Fungal Infection Treatment in Hindi – फंगल इन्फेक्शन से जुडी जानकारी

Fungal Infection treatment in Hindi फंगल इन्फेक्शन लक्षण, उपचार और दवा

फंगल इन्फेक्शन और उसके इजाल से जुडी जानकारी हिंदी में, जानिए क्या होता है फंगल इन्फेक्शन और इसका इलाज कैसे किया जा सकता है। fungal infection से जुड़े कुछ सवाल जो हर किसी के मन में आते होगें ? fungal infection kya hai? fungal infection kaise hota hai? fungal infection treatment in hindi? fungal infection ka ilaaj? Types of fungal infections in hindi? Fungal Infections symptoms in hindi? Prevention of Fungal Infections in Hindi?

fungal infection treatment in hindi

फंगल इन्फेक्शन क्या है ?

Fungal Infection/ कवक संक्रमण आज के समय में एक सामान्य बीमारी या कहें की परेशानी होती है जो आजकल बहुत तेजी से फ़ैल रही है यह मनुष्यों में पायी जानी वाली एक सामान्य परेशानी या बीमारी, समस्या होती है। अक्सर देखा गया है की यह परेशानी इम्यून सिस्टम कमजोर होने के कारण हो जाती है। शरीर के किसी हिस्से में फंगस लग जाना मतलब आप का इम्यून सिस्टम उससे लड़ नहीं पाता है इसी लिए ऐसी परेशानी लोगों में होती है यह कोई बहुत बड़ी परेशानी तो नहीं होती है मगर सही समय पर इलाज न होने से इसका भयंकर रूप में देखने को मिलता है।

कवक (Fungus) Air, Soil, Water और पौधों में हो सकते हैं। कुछ ऐसे कवक भी होते है, जो स्वाभाविक रूप से Human Body में रहते हैं। यह रोगाणुओं के जैसे ही होते है। इनमें से कुछ Useful कवक होते हैं, तो कुछ Useless भी होते हैं। यह हानिकारक कवक जब हमारी बॉडी पर हमला करते हैं, जिन्हें ख़तम करना मुश्किल होता है इसीलिए यह कभी – कभी बार- बार भी हो जाता है। ऐसे में जानकारी और उपचार ही इसका बचाव है इसलिए आप को हमेशा इसका ध्यान देना चाहिए की अपने को कैसे हमेशा साफ़ सुथरा रखा जाय ताकि आप को ऐसी कोई परेशानी न हो सके। हर तरह के पर्यावरण में जीवित रह सकते हैं। स्वस्थ होने की कोशिश कर रहे व्यक्ति को यह पुनः संक्रमित कर सकते हैं।

फंगल इन्फेक्शन कितने तरह के हो सकते है? Types of Fungal Infection in Hindi

एथलीट्स फुट (Athlete’s foot) – अक्सर यह देखा जाता है की ऐसे फंगल इन्फेक्शन खिलाडियों के ज्यादा होते है क्योंकि वो लोग हमेशा जूते, मोजे, स्विमिंग पूल, लॉकर रूम और सार्वजनिक नमीं वाले पर्यावरण में रहते है जहाँ ऐसी परेशानी होने के ज्यादा चांस बने रहते है। तंग (टाइट) जूते पहनने वाले लोगों के legs में यह अक्सर देखा जाता है। Skin के छिलने, लाल होने, खुजली होना, जलने, और कभी-2 छाले और घाव होने के कारण भी यह Infection होते है।

त्वचा का कैंडिडियासिस (Candidiasis) – यह एक प्रकार का सामान्य तरह का संक्रमण है और यह मुंह, आंत्र पथ और योनि में पाया जाता है। आमतौर पर त्वचा, मुंह की श्लेष्म झिल्ली, आंतों व योनि को ही प्रभावित करता है। जो लोग पूरी तरह से फिट होते है उनमे यह ज्यादा तेजी से नहीं फैलता है मगर जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है उनमे यह समस्या तेजी से फैलने लगती है जिसको रोकना बहुत मुश्किल होता है अगर सही टाइम पर दवा नहीं ली गयी तो यह बहुत बिकराल रूप में ले लेता है इसलिए अगर ऐसी कोई बात होती है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

नाखून में फंगस होना – यह एक सामान्य फंगस की तरह का विकार होता है, जो नाखूनों को Yellow, चॉक की तरह white, कमजोर, दरारें युक्त और मोटा बना देता है जिससे काफी परेशानी होती है यह फंगस आमतौर में पुरुषों को व कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों को ही ज्यादा होता है। इसके अलावा डायबिटीज के रोगियों को भी यह अपने आगोश में लेता है।

दाद – दाद होना Skin का एक Normal फंगल इन्फेक्शन है। यह मुख्यतया त्वचा, सिर की त्वचा, पैरों व जांघ और जन्नांगों के बीच में होता रहता है और ठीक भी हो जाता है मगर बहुत केस में जल्दी ठीक नहीं होता है जिसके लिए काफी दिनों तक दवा करनी होती है इसलिए हमेशा सावधान रहें।

मुंह में थ्रश होना – जीभ पर सफेद तरह की परत होना या अंदरूनी गाल पर हल्के पीले रंग की परत होना इस तरह के इन्फेक्शन के लक्षण होते है। डायबिटीज, HIV एड्स, Cancer व किसी पुराने रोगों के आलावा प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होने वाले लोगों को ऐसी समस्या होती है।

फंगल इन्फेक्शन के लक्षण – Fungal Infections Symptoms in Hindi

सबसे पहले शरीर में लाल लाल चकत्ते का होना।
Skin में लाल या बैंगनी रंग के पैच्स होना।
जहाँ ऐसा होता है यहाँ से सफेद पाउडर की तरह पदार्थ का निकलना।
Skin में पपड़ी जमना व खाल उतरना।
Skin में दरारें होना।
Skin के प्रभावित हिस्से में दर्द का होना।
Mouth के थ्रश की तरह ही मुंह में लाल और सफेद घावों का होना

Fungal Infections से बचाव कैसे करें ? – Prevention of Fungal Infections in Hindi

1. ठंड व नमीं वाली जगहों पर पैरों को साफ़ रखना चाहिए, अपने मोज़े को डेली बदल कर पहनना चाहिए, साथ में इस बात का ध्यान होना चाहिए की जूते ज्यादा तंग (टाइट) ना हो और यह आपके पैरों पर सही तरह से फिट हों

2. Bathroom, Gym, कारपेट और Public Place वाली जगहों पर नंगे पैर जाने से बचें, हवाई चप्पल जरूर पहने

3. अपने चहरे को नियमित रूप से धोएं, साथ में अपनी त्वचा को शुष्क और साफ रखने का भी प्रयास करें, निजी चीजों को किसी के साथ साझा न करें। अपनी चीजों को दूसरे के साथ शेयर करना या किसी की चीजों का अपने इस्तेमाल करना भी फंगल इन्फेक्शन होने का कारण हो सकता है।

4. अगर आप का वजन ज्यादा है तो अपनी त्वचा को अच्छे से सूखा कर रखना चाहिए।

5. हमेशा साफ व सूती अंडरवियर और ढीली पैंट ही पहननी चाहिए। जांघ और जन्नांग को जोड़ने वाला हिस्सा को हमेशा अच्छे से सूखा कर रखना चाहिए ताकि वहां ऐसी प्रॉब्लम न हो।

6. अपने नाख़ूने को बराबर काटते रहना चाहिए ताकि नाखूनों में ऐसी समस्या न हो। अगर परिवार में किसी को ऐसी समस्या हो गयी है तो तुरंत उसको किसी अच्छे doctor से दिखाना चाहिए, ताकि ऐसी परेशानी की और को न हो सके।

7. फंगस को बढ़ने से रोकने के लिए किसी जीवाणुरोधी पाउडर का इस्तेमाल भी हमको करना चाहिए।

8. पुराने जूते और चप्पल पहनने से बचें

Diagnosis of Fungal Infections in Hindi – फंगल इन्फेक्शन का परीक्षण

Blood Test
फंगल इन्फेक्शन जब फेफड़ो में फैल गया हो, तो आपको एक्स-रे, सीटी स्कैन और एमआरआई स्कैन, भी करवाया जाता है अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क कर सकते है।

फंगल इन्फेक्शन का उपचार – Fungal Infections Treatment in Hindi

ऐसे केसेस में अस्पताल में भर्ती होने की जरुरत नहीं होती है आप चाहें तो डॉक्टर को दिखाकर दवा ले सकते है और साथ में क्रीम भी ले सकते है जिसको लगाने से ऐसी समस्या ठीक हो जाती है। इसके उपचार के लिए बहुत सारी एंटी – फंगल दवा आती है जिनके सेवन से यह पूरी तरह ठीक हो जाता है।

Anti-Fungal Cream
Maraham or Pest
Skin Lotions
Tablets
Injections

फंगल इन्फेक्शन की दवा – Medicines for Fungal Infections in Hindi

अगर आप ऐसी समस्या से ग्रसित है और आप को फंगल इन्फेक्शन की दवा के बारे में पूरी जानकारी लेनी है की कौन कौन सी दवा ऐसे में काम करती है तो आप इस लिंक के जरिये पूरी जानकारी ले सकते है अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें Medicines for Fungal Infections

fungal infection treatment in hindi, से जुडी जानकारी आप को कैसी लगी? हिंदी में जानकारी के लिए देखते रहे हमारी वेबसाइट Mansilko.in

fungal infection kya hai

fungal infection kaise hota hai

fungal infection ke karan

fungal infection details in Hindi

what is fungal infection in hindi

how to treat fungal infection in hindi