Greenhouse Effect Essay Hindi – ग्रीनहाउस प्रभाव फायदे और नुकसान पर निबन्ध

ग्रीनहाउस का दुनिया में क्या प्रभाव है इसके फायदे और नुकसान पर निबन्ध (World Green House Harmful Effects and Facts in Hindi)

भूमंडलीय ऊष्मीकरण (या ग्‍लोबल वॉर्मिंग) का अर्थ – पृथ्वी के वायुमंडल और महासागर के औसत तापमान में 20वीं शताब्‍दी से हो रही वृद्धि और उसकी अनुमानित निरंतरता है। … धरती का वायुमंडल कई गैसों से मिलकर बना है जिनमें कुछ ग्रीनहाउस गैसें भी शामिल हैं। (wikipedia)

Greenhouse Effect Essay Hindi – ग्रीनहाउस प्रभाव, फायदे व नुकसान पर हिंदी में निबन्ध

आज संसार में पृथ्वी पर मौजूद वातावरण ग्रीनहाउस की सतह के रूप में कार्य कर रहा है ऐसे में सूर्य से आने वाली प्रकाश किरणों का 31% भाग पृथ्वी की सतह से पुनः परवर्तित होकर Space में चला जाता है और 20% भाग वातावरण के द्वारा अवशोषित कर लिया जाता है, सूरज से आई Energy का बचा हुआ भाग, Earth पर मौजूद समुद्र और सतह पर मौजूद तथ्यों द्वारा अवशोषित कर लिया जाता है फिर इसे ऊष्मा (Heat) में परिवर्तित किया जाता है जो पृथ्वी कि Layer और उपर मौजूद हवाओ को गर्म बनाये रखने में मदत करती है. पृथ्वी के वातावरण में मौजूद कुछ खास Gas Greenhouse की सतह के रूप में कार्य करती है, और ऊष्मा को पृथ्वी पर बांधे रखती है।

ग्रीनहाउस प्रभाव क्या है (Greenhouse Effect Definition) :

ग्रीनहाउस प्रभाव एक प्रकार की प्राकृतिक घटना है, जो पृथ्वी की सतह को एक प्रकार से गर्म बनाये रखने में मदद करती है और इसी कारण पृथ्वी पर जीवन (life) संभव है. Greenhouse में सूर्य की ओर से आने वाली ऊर्जा प्रकाश किरणों के रूप में एक सतह को पार करके ग्रीनहाउस तक आती है, यही सूर्य की ओर से आने वाली ऊर्जा का कुछ भाग मिट्टी, पेड़ पौधों और ग्रीनहाउस के अन्य साधनों द्वारा अवशोषित कर लिया जाता है. इस अवशोषित ऊर्जा का अधिक्तर भाग ऊष्मा(heat) में परिवर्तित हो जाता है, जो ग्रीनहाउस को गर्म बनाये रखता है. Greenhouse में मौजूद सतह इस ऊष्मा को बांधे रखती है, और ग्रीनहाउस का तापमान निश्चित बनाये रखने में Help करती है।

ग्रीनहाउस में मौजूद गैसें ऊष्मा को अवशोषित करती है, जिससे पृथ्वी का तापमान तेजी से बढ़ता है। जिससे अन्य ग्रहों की तुलना में पृथ्वी पर जीवन संभव हो पाता है। जो सबसे जरूरी ग्रीनहाउस गैस पानी से उत्पन्न वाष्प है और ग्रीनहाउस प्रभाव में यह बहुत अधिक उपयोगी है…other gases जिसमें कार्बन डाई ऑक्साइड, मेंथेन और नाइट्रस ऑक्साइड आदि शामिल है, वो भी greenhouse effect में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, हालाँकि इसके शामिल होने का % बहुत ही कम होता है।

ग्रीनहाउस गैसों के संदर्भ में जानकारी Hindi

greenhouse

ग्रीनहाउस प्रभाव में वृद्धि (Greenhouse Effect Increase):

पिछले कई वर्षों से पृथ्वी के तापमान में काफी तेजी से बृद्धि देखने को मिली है इसका मुख्य कारण ग्रीनहाउस गैसों की वृद्धि है, Greenhouse गैसों में वृद्धि और पृथ्वी के तापमान में वृद्धि के मुख्य कारण मानव द्वारा ही किये गए है आज की दुनिया अपने सुख सुविधा के लिए बनों और पेड़ों की कटाई करता जा रहा है जिसकी वजह से पृथ्वी का तापमान अब पहले से 11 डिग्री सेल्सियस बढ़ चुका है आज के समय में जीवाष्म इंधनों का अंधाधुन प्रयोग हो रहा है। कहा जा रहा है 2030 तक यह तापमान 5 डिग्री सेल्सियस और बढ़ जायेगा जिसके कई दुष्परिणाम भी दुनिया को देखने को मिल रहे है। जैसे रेगिस्तान जैसे इलाकों में में बाढ़ का आना, अधिक वर्षा वाले जगहों पर कम बारिश का होना आगे भी यह सब ऐसा ही चलता रहा तो वह दिन भी दूर नहीं जब पृथ्वी अपने विनाश की ओर अग्रसर होगी…पृथ्वी का तापमान इसी तरह बढ़ता रहा तो कई जगह गर्म हवाओ के तूफान उठेंगे, समुद्र का जलस्तर भी बढ़ जायेगा जिससे निचले इलाके में बसे शहर पूरी तरह बर्बाद हो सकते है। पीने और सिचाई के लिए भी पानी मौजूद नहीं होगा, वन और पेड़ पोधे भी नष्ट होने लगेंगे, इसलिए जरुरत है की हम बढ़ते हुये प्रदूषण को नियंत्रित करे और अपनी पृथ्वी के अस्तित्व को बचाने के लिए कुछ अच्छा काम करें ताकि इसके प्रभाव से बचा जा सके।

ग्रीनहाउस प्रभाव की प्रक्रिया (Greenhouse Effect Process in Hindi):

नीचे आप ग्रीनहाउस प्रभाव की प्रक्रिया को देख सकते है की कैसे यह पूरी दुनिया में अपने प्रभाव को आगे बढ़ा रही है।

greenhouse effect process

पर्यावरण / जलवायु में परिवर्तन के कारण (Greenhouse Effect is Caused ):

दुनिया में मौसम और जलवायु दोनों ही एक दूसरे से बहुत अलग माने जाते है, मौसम में परिवर्तन एक आम बात होती है साल में तीन मौसम ठंड, गर्मी और बारिश होती है। इन मौसम में हुये परिवर्तन को हम आसानी से समझ लेते है परंतु जलवायु में परिवर्तन दुनिया में लोग समझ नहीं पाते है यह परिवर्तन अत्यंत धीमा होता है, जलवायु में हुआ परिवर्तन पृथ्वी और इस पर उपस्थित सभी जीवो के लिए अत्यंत खतरनाक है, आज हम पृथ्वी के अस्तित्व और भविष्य में होने वाली कठिनाइयों से खुद को बचा सकते है. इसके लिए हुमें जलवायु परिवर्तन के करणों को जानना पड़ेगा।

जलवायु परिवर्तन के महत्वपूर्ण कारण –

जलवायु परिवर्तन के कई कारण हो सकते है जैसे प्राक्रतिक कारण, मानवीय कारण जिसको हम ग्लोबल वार्मिंग के नाम से भी जानतें है यही कारण है जिनकी वजह से दुनिया भर में जलवायु परिवर्तन हो रहे है और खतरे के आसार दिखाई दे रहे है दुनिया की कई संस्था है जो इससे निपटने के दिन रात काम कर रही है मगर इसको रोकने के कोई अच्छे कदम अभी तक सामने नहीं आ पाए है।

प्राक्रतिक कारण –

महादीप का खिसकना
ज्वालामुखी
समुद्री तरंगे
धरती का घुमाव

मानवीय कारण – आज कई ऐसे मानवीय कारण है जिनकी वजह से पर्यावरण में ग्रीनहाउस गैसों का लेवल बहुत अधिक बढ़ रहा है जिसके कारण पर्यावरण में बहुत तेजी से बदलाव हो रहे है जो ग्लोबल वार्मिंग कर सकते है।

  • जीवाष्म इंधनों जैसे कोला, पेट्रोल, प्राक्रतिक गैसे आदि के अधिक प्रयोग से अधिक मात्रा में कार्बन डाई ऑक्साइड पर्यावरण में मुक्त हो रही है।
  • बनों की अंधाधुन कटाई से पर्यावरण में कार्बनडाई ऑक्साइड का स्तर बढ़ रहा है।
  • औधोगिककरण के कारण नवीन ग्रीनहाउस गैसे भी पर्यावरण में आवश्यकता से अधिक मात्रा में शामिल हो रही है जिससे तापमान लगातार बढ़ रहा है।
  • किसान अपने खेती में उर्वरक कीटनाशको के छिड़काव अधिक मात्रा में कर रहे है जिसके कारण भी से भी पर्यावरण प्रदूषण बढ़ा है।
  • आज हर कोई शहर में घर बनवाना चाहता है जिसके चलते लोग शहरों की तरफ पलायन कर रहे है, जिसके कारण शहरों के आसपास लगे जंगलों को काटा जा रहा है और वहां शहर बसाये जा रहे है यह भी एक प्रमुख कारण बनता जा रहा है।

यही सब प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से हमारे पर्यावरण को प्रभावित कर रहे है जिसके कारण पूरी दुनिया में ग्लोबल वार्मिंग हो रही है अगर समय रहते इसपर कोई नियंत्रण नहीं लगा तो यह 2035 तक पूरी दुनिया में काफी तबाही कर सकता है। आज पूरी दुनिया के लोगों को मिलकर इसपर बात करनी चाहिए और इसको नियंत्रित करने के लिए प्रयास करना चाहिए ताकि हमारी आने वाली पीढ़ी को एक अच्छी दिशा मिल सके।

(1100 words)

Related Searches –

essay on global warming in hindi with headings
global warming in hindi pdf download
global warming in hindi 2018
global warming in hindi wikipedia
conversation on global warming in hindi
global warming in hindi project
global warming in hindi slogan
skit on global warming in hindi