Cloves Meaning in Hindi –  लौंग के 7 बड़े फायदे हिंदी में

Cloves Meaning and Benefits In Hindi – लौंग के बारे में, और उसके फायदे के बारे में जानकारी

Clove Meaning In Hindi – दोस्तों, आप सभी ने Cloves का नाम तो सुना ही होगा, क्या आप इसका Meaning और फायदे के बारे में जानते है ? अगर नहीं तो आईये जानते है Cloves के बारे में कुछ हिंदी में What is the Meaning of Cloves?

Cloves Meaning In Hindi

 

दरअसल Cloves को हिंदी में “लौंग” बोलते है जो हमारे घरों में रसोईघर में, मसालों में इस्तेमाल की जाती है यह हर किसी के घर पर बहुत ही आसानी से मिल जाती है इसके बहुत फायदे भी होते है। Internet Google Search पर अनेक लोग Daily Cloves का Hindi Meaning Search करते है, ये पोस्ट Cloves के Hindi Meaning से Related है इस पोस्ट में आप Cloves in Hindi और Cloves का हिंदी मीनिंग और उसके फायदे के बारे में जानेगें।

Cloves Meaning In Hindi – लौंग

Meaning of Cloves or Cloves Meaning In Hindi – लौंग का मतलब हिंदी में

Cloves को हिंदी में लौंग कहते है, यह पोधो में उगने वाला फल है, इसका इस्तेमाल हम सभी मशाले के रूप में करते है। यह एक प्रकार का मसाला है जो भारतीय खाने में विशेष रूप से पाउडर और साबुत के रूप में डाली जाती है, लौंग का इस्तेमाल केवल खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए ही नहीं किया जाता, बल्कि Cloves अनेक रोगो के इलाज में भी उपयोगी है, आईये जानते है लौंग के Cloves Benefits के बारे में विस्तार से

लौंग के फायदे – Best Cloves Benefits in Hindi

1. लौंग में Antiseptice गुण पाया जाता हैइसके पावडर का पेस्ट बनाकर शरीर के कटे और छिले भाग पर लगाया जाता है जिससे काफी आराम मिलता है। यह घाव को जल्दी भर देता है, और हमारे Skin में जमे बैक्‍टीरिया को बिलकुल ख़त्म करता है।

2. भुनी Cloves के पाउडर को Honey के साथ चाटने से उल्टी और पेट दर्द की Problems दूर हो जाती है

3. Cloves के पाउडर में Leman का रस मिलाकर दाँतों की मालिश करने से दाँत दर्द दूर हो जाता है, इसको सही रूप से ठीक करने के लिए एक गिलास पानी में लौंग डालकर उबाले, अब इस उबले पानी को ठंडा करके इससे दिन में दो से तीन बार कुल्ला करे, दातों की समस्या बहुत हद तक ठीक हो जाएगी।

ये भी पढ़े – Read This

Avocado Meaning in Hindi

Cardamom in Hindi

Aloe Vera in Hindi

Badam ke Fayde Hindi

 

4. दो Cloves को One Cup उबलते पानी में डाले और थोड़ी देर बाद पानी को ठंडा कर ले, जब आप के पेट में गैस की समस्या हो तो, लौंग के इस पानी को पिए, यह पानी पेट की Gas की समस्या से छुटकारा दिलाता है।

5. अर्थराइटिस एक बहुत ही गंभीर बीमारी है, अर्थराइटिस का दर्द ऐसा होता है जो जिसको झेलना हर किसी के बस की बात नहीं होता, अगर आपको अर्थराइटिस की समस्या है, तो अपने जोड़ो पर लौंग के पाउडर का लेप बनाकर लगाए, इसके अलावा आप लौंग खाना भी शुरू कर दे, यह एक देशी नुस्खा है, जिसका रिजल्ट 100 % आता है, तो आज ही से शुरू करें।

6. Skin पर बुढ़ापा फ्री रैडिकल्‍स के कारण आता है, Cloves में एंथोकाइनिन एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है, जो बुढ़ापा लाने वाली इन फ्री रैडिकल्‍स से लड़ने की क्षमता रखता है, इस प्रकार आप लौंग का सेवन करके खुद को Long Time तक Young बनाये रख सकते है

7. अगर आपके मुँह से बहुत बदबू आती है, तो पान में Cloves डालकर खाये, यह Mouth Freshers का काम करता है, जिससे मुँह की बदबू दूर हो जाती है

इस पोस्ट में आपने Cloves Meaning in Hindi के बारे में कुछ तो जरूर जान गए होगें। इस Artilces को पढ़कर आपको Cloves का Hindi Meaning पूरी तरह से समझ आ गया होगा। Yah Post आप को कैसी लगी, हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताये।

Related Searches

Meaning of Cloves, What is Cloves In Hindi, Cloves Meaning, Cloves Kya Hota hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *