How to Lose Weight Fast in Hindi – तेजी से वजन कम करने के टिप्स

How to Lose Weight Fast in Hindi – तेजी से वजन घटाएं

दोस्तों, अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान है तो कुछ टिप्स जो आप को वजन कम करने में सहायक होगी। इस Tips को आजमाकर आप भी अपना वजन कम कर सकते है टाइम तो लगेगा मगर एक समय ऐसा आएगा जब आप बिलकुल अच्छे और Slim दिखेंगे। कोई भी ऐसी दवा नहीं है जो रातोंरात (Overnight)आप का बजन कम कर दें, इसलिए आप अपने आप में धीरज रखें और कुछ Tips के जरिये अपना वजन कम करें, जिसमे आप को कोई भी पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं है।

how to lose weight fast in hindi

Homemade tips for Weight Loss in Hindi

Weight कम करने और मोटापे को दूर रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप लंबे समय के लिए कम कैलोरी वाले भोजन की योजना बनायें और उस पर सख्ती से अमल करें। यदि आप कुछ Pounds वजन जल्दी से कम करना चाहती हैं तो बहुत सारी तकनीक और Tips है जो आपकी अपने इस Short Term लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। नीचे कुछ टिप्स के बारे में बताया गया है जिनसे आप अपने वजन को कुछ ही दिनों में कम कर सकते है वो भी बिना किसी खर्चे के।

How to Lose Weight Naturally at Home in Hindi – आईये जानते है की कैसे तेजी से अपना वजन कम करें। How to Lose Weight Fast in Hindi, तेजी से वजन घटाने के आहार और तरीके हिंदी में

दोस्तों, एक बाद तो तय है की अगर आप का वजन ज्यादा हो गया है या आप मोटापे से बहुत ही परेशान है तो सबसे पहले आप को अपने मन में ये बात हमेशा रखनी होगी की मैं इस टिप्स के जरिये एक समय में अपना वजन जरूर कम कर लूंगा तब आप बहुत ही जल्दी अपने Weight Loss की समस्या से छुटकारा पा लेगें। मोटापा कही से आता नहीं है वो हमारे गलत खान पान से ही होने लगता है और जबतक हम उसको समझ पाते है तब तक वो हम पर हाबी हो जाता है फिर हम तरह तरह के उपाय के बारे में इंटरनेट पर सर्च करने लगते है या अपने डॉक्टर से सलाह लेने लगते है। यही आम लोगों की राय होती है। how to lose weight fast in hindi

इस पोस्ट में आप सभी को वजन कम करने की कुछ विधियों के बारे में जानकारी मिलेगी जिसको अपना कर आप भी अपना वजन कम कर सकते है।

(A) बहुत ही तेजी से वजन कम करने के लिए आहार

1. Juice Cleanse शुद्धिकरण ऱस

(i) शरीर को साफ़ करने के लिए अलग अलग प्रकार के जूस को अपने आहार में शामिल करें
(ii) कच्चे फल और सब्जियों से बने रस का सेवन भी अच्छा है ले सकते है, यह रस आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करेगा, आपका वजन कम करने में Helpful होगा।
(iii) इससे आप अपने आपको अधिक फुर्तीला और स्वस्थ महसूस करेंगे
(iv) Juice Cleanse मेडिकल स्टोर या कंपनी से ऑनलाइन खरीद सकते हैं, या आप अपना खुद का Jucior खरीद घर पर भी बना सकते हैं।
(v) सबसे Popular शुद्धिकरण रस Brand में Tropicana, Minute Maid और Real जूस आदि शामिल है।

2. Cleanse में माहिर तरल आहार जिसमे “नींबू पानी” (नींबू, लाल मिर्च पाउडर, मेपल सिरप, और पानी), Salt Water, और Herbal जुलाब (laxatives) शामिल होते हैं। यह आहार 16 दिन चलता है। जिसमें 3 days केवल कच्चे फल और सब्जियां, 10 दिनों के लिए केवल तरल आहार, तीन और दिन वापिस थोड़ा थोड़ा ठोस आहार वापस आने के लिए। how to lose weight fast in hindi

3. आहार में दिन भर नियमित अंतराल पर ठंडे पानी के कुल 64 द्रव औंस (8 गिलास) पीने शामिल करें। प्रत्येक भोजन से पहले एक गिलास पानी पियें।

4. सप्ताह में एक दिन ब्रत रखने का प्रयास करें, उपवास करने वाले को केवल सब्जियां, बीज, फलियां और कुछ फल खाने चाहिए।

(B) अन्य अच्छे आहार

(i) भूमध्य सागर के निकटवर्ती आहार (Mediterranean diet) का सेवन बराबर करने से आप के वजन में बहुत जल्दी से कमी आने लगती है। इसलिए आप निम्नलिखित खाद्य पदार्थ खाने पर ध्यान दें (और ब्रेड, डेयरी और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन बंद करें):

मछली Fish
जैतून का तेल
सब्जियां Vegetables
फल Fruits
सेम और अन्य फलियां
मसाले Spices
मेवे
रेड वाइन Red Wine

(ii) पालिओ (paleo) आहार का प्रयास करें – पाषाण काल के समय के भोजन
(iii) Whole30 आहार Use करें, इस आहार के पीछे विचार यह है कि 30 दिनों के लिए आप अपने पाचन तंत्र पर मेहनत कर के अपना वजन कम करने में हेल्प करेंगे।  how to lose weight fast in hindi
(iv) कच्चे खाद्य आहार ग्रहण करें – नारियल का दूध, नट्स, बीज और अन्य कच्चा खाद्य पदार्थ भी कच्चे खाद्य आहार में शामिल किये जा सकते है।

(C) अपने भोजन की योजना बनायें

(i) कैलोरी की गणना करें
(ii) ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो आपकी भूख को दबाये

ग्रेपफ्रूट
ओटमील
सेब Apple
अंडे Egg
अदरक Ginger
नट्स Nuts
पत्तेदार साग
आलू Potato
डार्क चॉकलेट Dark Choklet
मसालेदार भोजन

(iii) एक खाद्य डायरी रखें  – हर Meal, नाश्ता, और पेय एक पूरे हफ्ते के लिए अनुमानित मात्रा में जो आप पीते हैं लिख लें, अपने दैनिक आहार में कॉफी मिश्रण-इन, मसालों, और अन्य जोड़ शामिल करना न भूलें।

(iv) अपनी Food ट्रिगर्स को पहचाने और उसके अनुसार योजना बनायें

(v) भोजन को छोड़ा न करें

(vi) आकर्षक किराना गलियारों से बचें – सोडा, कुकीज, आइसक्रीम, पिज्जा, और अन्य मद और उच्च प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ रखें हो उनको न ख़रीदे और न ही खायें , कभी कभी चल सकता है जैसे महीने में एक बार।

(vii) मीठा तरल पेय पीना बंद करें – शीतल पेय, जूस, ऊर्जा पेय, स्वाद कॉफी, और मार्टिनिस के बाजए पानी, चाय, काली कॉफी या जर्मनी का रासायनिक जल जैसे पेय पीएं।

(D) वजन घटाने का उपचार करें Weight Loss Treatment

(i) मिनरल बॉडी रैप के बारे में पूछें
(ii) सॉना बाथ में जाएँ
(iii) अन्य प्रकार के रैप्स पर विचार करें
(iv) कोलोनिक प्राप्त करें
(v) लिपोसक्शन (liposuction) के बारे में सोचें

(E) वजन कम करने के लिए Excercise व्यायाम जरूर करें।

(i) व्यायाम के लिए एक नियत समय बनायें
(ii) सर्किट प्रशिक्षण कार्यक्रम की कोशिश करें
(iii) कार्डियो प्रशिक्षण लें
(iv) अपने व्यायाम आहार को दिलचस्प रखें
(v) ऐसा व्यायाम चुने जिसमे संपूर्ण शरीर की आवश्यकता हो
(vi) अच्छी नींद जरूर ले कम से कम 7 घंटे जरूर

दोस्तों यह Tips आप को कैसी लगी कमेंट बॉक्स में जरूर

how to lose weight fast in hindi

how to lose weight at home tips in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *