Cardamom in Hindi – Cardamom Meaning & Benefits In Hindi

Cardamom in Hindi – Cardamom Health Benefits In Hindi

दोस्तों, आप सभी ने इलाइची का नाम तो सुना ही होगा। यह हमारे लिए कितनी उपयोगी इसके बारे में भी कुछ लोग जानते है कुछ लोग को इसकी जानकारी नहीं होती है इस Post के माध्यम से आप सभी को Cardamom के स्वास्थ्य लाभ के बारे में कुछ जानकारी प्राप्त होती जिसको जानकार आप भी समझ जायेगें की Cardamom के क्या महत्व होते है।

Cardamom in hindi

 

Cardamom Meaning In Hindi – इलाइची

तो आईये जानते है की इलाइची क्या होती है, Cardamom – इलायची – [Ilaichi] यह एक प्रकार का रसोई से जुड़ा सामान होता है, जो हम सभी के रसोईघर में रखा रहता है यह एक प्रकार का मसाला होता है यानि इसको मसालों की केटेगरी में जाना जाता है यह बहुत ही सुगन्धित होती है छोटी सी दिखने वाली इलायची बहुत सारे स्वस्थ में काम आती है।

Small सी दिखने वाली Cardamom Health के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। भोजन में इसके प्रयोग से आप कई प्रकार के स्वास्थ्य सम्बंधित समस्याओं से निजात पा सकते हैं, इलायची के स्वास्थ्य लाभ के बारे में।

इलायची के गुण – इलायची के बड़े लाभ IIaichi Ke Fayde

1. भोजन को सुगंधित और स्वादिष्ट बनाने में Cardamom का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन यह सिर्फ Sweetest और सुगंधदायक ही नहीं होती इसमें और भी कई Quality पायी जाती है। मसलन यह पाचन तंत्र को बहुत ही अच्छा करने में हमारी हेल्प करती है, और एरोमोथेरेपी के लिए इस्तेमाल होने वाले तेल की इसमें भरपूर मात्रा पाई जाती है। Cardamom In Hindi

2. खराश में राहत का काम – अगर किसी को खरास आती है तो इलाइची उनके लिए बहुत ही फायदेमंद होती है, रात को सोते समय छोटी इलायची चबा-चबाकर खाएं और गुनगुना पानी पीएं, आप की खरास बिलकुल ठीक हो जाएगी

3. रक्तचाप सामान्य रखने में सहायक – अगर किसी को ब्लड प्रेसर की समस्या है तो इलाइची के छोटे दाने कुछ हद तक फायदेमद होते है, क्योंकि इलायची में मूत्रवर्धक Fiber के साथ-साथ पौटेशियम युक्त मसाले होते हैं जो कि Blood Preser के स्तर को सामान्य रखते हैं।

4. पाचन शक्ति बढ़ाए बढ़ाने में काफी लाभदायक – Cardamom के Use से पाचन शक्ति बढ़ती है। Cardamom के Daily Use से पाचन संबंधी समस्याओं से आसानी से ठीक होने लगती है। इसके अलावा पेट संबंधी समस्या जैसे भूख, एसिडिटी, Gas, सीने में जलन, सूजन, कब्ज आदि में भी इलायची का सेवन फायदेमंद है

5. हिचकी रोकने में सहायक – अगर किसी को बार – बार हिचकी आती है तो इलाइची उसमे फायदेमंद होती है।

6. डिटॉक्सीफाई करना – जिस प्रकार से Body को बाहरी सफाई की जरूरत होती है उसी तरह शरीर को अंदर से डिटॉक्सीफाई करना भी जरूरी है। Cardamom In Hindi में वो सारे गुण होते हैं जो Body को डिटॉक्सीफाई कर सके। इसके सेवन से शरीर में मौजूद सभी विषैले व व्यर्थ पदार्थ Kidney से बाहर निकल जाते हैं।

7. उल्टी में आराम – अगर किसी को बार-बार उलटी होती है तो इलाइची उसमे भी बहुत लाभदायक मानी जाती है।

8. स्मरण शक्ति तेज करने में सहायक – अगर किसी का मेमोरी कमजोर है और वो बार -बार चीजों को भूल जाता है तो इलाइची उनके लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। यह Brain Memory बढ़ाने में हेल्प करती है। Cardamom In Hindi

9. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर – इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर होती है साथ में Vitamin और जरूरी Oil मौजूद होते हैं जो एंटीऑक्सीडेंट का काम करते हैं। इसके सेवन से चेहरे पर बढ़ती उम्र का असर कम दिखता है। इसके अलावा यह चेहरे से फ्री रेडिक्लस को हटाने में भी मददगार है।

10. तनाव मुक्त – यह हमारे जीवन को तनाव मुक्त रखती है, चाय में इलायची डालकर पीने से इसका स्वाद बढ़ जाता है, ज्यादा तनावग्रस्त होने पर इलायची वाली चाय या इलायची के सेवन से तनाव की समस्या में लाभ होता है।

तो दोस्तों आप को इलाइची के फायदे के बारे में जानकारी कैसी लगी कमेंट बॉक्स, जानकारी शेयर जरूर करें।

Latest Searches

Cardamom In Hindi

Cardamom Meaning In Hindi

Cardamom Benefits In Hindi

What is Cardamom

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *