Dimag Tej Karne ke Saral Upay – दिमाग तेज कैसे करे

Dimag Tej Karne ke Saral Upay – दिमाग तेज करने वाला आसान घरेलू उपाय

दोस्तों, क्या हम सभी जानते है की आजकल की जीवन शैली में लोगों ने अपने आप और अपने शरीर पर ध्यान देना कम कर दिया है जिसके कारण लोगों में बहुत सारी कमियां आने लगी है। जैसे बात बात में बातों को भूल जाना दिमाक कमजोर हो जाना जैसे कई तरह के प्रभाव लोगों में आज देखे जा रहे है। ऐसे में हर कोई यही चाहता है की कैसे पाने दिमाक को तेज किया जाय। इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी जानेगे की ऐसी कौन – कौन सी चीज है जिनके बराबर सेवन से आप का दिमाक बहुत तेज हो जायेगा और आप एक अच्छी लाइफ जी सकेंगे।

Dimag Tej Karne ke Saral Upay

इन चीजों के सेवन से आप का Mind बहुत तेज हो जायेगा। 

दिमाक तेज करने के घरेलु नुक्से Aur Tips जिसके सेवन से आप भी अपने Mind को तेज बना सकते है। अगर आप की खूबसूरती के साथ – साथ आप का दिमाग भी तेज हो तो क्या कहने तो आज से ही इन चीजों का सेवन करना शुरू करें और अपने दिमाग को तेज बनायें ताकि लोग आप को Beauty with Brain कह कर बुलाएँ।

कुछ Home Remedies जिसके जरिये आप अपना Mind तेज बना सकते है।

बादाम का सेवन बराबर करें – कम से कम रोज 3-5

दही का सेवन करना भी Mind के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

अखरोट का सेवन Mind के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। – लेकिन यह बहुत जल्दी मिलता नहीं है यह हम सभी के आसपास की दुकानों में जल्दी नहीं मिलता है इसके लिए हमको किसी बड़ी बाज़ार या दुकान पर जाना होता है तभी हम इसको प्राप्त कर सकते है। बहुत लोग तो वैष्णों देवी की यात्रा पर जाते है तो वहां से बहुत सारा एक ही बार में लाते है और साल भर मजे से इसका सेवन करते है।

आवला – यह भी माइंड के लिए बहुत ही अच्छा होता है रोज आधा आवला खाने से माइंड को बहुत ही लाभ होता है और इससे हमारा Mind तेज होता है।

Fish – सप्ताह में एक बार मछली का सेवन जरूर करना चाहिए जिससे हमारा माइंड अच्छा बना रहता है और अच्छे से काम करता है।

Milk – दूध के बारे में हम सभी जानते है की यह कितना फायदेमंद होता है तो इसके बारे में कुछ बताने की जरुरत नहीं है बस इसका सेवन भी बराबर करना हमारे Mind के लिए अच्छा माना जाता है।

गाजर – इसमें भी Anti-Oxidant तत्व पाया जाता है, इसलिए इसको भी Mind Sharp करने के लिए Use किया जाता है।

और अंत में आता है Meditation, इसको भी बराबर करना हमारे Mind के लिए अच्छा माना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *