Fenugreek Meaning in Hindi – मेंथी के बारे में Hindi में जानकारी

Fenugreek Meaning in Hindi – What is the Fenugreek Name & Meaning In Hindi

जानिए क्या होता है Fenugreek? इसके फायदे क्या होते है यह किसी प्रकार की बीमारी और समस्या में फायदा करता है जानकारी हिंदी में। Fenugreek Meaning in Hindi

Fenugreek को हम सभी हिंदी में मेथी के नाम से जानते है, जी हाँ मेथी को ही इंग्लिश में Fenugreek कहा जाता है। इसके पहले की मैं आप सभी को मेथी के बारे में बिस्तार से बताऊ, यह जानना भी जरुरी है की Methi ke Dane का Use हजारों सालों से होता आ रहा है। लेकिन आज के आधुनिक जीवन में हम सभी मेथी के महत्व को भूल गए है। इसलिए जरुरी है की हम अपने संस्कृत और सभ्यता और आयुर्वेद (Ayurvedic) को अपने जीवन में शामिल करें, और इसका लाभ ले।

Fenugreek meaning in hindi

Fenugreek Meaning In Hindi – मेथी (दाना)

आज के समय में भी मेथी का दाना उतना ही फायदा करता है जितना की हजारों साल पहले करता था मगर लोग आजकल बहुत ही स्मार्ट जीवन (Smart Life) जी रहे है इसलिए उनको मालूम नहीं है की मेथी के कितने गुड़ होते है। आईये जानते है की इसके कितने फायदे होते है और यह किन – किन बिमारियों में घरेलु उपचार के रूप में लिए जाता है।

मेथी दाने के अनेक फायदे – Benefits of Methi in Hindi

ऐसा देखा गया है की कई बार लोग मेथी के दाने के बारे में उतनी जानकारी नहीं रख पाते है, जिसके कारण इसका सेवन हो बराबर नहीं कर पाते है आईये जानते है की Methi ke fayde क्या – क्या होते है ?

1. त्वचा के रोगों में बहुत ही लाभकारी – त्वचा के रोज जैसे कील, मुहासे, फोड़े – फुंसी, जलने का घाव इत्यादि जैसे रोगों में यह काफी कारगर होता है। मेथी का लेप बनाकर कील, मुहासे, फोड़े – फुंसी, जलने का घाव पर लगाने से काफी लाभ मिलता है, मगर आज की Lifestyle में इसका इस्तेमाल बहुत कम लोग ही करते है। करना चाहिए काफी फायदा मिलता है। हमारे मित्र डॉक्टर रमेश जी यह बताते है।

2. पाचन क्रिया में सहायक – मेथी के दानों को छाछ में मिलकर पीने से हमारे पाचन तंत्र को बहुत ही फायदा होता है। अगर खाने के बाद बहुत देर तक खाना नहीं पचता है तो इसका सेवन बराबर करने से काफी लाभ होता है।

3. बालों से रुषि को दूर करने में – मेथी को दही में मिलाकर लगाने से रुषि की समस्या में बहुत लाभ होता है अगर आप को रुषि हो तो इसके सेवन से आप को लाभ मिलेगा। इस प्रक्रिया को सप्ताह में केवल दो बार ही करें।

4. मधुमेह (Sugar) की बीमारी में फायदा – रोजाना एक चम्मच मेथी के दानों को खाने से शुगर के मरीजों को काफी राहत मिलती है ऐसा आयुर्वेद कहता है।

5. जोड़ों के दर्द में फायदा Joint Pain Relief – अगर आप को जोड़ों में दर्द है, तो आप को मेथी के पत्तों के लेकर गरम पानी में 3-5 Minute Boil तक उबाल कर उसे सीधे खाएं इससे आप को Ghutno Ke Dardऔर Joint Pain में काफी Relief मिलेगा। इस विधि को आप 1 दिन छोड़कर सप्ताह भर करें लाभ होगा।

6. पीठ का दर्द – If You are Suffering From Back Pain, तो मेथी के का सेवन शुरू कर दे, पर ध्यान रहे की आप इसका रोजाना सेवन करें, असर 30 से 50 दिनों में दिखने लगेगें।

7. मोटापे को कम करता है – अगर आप मोटापे से परेशान है तो आप को मेथी के दाने रेगुलर लेने चाहिए एक रिसर्च में मुताबिक मेथी दाना मोटापे को घटाने में काफी लाभदायक होता है अगर आप अपने खाने – पीने पर कण्ट्रोल (Control) करके मेथी दाना लेगें तो कुछ ही दिनों में आप को लाभ मिलेगा।

अगर आप के पास भी कोई अन्य जानकारी हो तो आप हमसे शेयर कर सकते है। नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपने बिचार ब्यक्त कर सकते है।

Fenugreek Meaning in Hindi, Fenugreek Hindi Name, Fenugreek Benefits in Hindi, methi ke fayade, benefits of Fenugreek, what is Fenugreek in hindi, Fenugreek, methi dana ke fayade

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *