Home Remedies for Weight Loss in Hindi – कुछ घरेलू टिप्स जिनसे आप अपने वजन…?

Home Remedies for Weight Loss in Hindi – घरेलू टिप्स

दोस्तों आज के समय में मोटापा दुनिया में एक बहुत ही बड़ी समस्या बनती जा रही है। यह समस्या आज सभी देशों में है, सबसे ज्यादा मोटापे की समस्या वाले देशों में अमेरिका का नाम सबसे पहले लिया जाता है। अमेरिका में मोटापे से बहुत लोग परेशान रहते है जिसके लिए वो ऑनलाइन प्रोडक्ट भी खरीदते है ताकि उनका वजन जल्दी से कम हो सके और वो भी स्लिम दिखें। Home Remedies for Weight Loss in Hindi

home remedies for weight loss in hindi

यही सब समस्या आज हमारे देश भारत में भी बहुत तेजी से बढ़ रही है। भारत में ऐसा होने का कारण है की लोगों के खान पान आजकल विदेशी हो गए है लोग अपने देश के ब्यंजन को छोड़ कर दूसरे या कहें की विदेशी खान पान में ज्यादा ही रूचि लेने लगे है जिसके कारण भी यह समस्या हो रही है।

वैसे तो बहुत लोग कहते है की ज्यादा खाना खाने से मोटापा होता है मगर ये बाद गलत है ज्यादा खाना कोई नहीं खाता सभी अपनी भूख कितना ही खाना खाते है।

असल में मोटापे का सबसे बड़ा कारण मेरे हिसाब से “फ़ास्ट फ़ूड” ही है जो हमारे देश के लोगो को अपने स्वाद का आदि बना चुका है। आज बहुत लोग ऐसे है जो बिना पिज़्ज़ा बर्गेर के जीना नहीं चाहते ऐसी लत वाले लोग भी इस संसार में है। Home Remedies for Weight Loss in Hindi

यही सारी लत आज भारत के सभी बड़े शहरों में, और अब तो छोटे छोटे बाजारों में भी इनसब चीजों की लत लोगों को होने लगी है यही सब है जो मोटापे का असली कारण है।

Home Remedies for Weight Loss in Hindi – वजन घटने के घरेलु नुक्से या टिप्स जो भी आप समझे

1. ब्यायाम करें

Excercise आज के समय में सभी के लिए बहुत ही अनिवार्य हो गयी है शहरों में तो इसका प्रचलन सा चल गया है। इसलिए ब्यायाम जरूर करें ज्यादा न सही 10-20 मिनट ही कर ले। इससे आप को बहुत लाभ मिलता है आप की शरीर हमेशा एक्टिव रहती है और वजन भी नहीं बढ़ने पाता।

2. अपने आहार की योजना बनायें

अपने खान – पान पर ध्यान दे ताकि आप कुछ उल्टा पुल्टा सामान न खाएं। बहार की चीजें बिलकुल ही न खाएं अगर खाएं भी तो अच्छी दूकान से लिए हुए सामान ही अपने सेवन में ले।

3. Metabolism Tej Kare

Metabolism Tej बनाये रखने के लिए रोज सुबह उठकर ब्यायाम जरूर करें इससे आप को बहुत ही लाभ होगा।

4. Natural Weight Loss Tips in Hindi

सबेरे उठकर गरम पानी पीने की आदत डाले, यह सेहद के लिए बहुत ही अच्छा होता है। आप चाहे तो नीबू का रस, अदरक का रस या काली मिर्ची पाउडर मिलाकर भी सेवन कर सकते है। Home Remedies for Weight Loss in Hindi

5. Ayurvedic Tips for Weight Loss in Hindi

हर रोज रात को त्रिफला चूरन का सेवन करें आप अपने डॉक्टर से सलाह लेकर भी कोई अच्छा चूरन का इस्तेमाल कर सकते है।

6. Yoga Tips for Weight Loss in Hindi

रोजाना 10 से 20 मिनट तक कपालभारती करने कुछ ही दिनों में आप की सभी समस्या ठीक हो जाएगी।

Home Remedies for Weight Loss in Hindi

Remedies for Weight Loss in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *