Diet in Hindi – एक अच्छा आहार कैसे ले Healthy Diet Plan in Hindi

What is Healthy Diet and How to Eat – एक अच्छा आहार कैसे ले

“Health is Wealth” इस शब्द को हम सभी अपने जीवन में कभी न कभी जरूर सुने होगें, इसके बारे में अक्सर लोग चर्चा भी करते है। आज के समय में स्वस्थ को लेकर लोगों में कई तरह की धारणा बनती जा रही है की कैसे अच्छा आहार ले ताकि हम हमेशा फिट रह सके इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को कुछ diet in hindi के बारे में जानकारी प्राप्त होगी।

स्वस्थ आहार क्या – क्या होते है और इसको कैसे लिया जाय इन्हीं पर कुछ जानकारी हिंदी में देने का मेरा एक प्रयास है यह जानकारी आप सभी को बहुत ही संछिप्त में दी जा रही है। आज के समय में हर कोई अच्छा आहार लेने चाहता है मगर उसको पता नहीं होता है की वो क्या ले और क्या नहीं, हम सभी बस इतना ही जान पाते है की Oil, Ghee, Butter, Sugar etc…हमारे लिए हानिकारक होते है। इसलिए हम सब इसका सेवन कम करने लगते है। हमारे शरीर में आज के समय में सभी चीजों की एक सीमित मात्रा होनी चाहिए जो हम सभी को जानकारी के अभाव में नहीं मिल पाती है। इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को कुछ अच्छी जानकारी प्राप्त होगी।

स्वस्थ आहार क्या होते है और इनमे कौन – कौन सी चीजें आती है इसके बारे में संछिप्त में जानकारी – अगर आप को फिट और फाइन रहना है तो आप को इनसब चीजों का सेवन करना चाहिए।

Following Items would help You for having a Healthy Life Today!

diet in hindi

कुछ चीजें जो आप को Healthy Life जीने में सहायक होती है जैसे…

Soup जी हम दोस्तों (सूप) – पालक, टमाटर, गाजर, लौकी and Mix Vegetables Soup हमारे शरीर और स्वस्थ के लिए बहुत ही जरुरी होते है।

Liquids – छाछ, नारियल पानी , मौसमी का जूस, संतरे का जूस

हरी सब्जियाँ Vegetables – पत्तागोभी, लौकी, कद्दू, प्याज, टमाटर, करेला, भिंडी, शिमला मिर्ची , फलिया और गिलकी आदि।

अनाज में (Grains) – गेहू, रवा, दलिया, जौ आदि का सेवन करना चाहिए।

दालों में (Pulses) – अरहर दाल, मूंग की दाल, चना की दाल, राजमा, मोठ और सोयाबीन का सेवन बहुत ही अच्छा माना जाता है।

Milk and Milk Product – दही without Cream, skimmed milk छाछ आदि का सेवन अच्छा होता है।

Non-Veg में हमको – अंडा मछली और मीट का सेवन करना चाहिए। बराबर नहीं तो कम से कम 15 दिन में एक बार

Sugar – आज के समय में चीनी का सेवन तो बहुत ही कम करना चाहिए इससे बहुत ही नुक्सान होते है हमें चीनी की जगह गुड़ का सेवन करना चाहिए जो हमारे शरीर और स्वस्थ दोनों के लिए अच्छा माना जाता है।

Water – पानी – दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए

Oil – यह भी हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है एक दिन में 2-3 tsp Oil हमारे शरीर के लिए पर्याप्त है।

Fruits (फल) – जिसका सेवन हम सभी को बराबर करना चाहिए जैसे – Apple, Papaya, Orange, Sweet Lemon, Water Melon, Peach, Guava, Plum, Lichi, Grapes, Chiku and Banana, केला हमेशा नास्ते के बाद ही लेना चाहिए

उपवास – हमारे हिन्दू धर्म में उपवास को भी एक अच्छा और Healthy Diet माना जाता है तो कभी – कभी उपवास भी रखना चाहिए जिससे हमको फायदा होता है।

इस तरह के खाने से परहेज करना चाहिए – अगर आप अपने को Healthy रखना चाहते है तो

Deep Fried – पूरी, भजिया, पराठे, अचार, कचौड़ी और समोसा
Jam, केक, मिठाई , पेस्ट्री and आइसक्रीम
बटर, चीज and Mayonnaise
अत्यधिक मात्रा में ड्राई फूड्स
अल्कोहल, सॉफ्ट ड्रिंक, सोडा, कैन जूस
नूडल्स, पिज्जा बर्गर, पास्ता, मैक्रोनी, साबुनदाना और चावल आदि
Preserved Food
Full Cream Milk – इसको भी कम ही लेना चाहिए

कुछ ध्यान देने योग्य बाते

सुबह का नास्ता जरूर करें
Breakfast, Lunch and Dinner के बीच में ज्यादा गैप न दे, समय पर करें
खाने को खूब चबाकर खाएं, टीवी देखते समय खाना नहीं खाना चाहिए।
भोजन के बीच में पानी न पिए
चाय कम पिए

अगर आप इनसब चीजों को Follow करेंगे तो आप के जीवन में बीमारी जैसी कोई बात नहीं आएगी। यह पोस्ट आप को कैसा लगा कमेंट बॉक्स में जरूर…

जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया शेयर और लाइक जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *