DVD Full Form – डीवीडी Full Form के बारे में पूरी जानकारी

DVD Full Form – डीवीडी के बारे में कुछ जानकारी

दोस्तों हम सभी ने कभी न कभी DVD के बारे में जरूर सुना होगा हम सभी इसको कई बार खरीदे भी होगें और इस्तेमाल में भी लाये होंगे पर क्या आप जानते है की इसका फुल फॉर्म क्या होता है। इस Article के माध्यम से आप सभी DVD Full form के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे। जब से मोबाइल चल गए है तब से यह पुराने ज़माने की चीज बनती जा रही है। अब इसको बहुत कम लोग ही उपयोग में लाते है। Before invention, VCDs were popular optical data storage discs.

जानिए DVD कितने प्रकार की होती है और इसका उपयोग और लाभ क्या होते है।

DVD एक प्रकार की डिस्क होती है जिसमे बहुत सारे डाटा स्टोर किये जा सकते है। DVD Video का प्रारूप मूल रूप से 1995 के दौर में Philips, Sony, Toshiba & Panasonic जैसी इलेक्ट्रॉनिक Groups के सहयोग से किया गया था। DVD is an abbreviation of “Digital Versatile Disc”. DVD is a digital optical disc storage format invented and developed by Philips and Sony in 1995.

dvd full form

DVD Full Form – Digital Video Disc or Digital Verstile Disc
DVD Full form In Hindi – अंकीय चित्रीय चक्रिका

जब यह दुनिया से सबसे पहले आयी थी तब Computer World में तहलका मच गया था क्योंकि यह बहुत ज्यादा डाटा को स्टोर कर लेती थी, यह तकनीक डिजिटल डाटा को संगलन करने के लिए Optical Media का उपयोग करती है। हलाकि एक DVD का अकार एक CD के सामान होता है मगर DVD में Storage Capacity काफी अधिक होती है। Use के हिसाब से DVD के कई प्रकार होते है।

History of DVD in Hindi

शुरुआती दिनों में DVD VHS Tapes के लिए एक Options के रूप में विकसित किया गया था। लेकिन कुछ ही दिनों में यह एक Data Storage Device के रूप में लोकप्रिय हो गया। 1972, में सबसे पहले Audio CD को मनोरंजन के माध्यम के रूप में विकसित किया गया था। 1993 में भी दो Video Disc के प्रारूपों को विकसित किया गया Multimedia Compact Disc (MMCD) and Super Density (SD) 1997 में डीवीडी खूब चली 25 March 1996 को Twister नाम की मूवी को पहली बार डीवीडी में डाला गया ।

Types of DVD and Storage Capacity

Single-Sided, Single Layer – 4.7GB
Single Sided Double Layer – 8.5GB
Double-Sided Single Layer – 9.4 GB
Double Sided Double Layer – 17.8GB

डीवीडी को इस तरह से भी परिभाषित किया जा सकता है।

DVD ROM – इसका इस्तेमाल केवल पढ़ने के लिए ही किया जाता है।
DVD RW – इसमें पढ़ा, लिखा और मिटाया भी जा सकता है और फिर से लिखा जा सकता है।
DVD R – इसका उपयोग किसी भी तरह के डाटा को रिकॉर्ड करने के लिए किया जाता है।

Dimension of DVD

dimension of DVD

डीवीडी के क्या लाभ होते है। Advantage of DVD

Digital Versatile Disc MPEG 2 File and Compression Format को Record करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह MPEG-1 के मुकाबले में Higher Resolution Picture देता है। जहाँ तक ऑडियो की गुद्वात्ता का सवाल है तो DVD Audio Format High विस्वसनीयता Audio Ko Digital Versatile Disc पर वितरित करता है। अगर कुछ स्टोरेज को ध्यान में रखा जाय तो डीवीडी पर डाटा को नुकसान के बिना लम्बे समय तक स्टोरेज किया जा सकता है। Disc पर डाटा की दीर्घायु भी Recording and Media KI Quality पर निर्भर करती है।

DVD Full Form – Digital Video Disk or Digital Versatile Disc

आज के समय में डीवीडी अब बहुत कम हो गयी है अब इसका यूज़ बहुत कम लोग करते है ऐसा नहीं है की इसकी जरुरत अब नहीं है मगर अब लोग ज्यादातर स्टोरेज मोबाइल या External Harddisk में रखकर करते है। आजकल तो टेराबाइट TB तक की एक्सटर्नल हार्ड डिस्क आ गयी है तो लोग वही ले लेते है डीवीडी का बाजार अब बहुत कम हो गया है।

DVD Full Form in Hindi and English, DVD Full Form

दोस्तों डीवीडी के बारे में जानकारी कैसी लगी कमेंट बॉक्स में जरूर बताइयेगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *