Computer Mobile Addiction Disease Know How to Protect Yourself Health Tips Hindi

Computer & Mobile Addiction Disease Know How to Protect Yourself Health Tips Hindi

अगर आप कंप्यूटर और मोबाइल पर अपना ज्यादा समय खर्च करते है तो सावधान हो जाएँ – कंप्यूटर और मोबाइल आजकल की जिंदगी को सरल तो बना दिए है पर क्या आप को मालूम है की इसकी वजह से कितनी भयंकर बीमारी हो सकती है। Computer & Mobile पर Work करने वालें बरते सावधानियां, नहीं तो बीमारी का होंगे शिकार!

Computer, Mobile aur Tab पर Regular work करने वालों को आराम तो है लेकिन शायद Aap पता नहीं कि ये आप को गंभीर बीमारी की चेपट में ले सकते है। इसके लिए Computer & Mobile जिम्मेदार नहीं है Balki उसके लिए todi si लापरवाही से काम करना सबसे बड़ा कारक है। Computer & Mobile पर work करने वालों को कुछ सावधानियां वर्तनी बेहद जरूरी है नहीं तो वे धीरे-धीरे घातक बीमारी का घर बन जाएंगे और उनको पता तक नहीं चलेगा।

आज India me मोबाइल, Telcom, TV आदि का सबसे बड़ा Market बनता जा रहा है। इतना ही नहीं यहाँ दुनिया का सबसे ज्यादा इंटरनेट खपत भी होने लगा है। ये सभी बातें हमें Model Age की ओर ले जा रही है लेकिन इसके साथ-साथ हम अपने Health को खो रहे हैं। इसलिए हमें अपने Health का ख्याल रखकर काम करना चाहिए। जबकि इन सावधानियों को बरतने के लिए हमें कोई खर्च नहीं करना है। बस कुछ बातों को खासकर ध्यान रखते हुए Office ya kahin bhi work करना है। तो फिर आइए जानते हैं कि हमें क्या करना चाहिए ताकि हम Healthy बनें रहें।

Computer & Mobile Par कैसे करें Work?

Computer Ya Laptop Mobile ya Tab को Table पर रखकर ही काम करें। यानी गर्दन नीचे की तरफ करके या गोद या बिस्तर पर पेट के बल लेटकर कभी Koyi work ना करें।
Computer से कम से कम एक हाथ की दूरी बनाकर Work करें।
Office Time me लगातार काम ना करें। Shift के बीच-बीच में उठकर इधर-उधर टहल लें या वहीं खड़े रहें।
Km se km दिन में दो या तीन पर आंखों को पानी से धोएं।
लगातार Computer & Mobile के Screen पर ना देखें।
Computer & Mobile के Wallpaper आंखों को चूभने वाले Color के ना लगाएं।
कभी भी तेज आवाज में Computer & Mobile से गाना ना सुनें। हालांकि तेज आवाज करने पर Computer & Mobile भी Notification देता है जिसके हमें पालन करना चाहिए।
सोने जाने से एक घंटे पहले ही मोबाइल और कंप्यूटर को हाथ न लगाएं ऐसा आज के समय में हो नहीं सकता है पर जानकारी ही बचाव होती है तो आज ही से अपनी आदत बदल डाले, आप को मोबाइल कंप्यूटर चलाना है खूब चलाएं मगर सावधानी भी वर्ते नहीं तो आप के लिए नुकशान हो सकता है।

Computer & Mobile Par Jada देरी तक काम करने से किन बिमारियों की चपेट में आया जा सकता है

जब हम Regular बैठकर काम करते हैं तो पेट संबंधित बीमारियां हो जाती हैं। इसके साथ-साथ लगातार Computer and Mobile Screen पर देखने से Eyes Problems ho jati hai. aap sabhi ne dekha hoga aajkal aise bachon ko chasme lag ja rahe hai jinke khelane kahane ke din hai, इसके अलावा तनाव, अनिद्रा, ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों का कारण भी Computer & Mobile के अत्याधिक उपयोग को बताया जा रहा है। इन सभी प्रकार की बीमारियों से बचना चाहते हैं तो फिर आपको हमारी द्वारा बताई गई Tips पर ध्यान देना चाहिए।

आज के समय में कंप्यूटर और मोबाइल से बहुत लोगों को तरह – तरह की परेशानी हो रही है जैसे गर्दन में दर्द, कमर में दर्द, आँखों में परेशानी, पेट की समस्या, और भी बहुत कारण है शायद कुछ के बारे में आप भी जानतें होगें, बस मैं यही कहूँगा की आप जब भी कंप्यूटर चलाएं तो ये सावधानी जरूर बरतें।

यह पोस्ट आप को कैसा लगा कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *