Face Pack For Glowing Skin In Hindi – ग्लोइंग स्किन के लिए सबसे अच्छे फेस पैक

By | June 18, 2020

Face Pack For Glowing Skin In Hindi – अपने चहरे के लिए एक अच्छा फेस पैक कैसे बनायें ? जिससे आप की स्किन घर पर बने फेस पैक से ही ग्लो करने लगे?

Face Pack For Glowing Skin In Hindi

चहरे पर दाग धब्बे होना, गड़े हो जाना, कई तरह का निशान हो जाना, यह आजकल आम बाद हो गयी है, मगर ऐसा होने से किसी को भी अच्छा नहीं लगता है, क्योंकि चेहरा की ब्यकित का आईना होता है और उसपर को परेशानी हो तो ब्यकित को कुछ अच्छा नहीं लगता है।

बहुत लोग ऑयली और ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए मार्किट से कैमिकल वाली क्रीम का इस्तेमाल करते है जो बिलकुल गलत है, यह आप की त्वचा को कोई तरीके से नुक्सान कर सकता है। इस पोस्ट के जरिये आप नेचुरल तरीके से अपने फेस को कैसे ग्लो कर सकते है उसके बारे में घरेलु टिप्स से जुडी जानकारी पाएंगे।

ग्लोइंग स्किन के लिए सबसे अच्छे फेस पैक कैसे तैयार करें ?

आलू का प्रयोग –

अगर आप अपने चहरे की स्किन को ग्लोइंग करना चाहते है तो आप को कच्चे आलू को गोल आकर में काटकर इसको चहरे पर लगाना होगा, फिर इसको हलके गरम पानी से धो देना होगा, इससे चहरे का रंग साफ़ हो जाता है और त्वचा में निखार आने लगता है।

potato slices

दही का प्रयोग

चहरे पर दही का मास्क लगाने से त्वचा का रंग ग्लो करता है आप मॉर्निग में अपने चहरे पर दही का लेप लगा ले और कुछ समय के बाद जब वो सूख जाए तो चहरे को दूध से धो ले जिससे आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा और कुछ दिनों के बाद आप की स्किंग ग्लोइंग दिखने लगेगी।

YOGURT

भाप के इस्तेमाल से –

भाप यानि स्टीम लेने से चेहरा चमकता है, साथ ही चेहरा Healthy भी होता है, स्टीम के उपयोग करने से चेहरा साफ़ हो जाता है ऐसे एक्सपर्ट कहते है। यह स्किन को ग्लो लाने का सबसे अच्छा तरीका होता है आजकल लोग इसका इस्तेमाल करते है यह आसान तरीका है।

पोदीना का प्रयोग

पोदीना भी स्किंग को गोरा करने में सहायक होता है ऐसे में अगर आप अपने स्किन को ग्लो करना चाहते है तो पोदीना की पतियों को पानी में उबालकर रख ले जब यह ठंडा हो जाए, तो इसके पानी से आप नाहा सकते है यह अपने चहरे को धो सकते है इससे आपको लाभ मिलेगा।

Podina

आवला का प्रयोग

आंवला एक ऐसी चीज है जो शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है, अगर आप अपने चहरे की रंगत को अच्छा और ग्लो करना चाहते है तो आंवले का सेवन करें, इसके सेवन में आप आवंला का मुरब्बा खा सकते है।

सौंफ का सेवन करें

सौंफ खाने से चहरे की रंगत में सुधार होने लगता है, हमेशा सौंफ का सेवन खाने के बाद ही करना चाहिए, यह चहरे के लिए लाभकारी होती है, हो सके तो चाय और कॉफ़ी के सेवन को कम करें तो और भी लाभ आप को मिलेगा।

हल्दी का प्रयोग –

हल्दी हर तरीके से हमारे लिए गुणकारी होती है ऐसे आप ने सुना ही होगा, आप हल्दी में बेसन और दूध की मलाई डालकर मिक्स कर ले और उसको चहरे पर लगा ले 15 से 20 मिनट बाद चहरे को साफ़ पानी से धो ले, यह प्रक्रिया भी लाभ करती है।

tumertic powder

बादाम स्क्रब

यदि आप अपनी स्किन को गोरा करने के बारे में सोच रहे है तो बादाम स्क्रब का इस्तेमाल, रात में भीगे हुए कुछ बादाम के पेस्ट बना ले और इसमें थोड़ी मात्रा में सहद डालकर चहरे पर स्क्रब की तरह मालिस करिये लाभ मिलेगा।

badam ke fayde

बेसन

बेसन स्किन के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है यह चहरे के लिए अनमोल गिफ्ट होता है इसका पाउडर चहरे के लिए काफी लाभकारी होता है, बेसन के पाउडर में 2 से 3 चमच्च सरसों का टेल और कुछ दूध मिलकर उबटन तैयार कर ले, और इसे धीरे धीरे अपनी बॉडी या चहरे पर लगाएं और जब यह सूख जाए तो इसको रगड़ कर निकाल लीजिये इससे भी लाभ मिलता है।

मसूर की दाल का प्रयोग

मसूर की दाल का पेस्ट बना बना ले, इसमें थोड़ा सा नीबू का रस, अंडे की जर्दी और कुछ दूध का मिलाकर एक पेस्ट बना ले, और इसको चहरे पर लगाएं कुछ समय बाद इसको साफ़ पानी से धो ले कुछ ही दिनों बाद आप को लाभ मिलेगा।

ब्रेकिंग सोडा

इसके बारे में आप जानतें ही होगें, यदि आप गोरा होना चाहतें है तो पानी के साथ थोड़ा सा ब्रेकिंग सोडा मिलकर इसक एक पेस्ट बना ले और इसको 15 मिनट तक चहरे पर लगा रहने दे फिर साफ़ पानी से धो ले लाभकारी रहेगा।

Best Face pack For Glowing Skin

आम का छिलका

इसका प्रयोग आप हर मौसम में तो नहीं कर सकते है मगर यह भी ग्लोइंग स्किन के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है अगर आप को आम मिले तो इसके छिलके को अलग से निकालकर रख ले और इसको दूध के साथ मिलाकर एक अच्छा सा पेस्ट बना ले, फिर इसको अच्छे से अपने चहरे और गर्दन पर लगा ले, लाभ मिलेगा।

गुलाब जल

जैसा की आप सभी जानतें है की बहुत लोग गोरी त्वचा पाने के लिए इसका इस्तेमाल करते है, इसका इस्तेमाल करने के लिए आप को रात में दूध के साथ गुलाब जल को मिलकर अपने चहरे पर लगाने से त्वचा गोरी होती है अगर आप इस उपाय को कुछ दिन लगातार करतें है तो आप की त्वचा अच्छी और चमकदार हो सकती है।

Beauty Tips In Hindi For Face In Summer

सूरजमुखी के बीज से गोरी त्वचा कैसे पाएं

ग्लोइंग स्किन के लिए सूरजमुखी के बीज में दूध मिलाकर रात को भिगो दे और मॉर्निग में थोड़ी सी हल्दी को मिलाकर इसका लेप बना ले, जब पेस्ट अच्छे से बन जाए तो इसको अपने चहरे पर लगा ले, 15 मिनट बाद साफ़ पानी से धो ले काफी लाभ करता है।

खूब पानी पियें

अगर आप के चहरे पर दाग़ धब्बे बने रहते है तो आप को पानी ज्यादा पीना चाहिए इससे आप की स्किन अच्छी बनी रहती है दिन भर में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी तो जरूर पियें।

Face Pack For Glowing Skin In Hindi

पपीतें का फेसपैक

पके पपीते में विटामिन C E और A भरपूर मात्रा में मिलता है जो स्किन को तरोताजा रखता है, इसके उपयोग से स्किन सदाबहार जवान दिखती है, यह स्किन को सॉफ्ट बना देता है और स्किन इन्फेक्शन से भी रक्षा करता है, पके हुए पपीते को पीसकर इसमें थोड़ा सा हनी मिलाएं और पेस्ट बनाकर अपने फेस पर लगाएं 20 मिनट बाद धो ले स्किन अच्छी कर देता है।

Glowing Face Tips For Oily Skin In Hindi

मुल्तानी मिटटी – 

2 चमच मुल्तानी मिटटी और एक आधा चमच गुलाब का जल और और चार चमच दही और और इनको एक साथ मिला ले, पेस्ट जैसा बना ले उसके बाद इसको चहरे पर लेप की तरह लगा ले, 15 मिनट बाद इसको अच्छे पानी से धो ले, इस उपाय आप को लाभ मिलेगा।

संतरे और चन्दन का फेसपैक

संतरे के छिलके को सुखाकर पीस ले और उसका पाउडर बना ले, अब इसमें चन्दन का पाउडर और थोड़ा सा पानी मिलकर गाढ़ा कर लेप तैयार कर ले इस लेप को 5 मिनट तक चहरे और गर्दन पर लगा रहने दे उसके बाद 20 मिनट के बाद इसको साफ़ पानी से धो ले लाभ मिलता है।

तुलसी के पत्ते

तुलसी के 10 पत्ते पानी में पीसकर फेस पैक बना ले उसको स्किन पर लगाने से लाभ मिलता है। इसको चहरे पर 10 मिनट तक लगा रहने दे, लाभ मिलेगा।

केला

एक केला पीस कर इसमें थोड़ा सा बादाम का तेल मिला ले फिर उसको पेस्ट बनाकर चहरे पर लगा ले इससे भी त्वचा अच्छी होती है और स्किन कुछ ही दिनों में चमकने लगती है।

Glowing Skin Homemade Tips In Hindi

Face Pack For Glowing Skin In Hindi –

आपको फेस पैक से जुडी जानकारी कैसी लगी? इस पोस्ट में मैंने Face Pack For Glowing Skin In Hindi से जुडी सभी जानकारी आप को शेयर की है इसमें से जो आपको पसंद हो उसका इस्तेमाल आप कर सकते है उम्मीद है आप को लाभ होगा।

डार्क सर्किल मिटाने के अचूक तरीके

Related Searches

Best Face pack For Glowing Skin
Face Pack For Glowing Skin In Summer In Hindi
Homemade Face Pack For Fairness And Glowing Skin
Gharelu Face Pack Hindi Mai
Beauty Tips In Hindi For Face In Summer
Ayurvedic Beauty Tips In Hindi
Beauty Tips For Glowing Skin In Summer In Hindi
Homemade Beauty Tips For Glowing Skin In Hindi
Glowing Face Tips For Oily Skin In Hindi
Glowing Skin Homemade Tips In Hindi
6 Important Tips For Glowing Skin Hindi

20 Face Pack For Glowing Skin In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *