FIR full form – जानिए! FIR का फुल फॉर्म क्या?

FIR full form – क्या आप जानते है की FIR का फुल फॉर्म क्या होता है?

क्या आप जानते है की FIR का फुल फॉर्म क्या होता है और इसका उपयोग कौन लोग करते है ? दुनिया के सभी देशों में FIR का मतलब एक जैसा ही होता है, तो आईये जानते है की FIR क्या होता है पूरी जानकारी FIR से जुडी कुछ जानकारी…!

 

What is the full form of FIR? FIR Stands for?

FIR – जैसा की हम सभी जानते है की FIR का मतलब होता है, प्रथम सूचना रिपोर्ट देना यानि की जब कभी कोई घटना होती है तो उसी रिपोर्ट सबसे पहले लिखवाने की प्रक्रिया को ही FIR कहा जाता है। यह अक्सर पुलिस थानों में लिखी जाती है।

First Information Report is a written document prepared by police organizations, when they receive information by the victim of a cognizable offense or by someone on his on her behalf.

FIR Full Form – First Information Report
FIR Full form In Hindi – प्रथम सूचना रिपोर्ट

कोई भी घटना जो पुलिस के पास कार्यवाही के लिए लिखाई जाती है, FIR कहलाती है। इस सूचना को हम सभी के First Information Report नाम से भी जानते है, यह एक बहुत ही प्रचलित शब्द है। पुलिस वालों को जब कोई अपराध की सूचना मिलती है, तो उनके द्वारा एक Written Document Ready किया जाता है यह वह Important सूचनात्मक Document होता है जिसके बेसिस पर पुलिस क़ानूनी कार्यवाही को आगे बढाती है, Serious Crime के बारे में कोई ब्यक्ति जब चाहे रिपोर्ट लिखवा सकता है।

FIR करने वाले ब्यक्ति का यह भी हक़ होता है FIR की रिपोर्ट उसको पढ़कर सुनाया जाय और उसकी एक कॉपी उसको भी दी जाय, निति यही कहती है। मगर ऐसा होता नहीं है।

FIR के बाद पुलिस को यह पूरा अधिकार होता है की वो आरोपी को Arrest करे और उसपर जांच करें FIR की कॉपी पर शिकायतकर्ता के हस्ताक्षर जरूर होने चाहिए।

fir full form, fir stand for, what is the full form of fir, fir meaning in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *