Essay on Solar Energy in Hindi – सौर ऊर्जा पर हिंदी में निबंध 2020

By | February 2, 2020

Essay on Solar Energy in Hindi – आज दुनिया में सौर ऊर्जा (Solar Energy) पर बहुत तेजी से ध्यान दिया जा रहा है, सूर्य से प्राप्त होने वाली ऊर्जा को सौर ऊर्जा कहा जाता है। इसे आज मॉडल ज़माने में लोग सोलर एनर्जी भी कह रहे है आज कई देश में इस तरह की ऊर्जा के सिस्टम बहुत तेजी से आगे बढ़ रहे है हमारे देश भारत में भी आज सोलर एनर्जी पर बहुत अधिक बल दिया जा रहा है इस तरह की ऊर्जा से देश और दुनिया को बहुत फायदा हो रहा है साथ में पर्यावरण को भी कम नुकसान हो रहा है।

Essay on Solar Energy in Hindi

essay-on-solar-energy-in-hindi

सौर ऊर्जा से देश में आज बहुत तरह के काम हो रहे है बहुत लोग तो इसका प्लांट पाने घरों की छतों पर लगवा रहे है यह थोड़ा महंगा जरूर होता है मगर बिजली के ज्यादा बिल से तो अच्छा ही रहता है।

आज के समय में हमारे देश में बिजली का 53% उत्पादन कोयले से किया जाता हैं ऐसा अनुमान हैं कि वर्ष 2040-2050 तक ये भी समाप्त हो जाएगा, India की 72% से अधिक जनता गाँवों में निवास करती हैं ऐसे में गाँव कुछ भाग बिना बिजली के ही अपना जीवन यापन कर रहा है अब भारत ऐसी स्थिति में आ गया हैं कि हम ऊर्जा के अधिकाधिक उत्पादन के लिए, ऊर्जा के संरक्षण के क्षेत्र में, उसके नविनीकरण एवं बचाव के लिए कदम उठाए, इसको पूरा करने हेतु सौर ऊर्जा का उपयोग सर्वोत्तम साधन माना जा रहा है। जिससे हम ऊर्जा की मांग एवं पूर्ति के बीच सामंजस्य स्थापित कर रहे है।

अगर सूरज से प्राप्त होने वाली सारी रोशनी को बिजली में बदल दिया जाए तो पूरे साल की बिजली की खपत की आपूर्ति हो सकती है। भारत में गर्मी ज्यादा रहती है इसलिए यहाँ सोलर एनर्जी पैदा करना बहुत ही आसान है। सूर्य की किरणों की गर्मी को दो तरीके से प्रयोग में लाया जाता है एक तो कपड़े, अनाज सुखाने के काम में और दूसरा सोलर पैनेल के माध्यम से एकत्रित करके एनर्जी पैदा किया जाता है। जिससे बिजली से चलने वाले उपकरण को चलाया जा सके।

दुनिया में सूरज ही ऊर्जा का एकमात्र ऐसा साधन है, जो कभी भी नहीं खत्म नहीं हो सकता है। इसका सबसे ज्यादा फायदा है की यह विस्तारित है और इससे प्रदुषण भी नहीं होता। सूरज की रोशनी को एकत्रित किया जा सकता है और रात में इससे रोशनी भी पायी जा सकती है। सौर ऊर्जा से Solar कुकर बनाकर सूर्य की गर्मी से खाना भी बनाया जा सकता है जिससे कि ईंधन की खपत कम होगी और प्रदुषण से भी राहत मिलेगी।

सौर ऊर्जा के प्रयोग में कुछ कठिनाई भी होती है एक तो यह थोड़ा महंगा होता है साथ में बारिश के समय में ज्यादा ऊर्जा एकत्रित भी नहीं कर पाता है कई देशों में जहाँ बहुत अधिक ठण्ड होती है वहां तो इस सिस्टम में बहुत परेशानी आती है। भारत में इस सिस्टम के लिए उतना ज्यादा परेशानी नहीं होती है क्योंकि यहाँ बहुत तेजी गर्मी रहती है बस इस सिस्टम को लगाने में थोड़ा खर्चा ज्यादा आता है फिर भी भारत में लोग इस सिस्टम को खूब पसंद कर रहे है और सोलर एनर्जी का प्लांट भी खूब लगवा रहे है।

सौर ऊर्जा उन देशों में बहुत ही सफल है जहाँ पर गर्मी बहुत ज्यादा होती है। आने वाले कुछ सालों में यह ऊर्जा का सबसे मुख्य स्त्रोत बन जाएगा। सौर ऊर्जा को अपने स्तर पर हम सभी को लगवाना चाहिए ताकि पानी और कोयले से बनने वाली बिजली की बचत हो सके। आज भारत में सौर ऊर्जा (Solar Energy) को विकसित किया जा रहा है। यहाँ पर सिलिकोन वैली (Silicon Valley) की तरह सोलर वैली (Solar Vally) का भी सपना देखा जा रहा है जो जल्द ही पूरा होने वाला है 2028 तक दुनिया में भारत भी सोलर एनर्जी से सेक्टर में बहुत आगे हो जायेगा।

(670 Words)

Related Searches –

saur urja essay in hindi
saur urja nibandh

essay on solar energy in hindi
essay on solar energy in hindi language
essay on renewable energy in hindi
short essay on solar energy in hindi
essay on solar energy in india in hindi
essay on renewable souces of energy in hindi
essay on solar energy in hindi for class 10
essay on solar energy in hindi for class 5
essay on solar energy in hindi for class 3
essay on solar energy in hindi for class 12