Homemade Beauty Tips for Hair in Hindi – खूबसूरत बालों का राज

खूबसूरत बालों का राज – हिंदी Tips अच्छे और खूबसूरत बालों का राज, अच्छे बालों के घरेलु टिप्स – Homemade Beauty Tips for Hair in Hindi

Tips for Beautiful Hair in Hindi

Gharelu Beauty Tips for Beautiful Hair in Hindi – दोस्तों, हम सभी जानते है की अच्छे और खूबसूरत बाल हमेशा पहली नजर में दूसरों पर अपना प्रभाव छोड़ जातें हैं, अच्छी बात यह है की आम धारणा के विपरीत Hair की सही देखभाल और Healthy Hair पाना कोई रॉकेट Science नहीं है, थोड़े से प्यार दुलार और देखभाल से आपके बाल भी बेमिसाल बनाये जा सकते है।

चमकदार बालों वाली किसी लड़की को देखते ही आप उसे पलट–पलट कर देखने से खुद को नही रोक पाते है, Healthy Hair का जादू कुछ ऐसा ही है खूबसूरत बालों का एकमात्र Secret साफ सुथरे बाल है, यानी अगर आपके बाल साफ–सुथरे होगें तो वो खूबसूरत भी हो जाएगे, साथ ही बालों की खूबसूरती के लिए उन्हें आपको Caimical, कुछ Hair Care Product, कुछ ख़ास Hair Style और खराब खानपान से बचना होगा,

ख़ूबसूरत बाल पाने के लिये कुछ नियमों का पालन करना होता है, यहाँ आप को कुछ नियम विस्तार से बताये गए है जिनको अपना कर आप भी अपने बालों को बहुत ही सुन्दर और खूबसूरत बना सकती है।

1. ज्यादा न धोएं बाल – अपने बालों को जरुरत से ज्यादा न धोएं, हमारे बालों में प्राकृतिक तेल होता है जो प्रदूषण और अन्य हानिकारक तत्वों से उसकी रक्षा करता है, सप्ताह में केवल दो दिन ही अपने बालों को धोएं

2. चुने सही शैम्पू – सही शैम्पू का चुनाव करें और बराबर उसी का उपयोग करें। जरुरत से ज्यादा कोई भी चीज नुकसानदेह होती है, यह बात हम सभी जानते है। बालों में Sampoo करने की भी एक तकनीक होती है, हमेशा अपने बालों के प्रकार को ध्यान में रखकर Sampoo का चुनाव करे, सल्फेट युक्त शैम्पू का इस्तेमाल न करे इससे बाल Dry हो जाते है अपने बालों की लम्बाई और घनेपन को ध्यान में रखकर Best Sampoo की मात्रा निर्धारित करें ।

3. कन्डिशनर को न करे अनदेखा – आप कौन सा कंडिशनर इस्तेमाल करती है और उसे अपने बालों में किस तरह से लगाती हैं यह सही तरीके से Sampoo करने से ज्यादा महत्वपूर्ण है, खासतौर से अगर आपने अपने Hair Color किये हुए है तो कंडिश्नर और हेयर मास्क पर ध्यान देना आपके लिए और जरुरी हो जाता है ।

4. बालों को बहुत ही प्यार से करें कंघी – Healty बालों के लिए बालों में अच्छी कंघी करना जरुरी होता है, पर इस कोशिश में अपने बालों के साथ जबरदस्ती न करे, चमकदार सेहतमंद और सुलझे बालों के लिए उनमे 2 बार कंघी करने की जरुरत होती है, एक बार सुबह और दूसरी बार सोने से पहले।

बढ़िया सी कंघी करने के साथ-साथ Healty Hair के लिए नियमित अंतराल पर कंघी की सफाई भी जरूरी है, यदि कंघी गंदी है तो यह बैक्टीरिया का घर बन सकती है, इसलिए हर माह कम से कम 1 बार गुनगुने पानी में बेकिंग Powder डालकर कुछ देर के लिए उसमें अपनी कंघी को डुबाएं और पुराने Toothbrash से उसकी सफाई करें, आप गुनगुने पानी में थोड़ा Sampoo डालकर भी अपनी कंघी को साफ कर सकतीं हैं ।

5. हीट स्टाइलिंग हो सही – खूबसूरत Hairstyle Heat स्टाइलिंग और hair drayer के इस्तेमाल के बिना सम्भव नहीं है लेकिन ख़ूबसूरत बालों के लिए आपको इस सच्चाई को भी स्वीकार करना होगा कि बहुत ज्यादा ब्लो ड्राई करने से आपके बालों को नुकसान हो सकता है, बालों की सुरक्षा के लिए आपको हीट स्टाइलिंग का इस्तेमाल कम से कम करना होगा

खूबसूरत बालों की यह टिप्स आप को कैसी लगी कमेंट में…?

natural tips for hair growth in hindi

tips for hair growth in hindi

Homemade Beauty Tips for Hair in Hindi

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *