Importance of Sports in Our Life in Hindi – खेलकूद के महत्व पर निबंध

Importance of Sports in Our Life in Hindi – खेलकूद के महत्व पर निबंध

कक्षा 3,4,5,6,7,8,9,10 तक के बच्चों को Importance of Sports in Our Life in Hindi पर निबंध

Khel Ka Mahatva Nibandh in Hindi, आज के समय में जितना महत्व पढ़ाई का है उतना ही महत्व खेलों का भी होता है रहा है खेल आज पूरी दुनिया में कैरियर का एक अच्छा साधन हो गया है लोग पढ़ाई के साथ इसमें भी अधिक रूचि ले रहे है। जीवन में खेल कूद का महत्व, Importance of Sports in our life in Hindi इस पोस्ट में आप खेल कूद का जीवन में क्या महत्व है उसके बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

Importance of Sports in Our Life in Hindi – खेलकूद के महत्व पर निबंध

Importance of Sports in Our Life Hindi

खेल हमारे शारीरिक एवं मानसिक दोनो के विकास के लिए जरुरी होता है। यह हमारे शरीर के रक्त परिसंचरण करने में सहायक होता है, वहीँ दूसरी तरफ यह हमारे दिमागी विकास मे लाभकारी होता है। खेल व्यायाम का सबसे अच्छा साधन है, इससे हमारा शरीर हस्ट-पुस्ट, गतिशील एवं स्फूर्ति भरा रहता है।

एक अच्छा और सफल बच्चा मानसिक तथा शारीरिक दोनो रूप से स्वस्थ रहे इसके लिए उसको खेल कूद में भाग लेना चाहिए। मानसिक विकास की शुरुआत बच्चों में स्कूलों से शुरू होती है। किंतु शारीरिक विकास के लिए व्यायाम ज़रूरी है जो हमे खेलो के माध्यम से प्राप्त होता है।

दुनिया में खेलों से ही बहुत बड़े-बड़े महान खिलाड़ी बने है उदहारण के रूप में सबसे पहले सचिन तेंदुलकर का नाम आता है जिनको क्रिकेट का भगवान कहा जाता है उनके खेल कूद ने ही उनको दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेटर बना दिया आज भी दुनिया में जब भी क्रिकेट की बात चलती है उनका नाम जरूर लिया जाता है। उसी प्रकार हमारे देश में और दुनिया में बहुत से ऐसे प्लेयर है जो लोग खेलों से ही अपनी पहचान बनाये है जैसे महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली, रोहित शर्मा, क्रिसगेल आदि।

इसे भी देखें – 

सौर उर्जा पर लेख [Hindi] निबंध

२१वी सदी का भारत निबंध (930 Words)

ग्रीनहाउस का दुनिया में प्रभाव पर निबंध

खेलो के प्रकार (Type of Games and Sports) –

इनडोर एवं आउटडोर खेल

दुनिया में खेल मुख्यत दो तरह के होते है इनडोर एवं आउटडोर खेल games, इनडोर खेलों में ताश, लुडो, केरम सांप सीडीऔर आउटडोर खेलों में क्रिकेट, फूटबॉल, हॉकी, बेटमिंटन, टेनिस, वॉलीबॉल आदि, जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में काफी हेल्प करते है।

खेलो से लाभ (Benefits of Games and Sports in Hindi) –

आज लोगों का जीवन इतना ब्यस्त हो गया है की लोग अपने सेहद का ध्यान सही से नहीं रख पाते है ऐसे में लोगों को तरह – तरह की बीमारी और परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है अगर लोग थोड़ा टाइम खेल कूद और योग में लगाए तो ऐसी परेशानी नहीं आएगी। खेल कूद का जीवन में बहुत ही अधिक महत्व है।

  • खेल कूद से हम स्वस्थ रहते है।
  • खेल कूद से हमारे नेत्रो की ज्योति बढ़ती है।
  • हड्डिया मजबूत एवं रक्त का संचार उचित रूप से होता है।
  • हमारे पाचन तंत्र पूर्ण रूप से कार्य करते है।
  • खेल एक व्यायाम है जिससे हमारे दिमागी स्तर का विकास होता है।
  • खेल से शरीर के सारे अंग पूर्ण रूप से काम करते है।
  • खेलो से हमारा शरीर सुडोल एवं आकर्षक बनता है।
  • खेल से शरीर आलस्य को दूर कर उर्जा प्रदान करता है।
  • खेलों से हमारा शरीर रोगो से मुक्त रखता है।
  • इससे मनुष्य आत्मनिर्भर तथा जीवन मे सफलता प्राप्त करता है।
  • यह मनुष्य के ब्यक्तित्व का विकास करता है।

जीवन की सफलता का आधार –

सरकार खेल मे ख्याति प्राप्त खिलाड़ियो को अनेक पुरूस्कारो से सम्मानित करती है, अर्जुन एवं द्रोणाचार जेसे पुरूस्कार इसी श्रेणी के खेल रत्न पुरस्कार है जो भारत में खेलों में सर्वश्रेठ प्रदर्शन करने पर सरकार द्वारा खिलाड़ियों को प्रदान किये जाते है। हमारे देश में कई महिलाओं ने भी खेल में काफी नाम कमाया है और देश दुनिया में उनके खेलों की अच्छी प्रसंशा भी हुयी है उनको कई पुरस्कार भी मिल चुके है। पी टी उषा, मेरी कॉम, सयना नेहवाल एवं सानिया मिर्ज़ा इसके उदहारण है।

पीटी उषा दौड़ मे, मेरी कॉम मुक्केबाज़ी मे, सयना नेहवाल बेटमिंटन मे एवं सानिया मिर्ज़ा टेनिस मे सफलता हासिल करके पूरी दुनिया में अपने नाम कमाए है। खेलो को भारतीय संस्कृति एवं एकता का प्रतीक भी कहा जाता है, यहाँ पर जाति भाषा तथा धर्म का विरोध नही किया जाता है। खेल हमारे मार्ग की प्रगति को सुनिश्चित कर एक सफल जीवन देने में हमारी सहायता करता है।

खेलो मे भारत का विश्व मे स्थान –

खेलों में हमारा देश आज के समय में अंतरराष्ट्रीय रूप से सफलता प्राप्त कर चुका है, कुश्ती, मुक्केबाज़ी, बैटमिंटन, निशानेबाज़ी और क्रिकेट में अपनी कुशलता से प्रसिद्धी हासिल कर ली है। सुशील कुमार “विश्व कुश्ती चेम्पियनशिप” मे स्वर्ण पदक प्राप्त करने वाले पहले पहलवान है, जिन्होने अपने करियर की शुरुआत मणिपुर राज्य से की थी। भारत सरकार द्वारा विभिन्न रत्नो जेसे पदम श्री अर्जुन पुरूस्कर राजीव गाँधी खेल पुरस्कार भी इनको प्राप्त हो चुके है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाला ओलंपिक खेलो, जो हर चार साल के अंतराल मे आयोजित होता है उसमे भी भारत ने सफलता हासिल की है, वर्ष 2012 मे भारत ने 4 कांस्य एवं 2 रजत इस तरह 6 पदक अपने देश के नाम किये थे, जो किसी मिसाल से कम नहीं है। अन्य अंतरराष्ट्रीय खेलों जैसे कॉमनवेल्थ गेम्स, वर्ल्ड कप, एशियाई खेलो मे भी भारतीय खिलाड़ियो ने अपना नाम विश्व स्तर पर रोशन किया है।

निष्कर्ष (Conclusion of Value of Games and Sports) –

एक अच्छा जीवन जीने लिए अच्छे स्वस्थ का होना बहुत ही जरुरी होता है उसी प्रकार हमारे शरीर को अच्छा और स्वस्थ रखने के लिए ब्यायाम की जरुरत होती है इसलिए खेल कूद का जीवन में बहुत ही अधिक महत्व है। खेल बालको एवं युवाओ के मानसिक तथा शारीरिक दोनो ही विकास मे अत्यंत महत्वपूर्ण है। खेल ही एक ऐसा ब्यायाम है जिससे हमारे शारीरिक अंगो के साथ साथ मानसिक विकास मे सहायता मिलती है। नयी पीढ़ी को किताबी ज्ञान के साथ साथ खेलो मे भी उनकी रूचि बढ़ाने की जरुरत है, उन्हे खेलो मे भी आगे बढ़ने की जरुरत है। महान ब्यकित का कथन था “स्वस्थ शरीर मे स्वस्थ मस्तिष्क का विकास होता है” इस प्रकार हम कह सकते है खेल हमारे जीवन को सफल बनाने मे सहायक होते है।

इसे भी देखें – 

Vigyan Ke Chamatkar Essay – विज्ञान के चमत्कार पर निबंध (900 Words)

स्वावलंबन पर निबंध | SWAVLAMBAN ESSAY IN HINDI

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल Importance of Sports in Our Life in Hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें

(1050 Words)

Related Searches –

importance of games and sports in our daily life
importance of games and sports in our life
importance of sports and games in our life
essay on importance of sports in our life
importance of sports in our life in hindi
importance of sports in our life essay
importance of sports in our daily life
article on importance of games and sports in our life