How to Stop Hair Fall in Hindi – बाल झड़ना बंद हफ्ते में?

How to Stop Hair Fall in Hindi  – ये काम करके आप (पुरुष) अपने बालों को सप्ताह के अंदर झड़ना बंद कर सकते है। अगर आप पुरुष है, और आप के बाल बहुत तेजी से झड़ते है तो आप को कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए जिससे आप के बाल झड़ना पूरी तरह से बंद हो जायेगे। आईये जानतें है वो कौन से काम है जिनको आप न करें ? How to Stop Hair Fall in Hindi

Male Person इस तरीके को अपनाएं एक हफ्ते में झड़ना बंद हो जाएंगे बाल – आजकल के लाइफ में बालों का झड़ना एक आम समस्या हो गयी है यह केवल आप के साथ ही नहीं है ऐसे अनेकों लोग है जो इस समस्या से परेशान है ऐसे में जरुरत है की आप अपने बालों के प्रति थोड़ा ध्यान दे ताकि आप के बाल झड़ना बंद हो जाय।

How to Stop Hair Fall in Hindi

बढ़ते Pollution और अस्वस्थ खान-पान यही दो सबसे बड़े कारण है बालों के झड़ने के, ऐसे में बालों को उचित पोषण नहीं मिल पाता है जिसके कारण बाल जड़ों से Weak हो जाते हैं। आमतौर पर लोग मानते है की बालों का झड़ना एक उम्र की सीमा होने के बाद होती है मगर आज कल यह समस्या सभी लोगों में देखने को मिल रही है, फिर क्या बूढ़े, क्या जवान और क्या बच्चे, सभी में बालों के झड़ने की समस्या आज आम बात हो गयी है इसके पीछे कुछ कारण है जिसको ठीक करने के बाद बाल अपने आप सही होने लगते है। How to Stop Hair Fall in Hindi

यदि आप पुरुष है और इस समस्‍या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप को कुछ बातों का ध्यान देना बहुत जरुरी होता है इस पोस्ट के माध्यम से आप को कुछ अच्छे टिप्स दिए गए है जिनके जरिये आप अपने बालों को झड़ने से बचा सकते है और एक सप्ताह के अंदर आप को फायदा मिल सकता है। आप अपने बालों की देखभाल किस प्रकार से करें।

अपने बालों के साथ ऐसा कदापि न करें ?

रोज न करें Sampoo
अगर आप हेयर ड्रायर का प्रयोग करते है तो यह बिलकुल ठीक नहीं है।
Camical वाले Hair Products से बचें
अंडे का कंडीशनर इस्तेमाल करें
क्लोरीन से करें Hair की देखभाल
अच्छे और स्‍वस्‍थ बालों के लिए अच्छा आहार लेना जरुरी होता है।

रोज न करें Sampoo – अगर आप अपने बालों में रोज शैम्पू करते है तो यह एक बहुत ही गलत आदत है, इसको जितना जल्दी हो सके बंद कर दे, यह बालों के झड़ने की एक सामान्य गलती होती है जिसे हर कोई करता है। बाल धोने का सही तरीका यह है कि Week में 2-3 बार ही बालों को शैम्पू करें, इस तरीके से आप के बाल स्वास्थ्य और बेहतर बने रहते है। बहुत बार ऐसा देखा गया है की कई पुरुष अपने बालों को बहुत रगड़ कर धोते है, बाल धोने का यह तरीका बहुत ही गलत है। बालों को हमेशा धीरे – धीरे धोना चाहिए, नहीं तो आपके बाल कमजोर होकर गिरने लगते है…How to Stop Hair Fall in Hindi

हेयर ड्रायर का इस्तेमाल न करें – जो पुरुष अपने बालों के लिए हेयर ड्रायर का ज्यादा इस्तेमाल करते है, बाल तो सही तरीके से सेट हो जाते है मगर हेयर ड्रायर बालों को नुकसान भी पहुंचा सकता है। इससे बाल धीरे – धीरे कमजोर भी होने लगते है जिसका रिजल्ट कुछ दिनों बाद आप को बाल झड़ने के रूप में दिखने लगता है तो इसका इस्तेमाल कम से कम करें यही आप के चमकते बालों के लिए अच्छा रहेगा।

Camical वाले Hair Products से बचें – आजकल मार्किट में बालों को कलर करने और झड़ने से रोकने वाले कई प्रोडक्ट आ गए है, ऐसे में आप को बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी कलर या शैम्पू या बालों को झड़ने वाले कोई भी प्रोडक्ट को बहुत ही सावधानी से इस्तेमाल करना चाहिए ताकि आप अपने बालों को सही रख सके। बहुत पुरुष ऐसे है वो लोग कुछ सोचते समझते नहीं है बस जो भी मिला उसका इस्तेमाल करते रहते है ऐसे लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी होती है बालों को लेकर, तो अगर आप भी ऐसे लोगों में आते है तो आज से ही अपनी यह आदत बदल दे, नहीं तो आप के बाल…?

अंडे का कंडीशनर इस्तेमाल करें – Hair के बेहतर Health के लिए अंडे का कंडीशनर बहुत ही उपयोगी है। अंड़े में प्रोटीन और मिनरल्स पाएं जाते हैं, जो आप के बालों के लिए बहुत ही उपयोगी होते है। बालों में अंडे लगाने से बाल रेशमी, मजबूत और मुलायम होते हैं। बालों की देखभाल के लिए आप को नियमित रूप से बालों को ट्रिम करवाना चाहिए। इससे बाल साफ और सही तरह से मैनेज्ड रहते है, प्रयास करना चाहिए की महीने में एक बार बाल जरूर कटवा ले यह अच्छा रिजल्ट देता है बालों की देखभाल में।

क्लोरीन से करें Hair की देखभाल – यह आप के बालों को नुकसान पहुंचा सकती है इसलिए आप क्लोरीन के हानिकारक प्रभावों से बालों की रक्षा करने के लिए साफ पानी से बालों को धोएं और स्वीमिंग पूल में जाने से पहले स्वीमिंग कैप या फिर हल्के कंडीशनर का प्रयोग करें।

अच्छे और स्‍वस्‍थ बालों के लिए अच्छा आहार लेना जरुरी – अगर आप चाहते है की आप के बाल हमेशा अच्छे रहे तो उसके लिए आप को अपने खाने – पीने पर भी थोड़ा ध्यान देना चाहिए ताकि आप के बाल हमेशा अच्छे बने रहें, ज्यादा से ज्यादा पौष्टिक आहार का सेवन करें, व्यायाम या एक्सरसाइज भी करना जरुरी है। ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें, यह भी एक लाभकारी काम है अपने बालों को सुन्दर और अच्छे बनाये रखने के लिए। इसके साथ – साथ अच्छी नींद ले और अच्छा सोचे यह आप के लिए काफी लाभकारी रहेगा यह सभी नियम आप के बालों के साथ – साथ आप के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा रहेगा। How to Stop Hair Fall in Hindi

यही वो कुछ उपाय है जिनको अपनाकर आप अपने बालों को झड़ने से बचा सकते है। यह जानकारी आप को कैसी लगी कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले।

Hair Fall Tips in Hindi

Ballon ka jdhna band kaise karen

hair fall in hindi

tips for hair fall

ayurvedic treatment for hair loss and regrowth in hindi
hair fall solution in hindi only
tips to stop hair fall immediately
natural tips for hair growth in hindi