Glowing Face Tips In Hindi – अपने चेहरे और त्वचा को साफ़ कैसे?

Glowing Face Tips In Hindi – चेहरे और त्वचा को साफ़ कैसे रखा जाय Tips

अपने चेहरे और त्वचा की सफाई मिनटों में कैसे करें टिप्स Tips to Get the Glowing Skin In Hindi कैसे पाएं चमकती हुई त्वचा मिनटों में

How to Clean Your Face at Home in Hindi – चेहरे और त्वचा को साफ़ कैसे रखा जाय Tips

How to Get Glowing Skin Fast Hindi

दोस्तों आज कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम सभी को चेहरे से जुडी कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए ताकि हमारा चेहरा हमेशा अच्छा दिखे। हम हमेशा अपने को ताजा और फ्रेश दिखें। आईये इस Post के माध्यम से जानते है की आप चमकदार त्‍वचा कैसे पाएं, वो भी कुछ ही मिनटों में।

एक Person की Average Skin की नाप ली जाये तो बीस वर्ग फुट यानी 2 फुट चौड़ी और 10 फुट लम्बी Skin पाई जाती है। हमारी Skin के प्रत्येक वर्ग इंच में 95 तैल ग्रन्थियां (अधिकांश हमारे चहरे और कंधों पर), 600 स्वेद ग्रन्थियां, 60 बाल, 25 गज नब्ज (तंत्रिका के सिरे जिनसे दबाव, दर्द, गर्मी और आनन्द का एहसास होता है) और 250 Inch रक्त नलिकाए पाई जाती हैं ।

हमारी Skin तीन परतों में विभाजित होती है

1. एपिडर्मिस
2. डर्मिस
3. चर्बी

एपिडर्मिस (Epidermis) – यह सबसे ऊपरी सतह होती है। यही हमें दिखती है और इसे हम छू सकते हैं। वास्तव में यह Dead Skin कोषों की ही पर्त होती है, जो लगातार झड़ती रहती है और इसी के ठीक नीचे से New Skin उगकर इसका स्थान लेती रहती है। (The epidermis is the outer layer of the two layers that make up the skin the inner layer being the dermis.)

डर्मिस (Dermis) – Epidermis के नीचे Dermis Skin होती है। यह लचीले कोषों, स्वेद ग्रन्थियों, रक्त नलिकाओं, तंतुओं से भरी रहती है। Dermis में बालों के रोमकूप भी होते हैं।

चर्बी – यह पर्त चर्बी की गद्दी-सी होती है।

ऊपरी Skin अनेक तरह की परेशानियों से या यू कहें की प्रहारों से हमारी Seafty करती है। इसके ऊपर Natural Skin Oil (एसिड मेंटल) की एक पर्त भी रहती है। यह ऊपरी Skin ही हानिकारक बैक्टीरिया के आक्रमण से शरीर को बचाती है और इसका Natural Oil इसके भीतर निहित तरल या पौष्टिक तत्वों को बाहर निकलने से रोकता है। अधिक रगड़कर या गलत तरीके से Skin Wash करने से प्राकृतिक तेल भी नष्ट हो जाता है और त्वचा रूखी हो जाती है। गलत साबुन के प्रयोग से हमारी Skin सूखी हो जाती है।

Skin के ‘एसिड मेंटल’ यानि Natural Oil को नष्ट नहीं होने देना चाहिए, इसलिए सफाई के लिए उचित soap व क्लीन्जर का प्रयोग ही करें यदि नहाने के बाद आपकी Skin कसी या रूखी-सी लगे तो समझिये कि आपने जरूरत से ज्यादा ही सफाई कर डाली है। त्वचा तीन प्रकार की होती है और उसके अनुसार ही सफाई के माध्यम का प्रयोग करना चाहिए।

General Skin – ऐसी Skin के लिए एकदम सादा साबुन जिनमें न सुगंध हो और न रंग हो Use कर सकें तो बेहतर होगा। Makeup छुड़ाना हो, तो धोने के बजाय ColdCream, Oil या क्लीन्जर का Use करें और तब चेहरा धोयें। धोने के लिए अच्छे पानी का प्रयोग करें।

Dry Skin – इस Skin के लिए बहुत मृदु साबुन का प्रयोग करें और फिर भली प्रकार धो डालें। Skin पर साबुन थोड़ा भी लगा न रहने दें, अच्छा रहेगा कि आप साबुन की जगह उबटन का प्रयोग करें।

तैलीय त्वचा (Oily Skin) – इस प्रकार की Skin को बार-बार धोना तो चाहिए, लेकिन बहुत सावधानी से। ऐसा न हो कि तैलीयता को धोने के चक्कर में आप त्वचा के ‘एसिड मेंटल’ को ही धो डालें और त्वचा एकदम Dry हो जाये।

अपनी Skin की सफाई नियमित रूप से इस प्रकार करें।

Daily दिन में कम से कम 2 बार चेहरा व गर्दन धोयें।
हो सके Daily शेम्पू करें क्योंकि बाल साफ रहेंगे तो चेहरे पर Acne व अन्य गड़बड़ियां न पैदा हो सकेंगी।
मृदु साबुन व क्लीन्जर का Use करें।
चेहरे के साथ-साथ कंधे व पीठ भी धोयें।
यदि चेहरे पर कोई दाना मुंहासा या ‘Blackhead’ निकल आये तो उसे न नोचे।

सैबोरिया – जब Skin अधिक Oily हो तो उस पर मृतकोष खूब जमा हो गये हों और उन्हें सफाई द्वारा साफ न किया गया हो तो त्वचा का यह रोग पैदा हो सकता है। इसके लिए आवश्यकता है कि त्वचा की सफाई के लिए औषधियुक्त साबुन तथा शैम्पू का प्रयोग करें।

एग्जिमा – इस रोग में Skin Red हो जाती है उस पर पपड़ियाँ जम जाती हैं। त्वचा पूरी तरह खुजलाने लगती है। तेज ‘अल्कली’ तथा रसायनयुक्त साबुन के लगातार प्रयोग से एग्जिमा हो सकता है। एग्जिमा से बचाव के लिए तथा इसके हो जाने पर बहुत ही मृदु साबुन का प्रयोग करें और धोने के बाद कोई अच्छी Medicine or Cream लगायें। ऐसा करने पर ही पपड़ी छूटकर Skin ठीक होने लगेगी।

सोरियासिस – यह एक क्रॉनिक (पुरानी) बीमारी है और इसका विशिष्ट उपचार ही होना चाहिए। इसके लिए औषधियुक्त साबुन का प्रयोग करें। इस रोग में त्वचा का वह विशिष्ट हिस्सा हमेशा कड़ी पपड़ी से ढका रहता है। इस त्वचा रोग के प्रति लापरवाही न बरतें ।

Some others Glowing face tips in Hindi

खूब सारा पानी पीजिये
ताजा जूस पिएं
अच्छी नींद जरूर ले – आजकल लोग मोबाइल में में ज्यादा बीजी रहते है जिससे उनकी नींद पर असर पड़ता है।
अपनी डाइट में नीबू कर प्रयोग जरूर करें।
मॉइस्‍चराइजर लगाएं
फेशियल
अखरोट खाएं
संतरा भी ले
ग्रीन टी पियें
मछली खाएं
टमाटर का सेवन करें
केला खाएं
अण्डा खाएं
अनार का जूस पिए
दलिया वाला अनाज भिगोकर खाएं

glowing face tips in hindi के बारे में जानकारी आप को कैसी लगी कमेंट बॉक्स… में जरूर …हो सके तो जानकारी शेयर जरूर करें।

How to Clean Face Skin at Home in Hindi Language

glowing face tips in hindi

glowing skin tips in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *