन 1583 ई में अकबर ने कश्मीर को जीत लिया । (ii) सन 1752 ई में कश्मीर तत्कालीन कमजोर मुग़ल शासको के हाथ से निकलकर अफगानिस्तान के अहमदशाह अब्दाली के हाथो में चला गया । (iii) ‘डल’ का शाब्दिक अर्थ है – जल का विस्तार । (iv) अफगानों के पश्चात सीखो ने तथा सीखो के बाद अंग्रेजों ने राज किया । उस समय जम्मू के राजा गुलाब सिंह ने अंग्रेजो को 75 लाख रुपये देकर कश्मीर को ले लिया था । (v) सन 1947 तक जम्मू पर डोगरा शासको का शासन रहा ।

(i) भारत द्वारा स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद कश्मीर के राजा हरिसिंह ने 26 अक्टूबर, 1947 को कश्मीर राज्य के भारत में विलय के समझौते पर हस्ताक्षर कर दिए । (ii) यहाँ की दस्तकारी बहुत प्रशिद्ध है । रेशम उद्द्योग सबसे बड़ा है । शाल व् कालीन सम्पूर्ण विश्व में प्रसिद्ध है । यहाँ रेशम की साड़ियाँ व् चादरे भी मिलती है । (iii) राज्य की वुलर झील Asia की सबसे बड़ी ताज़े पानी की झील है । (iv) केवल Kashmir ही देश का ऐसा भाग है, जिसका लिखित इतिहास प्राचीन काल से उपलब्द्ध है । (v) लेह को रेगिस्तान शहर कहा जाता है ।

(i) Jammu City को जाम्बुलोचन ने बसाया था । यहाँ पर प्राचीन बाहु का किला, जहाँ महाकाली का मंदिर है, एक तीर्थ के समान है । (ii) राज्य की राजधानी श्रीनगर को भारत का सबसे पुराना सहर कहा जा सकता है, जिसकी स्थापना सम्राट अशोक ने की थी । (iii) केसर का उत्पादन भारत के एकमात्र इसी राज्य में होता है । (iv) अमरनाथ की गुफा में बर्फ का एक शिवलिंग स्वतः बनता है, जहाँ August के महीने में श्रावण में पूर्णमासी को हजारो तीर्थयात्री दर्शन हेतु पहुचते है । (v) राज्य में वैष्णो देवी का मंदिर जम्मू में 1,820 मी की उचाई पर एक गुफा में स्थित है । (vi) राज्य की गडसर झील में बर्फ की ट्राउट मछलियाँ पायी जाती है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *