Green Tea in Hindi – ग्रीन टी के बारे में पूरी जानकारी Green Tea Benefits & Side Effects

Green Tea in Hindi – Green Tea Peene Ke Fayde Nuksan In Hindi फायदे और नुकसान

दोस्तों, आप ने आजकल के आधुनिक जीवन में Green Tea का नाम तो जरूर सुना होगा पर क्या आप ने कभी इसके बारे में जानने का प्रयास किया की यह टी कैसी होती है और आज के समय में लोग इसको पीना क्यों पसंद करते है। ग्रीन टी से जुडी जानकारी हिंदी में, Green tea Receipe In Hindi, Green Tea Price, Green Tea Benefits, Green Tea Kaise Banaye In Hindi, Green Tea Side Effects जैसे सवालों के जबाब इस पोस्ट के माध्यम से देने का प्रयास किया जा रहा है।

Green Tea In Hindi

Green Tea Benefits and Side Effect In Hindi, Green Tea ke Fayde? Green Tea अर्थात हरी चाय

ग्रीन टी यानि हरी चाय के फायदे व नुकसान एवं सेवन से जुडी जानकारी हिंदी में

सबसे पहले जानते है की ग्रीन टी क्या होती है – यह एक प्रकार की चाय होती जो दुनिया भर के सभी देशों में आज के समय में बिकती है इसका सेवन सबसे ज्यादा Chinese लोग करते है। यह कैमलिया सिनेजिस संयन्त्र से बनायी जाती है, इसके सूखे पत्तों और कलियों को बिभिन्य प्रकार के चाय बनाने के लिए उपयोग में लाया जाता है। Green Tea का Use कैंसर से बचने, पेट के बिकार को दूर करने, अवसाद के उपचार और सर्दी के फ्लू आदि से बचने के लिए किया जाता है जो बहुत ही लाभकारी होता है। Black Tea की अपेक्षा Green Tea को Medical में ज्यादा अच्छा और महत्वपूर्ण माना जाता है।

हरी चाय के प्रकार के बारे में जानकारी (Types of Green Tea In Hindi)

आज के समय में कई तरह की ग्रीन टी पायी जाती है, हरी चाय शुष्क पत्ते और तरल पत्तियों के रूप में भी पाए जाते है। हरी चाय सिंगल चाय बैग के रूप में, पाउडर के रूप में, डिब्बा बंद कंटेनर, कैप्सूल आदि कई प्रकार से इस समय मार्किट में उपलब्ध है।

Varieties of Green Tea –

Sencha
Fukamushi Sencha
Gyokuro
Kabusecha
Matcha
Tencha
Genmaicha
Hojicha
Shincha
Ichibancha, Nibancha & Sanbancha

History of Green Tea हरी चाय का इतिहास और भूगोल

इतिहास के अच्छे जानकार बताते है की Green Tea, सर्वप्रथम 1046 में चीन के राजा सांग राज्यवंश ने चाय की उत्पत्ति की थी, LU, You के द्वारा लिखी गयी Book “Tea Classic” को हरी चाय के इतिहास में काफी महत्वपूर्ण माना जाता है, बाद में मंगोलों ने इसको पेय पदार्थ के रूप में इस्तेमाल करना शुरू किया, भारत में East India Company की स्थापना के बाद, Britiesh Govt ने Aisa aur Urop के देशों में चाय का ब्यापार शुरू किया, उसके बाद भारत में दार्जलिंग में चाय की खेती को प्रसिद्धि मिली और भारतीय चाय दुनिया प्रसिद्ध और लोकप्रिय पेय प्रदार्थ बना जो आज भी कायम है। आज पूरी दुनिया में इस चाय का आनंद लिया जाता है। भारत दुनिया का सबसे ज्यादा चाय का उत्पादन करने वाला देश है।

हरी चाय में पाए जाने वाले महत्वपूर्ण पोषक तत्व Green Tea Nutritional Value

100 GM ग्राम हरी चाय (Green Tea) में मिलने वाले Nutrition की मात्रा नीचे टेबल में देखा जा सकता है।

Green Tea Nutritional Value

आज के समय में हरी चाय के क्या फायदे है जानकारी – (Green Tea Benefits In Hindi)

ग्रीन टी आज दुनिया में बहुत ही फेमस प्रोडक्ट (Famous Product or Brand) बन गया है, पहले यह विदेशों में ज्यादा चलता था आजकल तो भारत में भी खूब चल और बिक रहा है आज भारत जैसे देश में लोग इसको खूब पसंद कर रहे है ज्यादातर बड़े शहरों में – इसके कुछ फायदे है जो इस प्रकार है।

बालों के लिए सबसे लाभदायक – (Green Tea Benefits for Hair)

Green Tea Regular पीने से बालों का झड़ना रुकने के साथ – साथ उनका Development भी बहुत अच्छे से होता है

हरी चाय बालों को प्राकृतिक रूप से बढ़ाने में हेल्प करती है हरे रंग की चाय में बहुत प्रकार के तत्व पाए जाते है जैसा की ऊपर इमेज में दिया गया है, जो हमारे बालों के विकास और उनको मुलायम बनाने में हमारी हेल्प करते है जो महिलाएं इनका सेवन करती है उनके बाल बहुत ही अच्छे दिखते है। हरी चाय में मिलने वाले पोषक तत्व से हमारे बालों का झड़ना बहुत हद तक कम हो जाता है जिससे हमारे बाल लम्बे घने दिखने लगते है, Green Tea In Hindi, के इस्तेमाल से सिर को साफ़ और संक्रमण से बचने Help में मिलती है।

हरी चाय से बालों को झड़ने से रोकने के उपाय Green Tea se Balon Ka Upchaar

1. सबसे पहले अपने बालों को सामान्य रूप से धो ले, फिर चाय के ताजे हरे पत्ते के रस को बालों में अच्छी तरह से लगा ले और उसको १० मिनट तक छोड़ दे फिर उसको ठीक से धो ले, इस प्रक्रिया को सप्ताह से 2 से 3 बार ही करें ऐसा करने से बालों में रुषि की समस्या का निवारण होता है।

2. Green Tea को गर्म या ठन्डे रूप में, Honey के साथ मिलाकर पीने से बालों के झड़ने की समस्या ठीक होती है।

3. Green Tea के तीन बैग को Half Liter Water में 10-15 Mintus रखने के बाद निकल ले, उसके बाद इस पानी को बालों की जड़ों में मालिश करे फायदा होता है।

4. Green Tea 2 से 3 चमच्च और 1 अंडा मिलाकर बालों में लगाकर आधे घंटे तक छोड़ दे फिर इसे ठन्डे पानी से अच्छी तरह से धो ले इस मिश्रण को लगाने से आप के बालों में बृद्धि होती है और बाल बहुत अच्छे हो जाते है आप चाहें तो इस मिश्रण में नीबू और सहद भी मिला सकते है।

5. आज ग्रीन टी का International Market बहुत बढ़ रहा है Market में Green Tea से जुडी कई चीजे आती है जैसे शैम्पू, कंडीशनर और कैप्सूल जैसे प्रोडक्ट भी मिलते है जिसका इस्तेमाल आप अपने डॉक्टर की सलाह से कर सकते है।

हरी चाय हमारे त्वचा के लिए कैसे लाभकारी होती है जानकारी (Green Tea Benefits for Skin)

Green Tea में एंटी ऑक्सीडेंट बहुत प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिस कारण यह शरीर से बिषाक्त पदार्थों को बहार निकालने में सहायक होती है। पेट साफ़ होने से हमारी त्वचा दागरहित और कांतिमय दिखती है, हमारा चेहरा हमेशा खिला दिखता है आज बाजार में इसके कई प्रोडक्ट मिलते है अगर आप कॉस्मेटिक का इस्तेमाल नहीं करना चाहते है तो आप घर पर ही अपनी त्वचा के अनुसार ही हरी चाय का पैक बनाकर इस्तेमाल में ला सकते है।

हरी चाय का इस्तेमाल फेस पैक के लिए – हरी चाय का Face Pack कैसे?

सबसे पहले Green Tea की पत्तियों को 2 Cup पानी में उबाल ले, फिर इसको ठंडा करने के बाद इसको छान ले, फिर इसमें चावल के आटे को मिलाकर एक पैक बना ले फिर इसको चहरे पर लगाएं जिससे चहरे के काले दाग धब्बे अच्छे हो जाते है और
Skin Healthy और चमकदार दिखने लगती है।

सुखी, रूखी और बेजान त्वचा में नयी जान डालने के लिए आप 1 से 2 चमच Green Tea के पानी में मुल्तानी मिटटी, दही, सहद और पके हुए केले को मसल कर एक पैक बना ले उसके बाद इसको अपने चहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक इसको सूखने दे उसके बाद ठन्डे पानी से अपने चहरे को अच्छी तरह से साफ़ कर ले, इससे आप की त्वचा बहुत ही सुन्दर हो जाएगी।

हरी चाय हमारे हेल्थ के लिए कैसे लाभदायक और इसके क्या फायदे है जानकारी (Green Tea Benefits for Health)

Green Tea का इस्तेमाल हजारों सालों से दवा के रूप में हो रहा है, लेकिन चीन जैसे देश में इसका उपयोग ब्यापक रूप में किया जाता है इसके सेवन से हेल्थ में कई तरह के सुधार देखने को मिलते है यह शरीर के तापमान को भी कम करने में हेल्प करती है।

1. Green Tea बजन घटाने में और मधुमेह को रोकने में काफी फायदेमंद होती है।

2. Green Tea हृदय रोग में काफी लाभदायक मानी जाती है।

3. हरी चाय कैंसर जैसी बीमारी के रोकथाम से कुछ हद तक फायदा करती है।

4. Green Tea मेमोरी को बढ़ाने में भी हेल्प करती है।

5. निम्न कॉलेस्टॉल – 2011 में प्रकाशित के स्टडी में पाया गया की हरी चाय का उपयोग पेय या कैप्सूल के रूप में उपयोग करने से कॉलेस्टॉल की मात्रा में कमी पायी गयी है।

इसके अलावा Green Tea in Hindi – Green Tea के इस्तेमाल से सूजन में कमी, दातों के अच्छा बनाने में सहायक,गठिया जैसे रोगों में सुधार, तनाव को कम करने में Helpful, Skin Problems में सहायक और बहुत प्रकार के रोगों में यह फायदा करती है।

हरी चाय के प्रभाव – (Green Tea Effects)

हरी चाय का अधिक सेवन कुछ परिस्थियों में नहीं करना चाहिए आईये जानते है हरी चाय के ज्यादा सेवन से होने वाले प्रभाव

गर्भावस्था और स्तनपान – अगर कोई महिला ऐसे कंडीशन में है तो उसको अपने डॉक्टर की सलाह पर भी ग्रीन टी लेना चाहिए क्योंकि ग्रीन टी में कैफीन नामक तत्व काफी मात्रा में होता है जो बच्चों में जन्म दोष को खतरा पैदा कर सकता है।

एनीमिया जैसे रोगों से ग्रषित लोग डॉक्टर के सलाह पर भी ग्रीन टी ले तो बेहतर होगा।

चिंता और मन बिकार के समस्या – अगर कोई ग्रीन टी का जरुरत से ज्यादा सेवन करता है तो उसको ऐसी परेशानी का सामना करना पद सकता है क्यों की कैफीन हमारे मानसिक चिंता और बिकार को बढ़ा देती है।

रक्तस्राव की समस्या – जरुरत से ज्यादा ग्रीन टी ऐसी समस्या भी ला सकती है।

कमजोर हाड़ियाँ – अगर कोई ग्रीन टी जरुरत से ज्यादा सेवन करता है या उसको ग्रीन टी पीने में बहुत मजा आता है और वह उसका आदि हो गया है तो ऐसे लोगों को समझ कर ही ग्रीन टी लेनी चाहिए। क्यों की ग्रीन टी ज्यादा पीने से कैल्सियम की मात्रा बढ़ जाती है जो मूत्र में फ़ैल जाती है जिससे हमारे शरीर को काफी परेशानियों का सामना करना होता है।

हरी चाय के क्या नुकसान होते है कुछ जानकारी (Green Tea Side Effects)

Green Tea अपेक्षाकृत वयस्कों के लिए सुरक्षित होती है लेकिन कुछ लोगों में देखा गया है, की हरी चाय पेट में अपच और कब्ज जैसी समस्या पैदा करती है, इसको सिमित मात्रा में इस्तेमाल किया जाय तो ज्यादा सुरक्षित होती है लेकिन अगर कोई इसको अधिक मात्रा में लेता है तो यह एक असुरक्षित तरीका है जिससे आप नुकसान हो सकता है। कैफीन की मात्रा अधिक होने के कारण इसका दुष्प्रभाव हलके से गंभीर भी हो सकता है, जिसकी वजह से सिर में दर्द,घबराहट,नींद न आना, चक्कर आना, शरीर में कंपन जैसी समस्या हो सकती है। Green Tea में कैफीन की खुराक 10 Se 15 Gm तक घातक हो सकती है। इसलिए ग्रीन टी लेने से पहले डॉक्टर से सलाह ले उसके बाद जितना ग्रीन टी पीना है पिए।

हरी चाय का सेवन कैसे करें – Green Tea के सेवन का तरीका (How to Drink Green Tea Daily)

Green Tea हरी चाय को निम्नलिखित तरीकों से बनाकर इसका स्वाद लिया जा सकता है कुछ जानकारी, Neccessary Ingredients – Benefits of Green Tea, How to Make Green Tea Recipes at Home

दो कप पानी
Green Tea – आधा छोटा चमच
चीनी या फिर शहद या फिर नीबू – स्वाद के अनुसार

1. Green Tea बनाने के लिए आप को 1 छोटा चमच हरी चायपत्ती, 1 Cup Water को 80 डिग्री सेलसियस पर गर्म कर ले फिर इसको छान कर आप इसका स्वाद ले सकते है। एक बात का ध्यान रखे के इसे ज्यादा न खौलाएं नहीं तो इसका स्वाद कड़वा हो जायेगा फिर स्वाद का मजा बेकार हो जायेगा।

2. हरी पावडर की चाय को पानी में गर्म कर ले, फिर उसमे सहद और नीबू का रस मिलाकर आप इसको और स्वादिष्ट और पौष्टिक बना सकते है।

3. अदरक वाली हरी चाय बनाने के लिए सबसे पहले आप पानी और अदरक को डालकर गर्म कर ले, फिर उसमे हरी चाय की पत्ती (एक छोटा चमच) डालकर गैस बंद कर दे और थोड़ी देर के लिए चाय को ढक कर छोड़ दे, उसके बाद इसको छान कर पियें क्या मजा आता है।

अगर आप को मीठा ज्यादा पसंद है तो आप इसमें चीनी का इस्तेमाल भी कर सकते है लेकिन अगर हरी चाय को बिना चीनी मिलाये पिया जाय तो काफी अच्छा रहता है। ऐसा जानकर और डॉक्टर भी कहते है। Green Tea In Hindi ग्रीन टी सबसे पहले ज्यादातर आमिर लोग ही पीते थे, मगर जब से इसके कई सारे प्रोडक्ट बाजार में आने लगे तब से इसको सभी लोग इस्तेमाल करने लगे है अब तो सामान्य घरों में भी लोगों ने ग्रीन टी पीना शुरू कर दिया है।

दोस्तों, Green Tea पर लिखा या आर्टिकल आप को कैसा लगा कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं धन्यबाद – जानकारी को शेयर करना न भूलियेगा।

Related Searches Term

Green Tea In Hindi

Green Tea

Green Tea Recipe In Hindi

Green Tea Price

Green Tea Price In India

Green Tea Ke Fayde

Green Tea Extract

Green Tea Benefits

Green Tea Kaise Banaye In Hindi

Green Tea Side Effects

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *