Breast Cancer in Hindi – Breast Cancer Symptoms In Hindi स्‍तन कैंसर

Breast Cancer In Hindi – Breast Cancer और उसके Symptoms के बारे में जानकारी हिंदी

महिलाओं में होने वाले ब्रैस्ट कैंसर (Breast Cancer) के बारे में जानकारी हिंदी क्या आप जानते है की यह बीमारी कितनी Dangerous होती है? कुछ जानकारी हिंदी में, Breast Cancer In Hindi – What is Breast Cancer? Meaning of Breast Cancer In Hindi

Breast Cancer In Hindi

आज पूरी दुनिया में महिलाओं में Breast का Cancer बहुत तेजी से फ़ैल रहा है। जब हमारे शरीर की कोशिकाओं के विकास को नियंत्रण करने वाले जीन्स (Genes) में म्युटेशन (Mutation) होता है, तो उस अवस्था को कैंसर माना जाता है। के कारण कोशिकाएं अनियंत्रित और अब्यवस्थात्मक रूप में बट जाती है और उनका गुडन होता है कोशिकाएं गुडा करती जाती है जिससे अच्छी कोशिकाओं की जगह ख़राब कोशिकाएं विकसित होने लगती है। इससे अधिकतर स्थितियों में लोगों को ट्यूमर जैसी बीमारी भी हो जाती है। अन्य देशों में मुताबिक भारत में ब्रैस्ट कैंसर के मामले बहुत ही तेजी से बढ़ रहे है जिससे महिलाओं में बहुत ही परेशानी होती है एक अनुमान के मुताबिक इंडिया में आज हर 20 में से 1 महिला को Breast Cancer की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। अगर समय रहते इसका पता नहीं चला तो इस बीमारी का इलाज असम्भव होता है और फिर, जिसको यह होता है उसकी मौत भी हो सकती है, ऐसा डॉक्टर और जानकर मानते है।

इसके Treatment में पूरे Breast को निकालने की जरुरत नहीं होती है, अगर बीमारी का पता देरी से चलता है तो इस Condition में Breast को Operation के जरिये पूरा निकाल दिया जाता है। Female को एक उम्र के बाद अपने Breast की जाँच करवाते रहना चाहिए, अपने ब्रैस्ट का चेकउप Female खुद करवा सकती है, बस उनको अपने Breast Cancer से Related लक्षणों के बारे में जानकारी होनी चाहिए आईये जानते है की Breast Cancer Symptoms in Hindi के बारे में बिस्तार से।

Breast Cancer Ke Baare Me Kuch Jankari Hindi Me

हम सभी के शरीर अवयव और ऊतक Cell से बने होते हैं। Cancer इन Cells का एक रोग है। Breast Cancer दुनिया में तेजी से फैलने वाली Dangerous बीमारियों में से एक है। Breast Cancer या स्तन कैंसर की अधिकतर महिलाएं में होती हैं। Male में भी स्तन कैंसर हो सकता है, लेकिन इसकी संभावना बहुत ही कम होती है।

कब और क्यों होता है स्तन कैंसर (About Breast Cancer in Hindi)

ब्रेस्ट चर्बी (Fat), सहायक ऊतकों (Supporting Muscles) और लसीकाओ वाले ऊतकों (Lymphatic Tissues) के बने होते हैं, जिनमें Lobe होते हैं। स्तन कैंसर तब होता जब स्तन वाहिकाओं और लोब की कोशिकाओं में कैंसर हो जाता है। Doctors के अनुसार, हमारे शरीर कोशिकाओं से बना होता है जो Time-Time पर टूटते और बनते हैं। यह बहुत ही क्रम बेहद, नियंत्रित तौर पर होता है।

लेकिन जब Cells के टूटने और बनने का Process अनियंत्रित हो जाता है और New Cells जरूरत से ज्यादा बन जाती हैं, तब उस जगह एक गांठ बन जाती है। जब यह Cells इकठ्ठा होकर Big रूप धारण कर लेती हैं तब यह स्थिति ट्यूमर में बदल जाती हैं।

ट्यूमर (Tumor) दो तरह के हो सकते हैं – बिनाइन और मैलिग्नेंट। इनमें से बिनाइन ट्यूमर (गांठ) तो गैर-कैंसरस होती है लेकिन मैलिग्नेंट ट्यूमर को कैंसरस माना जाता है। इस चीज का पता Test कराने के बाद ही पता चल पता है।

स्तन कैंसर के लक्षण के बारे में कुछ जानकारी हिंदी में (Symptoms Of Breast Cancer In Hindi)

अगर ध्यान दिया जाय तो Breast Cancer के लक्षण को सही समय रहते पहचाना जा सकता है, तो चलिए जानते है इसके लक्षण के बारे में जिसको महिलाएं बहुत ही आसानी से पहचान सकती है।

1. Breast Pain या गांठ का होना – अगर आप के Breast में Pain होती है या गांठ जैसा कुछ हो रहा है तो समझिये यह Breast Cancer का सबसे Starting Symptom हो सकता है। अगर किसी भी महिला को ऐसा कुछ भी महसूस हो रहा है तो उसको तुरंत किसी अच्छे महिला डॉक्टर से Checkup करवाना चाहिए, कभी कभी गांठ में दर्द न होने के कारण इसका पता नहीं चल पाता है, इसलिए इसको दबाकर चेक करते रहना चाहिए।

2. Breast Size Changing – ब्रैस्ट में बदलाव, अगर आप को कुछ समय बाद लगता है की आप के Breast में कुछ बदलाव आ रहा है या यह असामान्य तरीके से बढ़ रहा है तो भी यह Cancer का Symptoms हो सकता है Breast में ऐसी Changing आएं तो अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए

3. दर्द (Pain) होना – कई महिलाओं को Periods के पहले या Periods के बाद Breast में Pain होता है, जो की एक सामान्य बात है, लेकिन यही दर्द जब हर समय हो तो यह Breast Cancer का Symptoms हो सकता है। इसलिए Breast में ऐसे लक्षण दिखे तो इसको Ignore नहीं करना चाहिए तुरंत अपने डॉक्टर से सम्पर्क करके समस्या का समाधान लेना चाहिए।

3. Breast के बगल में सूजन जैसा होना – अगर आप के Breast के साइड में यानि की Underarms के आस – पास लम्बे समय तक दर्द होता है तो यह भी Breast Cancer का Symptoms हो सकता है, इसलिए Breast में ऐसे लक्षण दिखे तो इसको Ignore नहीं करना चाहिए तुरंत अपने डॉक्टर से सम्पर्क करके समस्या का समाधान लेना चाहिए।

4. Nipple का लाल पड़ जाना – यदि अचानक आप के Nipple का रंग Change होने लगे या लाल पड़ने लगे तो यह भी Breast Cancer का Symptoms हो सकता है, इसलिए Breast में ऐसे लक्षण दिखे तो इसको Ignore नहीं करना चाहिए तुरंत अपने डॉक्टर से सम्पर्क करके समस्या का समाधान लेना चाहिए।

5. Nipple से खून का आना – Nipple से खून का आना भी Breast Cancer का Symptoms हो सकता है, इसलिए Breast में ऐसे लक्षण दिखे तो इसको Ignore नहीं करना चाहिए तुरंत अपने डॉक्टर से सम्पर्क करके समस्या का समाधान लेना चाहिए।

Types of Breast Cancer

DCIS – Ductal Carcinoma In Situ

IDC Types

Invasive Ductal Carcinoma
Tubular Carcinoma of the Breast
Medullary Carcinoma of the Breast
Mucinous Carcinoma of the Breast
Papillary Carcinoma of the Breast
Cribriform Carcinoma of the Breast

ILC – Invasive Lobular Carcinoma
Inflammatory Breast Cancer
LCIS – Lobular Carcinoma In Situ

Male Breast Cancer

Molecular Subtypes of Breast Cancer
Paget’s Disease of the Nipple
Phyllodes Tumors of the Breast
Recurrent & Metastatic Breast Cancer

ब्रैस्ट के लक्षण के बारे में जानकारी आप सभी को कैसी लगी कमेंट बॉक्स में जरूर, हो सके तो जानकारी शेयर जरूर करियेगा।

Fenugreek Meaning in Hindi – मेंथी के बारे में Hindi में जानकारी

Latest Searches Term

Treatment Of Breast Cancer In Hindi
Symptoms Of Breast Cancer Stage 1 In Hindi
Breast Cancer In Hindi Wikipedia
Cancer Symptoms In Hindi Language
Stan Cancer Ke Karan
Breast Cancer Laxan Hindi

Breast Cancer Symptoms In Hindi
Breast Cancer Definition
What Is Breast Cancer Symptoms
Breast Cancer Causes
Breast Cancer Wiki
Breast Cancer Types
Breast Cancer Causes And Symptoms

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *