Google Tez Payments App Launched In India – Google ने Digital Payment के लिए UPI

Google Tez Payments App Launched In India – Google ने Digital Payment के लिए UPI पर आधारित तेज़ App किया भारत में लॉन्च

Google ने India में लगभग 1 महीने पहले Online Payment Service Launch कर दी है, इसके लिए एक खास ऐप बनाया गया है जिसका नाम Tez है । यह ऐप एंड्रॉयड और iOS दोनों Platform के लिए बनाया गया है और इसे Free Download किया जा सकता है । Google ने Official तौर पर इसे Launch कर दिया है, यानी अब Paytm को टक्कर देने के लिए Google अपने इस App के साथ Ready है । आइए जानते हैं यह App कैसे काम करता है और आपको इससे कितना Benefits होगा ।

मोबाइल में कैसे करें Tez का Setup?

एंड्रॉयड ऐप और iOS पर इसे App Store/Play Store से Download किया जा सकता है ।
डाउनलोड करने के बाद आपको Google Pin या Screen Lock Set करना होगा ।
3rd Stage पर आपको बैंक अकाउंट लिंक (Bank Account Link) करना होगा, इसके लिए अगर आपका Account Mobile number से लिंक है तो No दर्ज करना होगा, आपको Mobile से एक Massage किया जाएगा और इस Number से जितने Account Link होगें वो अपने आप add भी हो जायेगें ।
अब आप Option में जाकर किसी को भी Money भेज सकते हैं ।

Tez ऐप की ये हैं खासियत

1. Tez app से Bank में Paise Transfer कर सकते हैं

2. TezApp के जरिए अपने Bank Account से Payment कर सकते हैं । यानी इसके लिए Google कोई Commission नहीं लेगा और पैसे आपके Bank में Safe रहेंगे और Google के पास नहीं जाएंगे। Google के मुताबिक इसके लिए Customers कोई खास तरीके का Account भी नहीं खुलवाना होगा

कौन से बैंक Support देंगे?

UPI आधारित Google की यह Service लगभग सभी बड़े Banks के साथ काम करेगी। Parter Bank के तौर पर ऐक्सिस, HDFC बैंक, ICICI और SBI शामिल हैं।

Tez शील्ड के साथ आप Secure Payment कर सकेंगे

Google के मुताबिक Tezके जरिए किए गएTranscation Tez Shield से सुरक्षित होंगे यह Shield 24/7 काम करेगा ताकि Fraud और Hacking का पता लगा सके। इतना ही नहीं यह Customer की पहचान जानने में भी Help करेगा।

Tez ऐप से किए गए सभी पेमेंट्स UPI PIN के जरिए Secure किए जाएंगे इसके अलावा यह गूगल पिन से भी सुरक्षित किया जाएगा। उदाहरण के तौर पर अगर आपके स्मार्टफोन में Finger Print स्कैनर दिया गया है तो यह भी ऑथेन्टिकेशन के तौर पर काम करेगा| सपोर्ट के लिए Google का कहना है कि वो फोन और Chat Support के जरिए हर दिन उपलब्ध होगा यानी किसी भी जानकारी के लिए आप सपोर्ट में बात कर सकते हैं।

Image Result for Tez App Images

Google Tez

Pay nearby Feature

Tez app से Tez app को पैसा ट्रांसफर करना आसान होगा| उदाहरण के तौर पर आपके दोस्त के स्मार्टफोन में Tezऐप है और वो आपके आस पास है तो इसके लिए आपको बैंक अकाउंट या फोन नंबर शेयर करने की जरूरत नहीं होगी| Tez app खुद से आस-पास के जितने भी Tez app होगे उन सबको सर्च कर लेगा फिर आप पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

Tez के जरिए ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं

गूगल के मुताबिक ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में जहां UPI को ऐक्सेप्ट किया जाता है वहां Tezकाम करेगा| पेमेंट चेकआउट के दौरान Tez के logo पर क्लिक करके अपने अकाउंट से पेमेंट कर सकते हैं|

Offers?

Other ई-वॉलेट App की तरह Google भी Transcation करने पर आप को ऑफर्स देगा| Luck Customer को ट्रांजैक्शन पर 1,000 रुपये जीतने का मौका मिल सकता है, इसके लिए किसी Coupan Code की जरूरत नहीं होगी| Luck Customer को जीते गए पैसे उनके Account में Transfer कर दिए जाएंगे।

Offer के तहत Customers को रिवॉर्ड भी दिए जाएंगे रेफरल Scheme भी है जिसके जरिए किसी दूसरे को आप रेफर करेंगो और वो इस Link से इसे Install करेगा तो 51 रुपये का रिवॉर्ड मिलेगा, रेफर करने की कोई Limit नहीं है आप जितने लोगों को चाहें रेफर कर सकते हैं, लेकिन Max 9,000 रुपये तक है मिलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *