Cinnamon Meaning in Hindi – दालचीनी के 15 बड़े फायदे हिंदी में

Cinnamon Meaning in Hindi – दालचीनी के 15 बड़े फायदे हिंदी में, क्या होती है दालचीनी, और यह कहाँ पायी जाती है।

Cinnamon Meaning In Hindi – दोस्तों, आप सभी ने Cinnamon का नाम तो सुना ही होगा, क्या आप इसका Meaning और फायदे के बारे में जानते है ? अगर नहीं तो आईये जानते है Cinnamon के बारे में कुछ हिंदी में What is the Meaning of Cinnamon?

Cinnamon Meaning in Hindi

दरअसल Cinnamon को हिंदी में “दालचीनी” बोलते है जो हमारे घरों में रसोईघर में, मसालों में इस्तेमाल की जाती है यह हर किसी के घर पर बहुत ही आसानी से मिल जाती है इसके बहुत फायदे भी होते है। Internet Google Search पर अनेक लोग Daily Cinnamon का Hindi Meaning Search करते है, ये पोस्ट Cinnamon के Hindi Meaning से Related है इस पोस्ट में आप Cinnamon in Hindi और Cinnamon का हिंदी मीनिंग और उसके फायदे के बारे में जानेगें।

प्रकृति ने हम सभी को अनेक ऐसे साधन दिए है जिनसे हम स्वयं को स्वस्थ रख सकते है उन्ही साधनों में से एक है दालचीनी, इसके अनेक फायदे होते है और बहुत चीजों में यह उपयोग में लायी जाती है, लेकिन हम सभी को सही जानकारी न होने के कारण हम लोग इनका लाभ नहीं के पाते है। बहुत सारे लोग तो Cinnamon का मतलब तक नहीं जानते है। इस Article में हम आपको Cinnamon in Hindi और Meaning of Cinnamon के बारे में कुछ अच्छी जानकारी के बारे में बताएँगे।

Cinnamon Meaning In Hindi – दालचीनी

Cinnamon को Hindi में दालचीनी कहते है, संस्कृत भाषा में दालचीनी को त्वक और दारुसिता के नाम से सम्बोधित करते है। दालचीनी का इस्तेमाल मशाले के रूप में किया जाता है, भोजन में दालचीनी डालने से भोजन का स्वाद बढ़ जाता है, Cinnamon सिनेमोमम जेलैनिकम ब्रेयन नामक पेड़ (Tree) से निकलने वाली छाल होती है, दालचीनी के पेड़ South India और Shri Lanka में सबसे अधिक पाये जाते है, दालचीनी के पेड़ 20 मीटर तक ऊँचे होते है ।

CINNAMON in Hindi – दालचीनी के बारे में हिंदी में

दालचीनी का इस्तेमाल ज्यादातर खाने का स्वाद बढ़ाने, और बिमारियों को ठीक करने में किया जाता है, इसके गुडों को देखते हुए इसके छाल से कई तरह की बिमारियों का इलाज भी किया जाता है। आयुर्वेदा में दालचीनी को एक दवा के रूप में माना जाता है। बहुत सारे लोग इसके फायदे के बारे में नहीं जानते इसलिए वो लोग दालचीनी को केवल मसालों तक ही सिमित रख पाते है और वो केवल मसाला में ही डाल इसका उपयोग कर पाते है। आईये अब जानते है की दालचीनी के क्या फायदे होते है।

दालचीनी के सबसे अच्छे फायदे (Benefits of Cinnamon in Hindi)

1. अगर किसी को ठण्ड लगने के कारण सिर दर्द हो रहा है, तो दालचीनी Powder के लेप बनाकर माथे पर कुछ देर तक लगाए, इससे ठंड के कारण होने वाला सिर दर्द में लाभ मिलता है।

2. कई बार हमारे धमनियों में खराब कोलेस्ट्रॉल जम जाता है, जिसके कारण हम सभी में कई तरह की बीमारियां हो जाती है, रोटी पर शहद और दालचीनी पाउडर लगाकर खाने से धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल निकल जाता है, जिससे हमको लाभ मिलता है।

ये भी पढ़े Read This

Cloves Meaning in Hindi

3. रात को जब हम सोने जाते है उसके पहले दालचीनी के पाउडर में शहद मिलाकर Skin पर लगाने से Skin में निखार आता है, और मुँहासे भी ठीक हो जाते है

4. अगर कोई शुगर का मरीज है, तो Daily कम से कम 40 से 50 दिन तक गुनगुने पानी से दालचीनी पाउडर ले, Cinnamon Powder Sugar Control करने में सहायक होता है।

5. संधिवात के मरीज एक गिलास गुनगुने पानी में 2 चम्मच Honey और 1 चम्मच Cinnamon Powder मिलाकर पियें, काफी लाभ होता है।

6. किसी को अल्सर की समस्या रहती है तो, Daily दालचीनी पाउडर में शहद मिलाकर चाटे, इससे पेट के अल्सर में बहुत लाभ मिलता है।

7. आज के समय में बहुत सारे लोगों को नींद अच्छे से नहीं आती, ऐसे में रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में दालचीनी पाउडर मिलाकर पियें लाभ होगा, और साथ में दालचीनी वाले दूध से हड्डियां मजबूत होती है, नींद भी अच्छी आती है

8. Weight Loss से परेशान लोग वजन घटाने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते है, वजन घटाने के लिए 1 कप पानी में दालचीनी पाउडर डालकर उबाले, उबलने के बाद इसे छलनी से छान ले और इसमें Honey मिलाकर पियें, काफी लाभ होता है।

9. हल्के गुनगुने पानी में CINNAMON पाउडर के साथ Honey और CINNAMON पाउडर मिलाकर गरारे करने से पुराने से पुरानी गले के खरास ठीक हो जाती है

10. अगर किसी के मुँह से बदबू आती है तो वह दालचीनी को रोजाना थोड़ा – थोड़ा चबाये इससे उसके मुँह की बदबू ख़त्म होती है।

11. अगर आपको सर्दी और जुखाम हो गया है, तो Honey में CINNAMON Powder मिलाकर 2 से 3 दिन चाटे लाभ मिलेगा। यह एक घरेलु उपाय है आजमा कर देखा जा सकता है इससे कोई नुक्सान नहीं होगा।

12. अगर आप के घर में बहुत सारी चींटी आती है तो आप चीटियों आने वाले रास्ते में दालचीनी पाउडर डालने से चीटियां आनी बंद हो जाती है

13. अगर किसी को पेट में दर्द होता है, तो ऐसे में शहद में दालचीनी पाउडर मिलाकर खाने से लाभ मिलता है।

14. दालचीनी के और भी बहुत सारे लाभ होते है यह हमारे स्वस्थ के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

15. दालचीनी से कई बीमारी ठीक होती है ऐसा जानकार भी मानते है आयर्वेद में तो इसको एक दवा के रूप में देखा जाता है।

इस लेख में आपने Cinnamon in Hindi और Meaning of Cinnamon के बारे में जाना, उम्मीद है, कि Post आपके लिए ज्ञानवर्धक रहा होगा। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद Please Share

Related Searches 

Cinnamon Meaning in Hindi

Meaning of Cinnamon

Cinnamon Uses
Cinnamon And Honey
Cinnamon Side Effects
Cinnamon Powder Benefits
Benefits Of Cinnamon Tea
Cinnamon Tree
Cinnamon Plant
Cinnamon Health Benefits

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *