Biography of Narendra Modi in Hindi – जानिए! अपने प्रधान मंत्री के जीवन परिचय

Biography of Narendra Modi in Hindi – जानिए! PM Narendra Modi के जीवन परिचय के बारे में

नरेंद्र मोदी जीवन परिचय – एक नजर Biography of PM Narendra Modi, मोदी जी का जीवन परिचय मेरे कलम से!

Narendra Modi Biography In Hindi – जानिए अपने वर्तमान प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जीवन के बारे में हिंदी में ताजातरीन जानकारी

Narendra Modi Biography in Hindi 2017-19 – नरेंद्र मोदी का जन्म 17 Sept 1950 को वडनगर मेहसाड़ा जिले गुजरात में हुआ था। 2014 का लोकसभा चुनाव चुनाव का Result कुछ ऐसा रहा की, जिसने जनता की Power को सबके सामने लाकर खड़ा कर दिया बच्चा – बच्चा Narendra Modi को जानने लगा। हर कोई Modi को प्रधान मंत्री के रूप में देखने को आतुर हो गया था। जो सपना आज साकार भी हो गया। वो आज भारत जैसे देश के प्रधान मंत्री भी है और जनता का उनके प्रति ऐसा प्यार है की लगता है तो अब बहुत दिनों तक भारत के प्रधान मंत्री रहेंगे। पिछले लोकसभा के चुनाव में नरेंद्र मोदी की पार्टी BJP को बंपर बहुमत मिली थी जिसकी वजह से देश में कुछ नया देखने को मिल रहा है।

Biography of Narendra Modi in Hindi

भारत में 2014 का लोकसभा चुनाव का Result परिवारवाद को ख़त्म करने का पहला पायदान रहा। 16 May 2014 एक ऐतिहासिक दिन था जब नरेंद्र मोदी भारत देश के प्रधान मंत्री बने इस दिन भारतीय एकता को हर दुश्मन ने करीब से देखा।

Shree Narendra Modi मोदी गुजरात की सफल राजनीति का प्रतीक माने जाते है। इनका यही अनुभव हम सभी भारतीयों के लिए एक नवीन युग का आधार है, प्रशासनिक प्रतिभा और द्रव संकल्प के साथ एक मजबूत हस्ती के रूप में नरेंद्र मोदी उभरे। Shree Narendra Modi का नाम पहले गुजरात की राजनीति, और अब पूरे देश और विदेशों में सुनहरे अक्षरों में लिखा है। एक चाय की दुकान चलाने वाले से देश का प्रधान मंत्री तक का सफर काफी उतार चढ़ाव से भरा रहा। 12 साल लगातार गुजरात में राज्य करने के बाद भारत जैसे देश का प्रधान मंत्री बने, इनका स्वभाव बहुत ही साधारण और मजबूत इरादे वाला है। पिछले साल नोटबंदी इनका सबसे बड़ा फैसला था जिसका बहुत बिरोध हुआ था मगर जानकारों का कहना था की नोटबंदी अच्छा कदम था। यह फैसला कालेधन को रोकने के लिए लिया गया था। कुछ हद तक सफल भी रहा।

आईये जानते है नरेंद्र मोदी के बारे में कुछ जानकारी – PM Narendra Modi जीवन परिचय (Narendra Modi Biography In Hindi)

पूरा नाम – नरेंद्र दामोदरदास मोदी
धर्म – हिन्दू (गुजराती)
जन्म – 17 Sept 1950
जन्म स्थान – वडनगर, गुजरात India
माता का नाम – हीराबेन मोदी
पिता का नाम – दामोदरदास मूलचंद
विवाह – यशोदावेन मोदी (1968)
राजनैतिक पार्टी – भारतीय जनता पार्टी (BJP)

PM Narendra Modi का जन्म 17 Sept 1950 को वडनगर मेहसाड़ा जिले, गुजरात में हुआ था, नरेंद्र मोदी के पिता का नाम दामोदरदास मूलचंद और माता का नाम हीराबेन है। इनके पिता बहुत ही साधारण तेली जाती के ब्यक्ति थे, जिनके 6 संताने है। जिसमे से एक हमारे प्रधान मंत्री Modi जी है। नरेंद्र मोदी अपने पिता के साथ बड़नगर गुजरात रेलवे स्टेशन पर चाय का स्टाल लगाते थे, ये पढ़ने में ज्यादा रूचि नहीं लेते थे, ऐसा लोग बताते है पर इनके टीचर इनको एक कुशल वक्ता मानते थे वाद – विवाद में मोदी को कोई पछाड़ नहीं सकता था ऐसा इनके टीचर बताते है मोदी जी ने वडनगर में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की, व राजनीति बिज्ञान से स्नातक की पढाई पूरी की, बचपन से ही मोदी को अपने देश से बहुत ही प्रेम था।

प्रधान मंत्री Modi जब 8 साल के थे तभी से उन्होंने RSS में अपना Registration करा लिया था। RSS एक शक्तिशाली हिन्दू राष्ट्रवादी समूह है, जो पूरे भारत को हिन्दू राष्ट्र बनाना चाहता है। हिदुत्व की यह बात BJP की जड़ है।

1967-68 में 13-14 साल की उम्र में ही नरेंद्र मोदी का विवाह यशोदा वेन नामक कन्या से करा दिया गया था। 18 वर्ष की उम्र में ही यसोदा वेन का गौना कराकर उनको घर लाया गया यानि नरेंद्र भाई मोदी का गौना हो गया। लेकिन छोटे नरेंद्र भाई मोदी को विवाह में कोई रूचि नहीं थी इस कारण उन्होंने घर बार छोड़ दिया और हिमालय पर जाकर रहने लगे और वहां से उन्होंने नयी जिंदगी की शुरुवात की, घर छोड़ने के बाद नरेंद्र मोदी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। इसलिए उन्होंने अपने विवाह के बारे में किसी से कभी कोई जिक्र नहीं किया उनके विवाह के बारे में सभी को तब पता चला जब वो प्रधान मंत्री के पद का उमीदवार बनाये गए और उन्होंने पर्चा भरने के लिए जब वो चुनाव के ऑफिस गए और वहां उनको जो फॉर्म मिला था उसमे उनको पत्नी का कालम भरना ही था इसलिए उन्होने उस फॉर्म में अपने पत्नी का जिक्र किया उसके बाद लोगों ने विबाद किया की नरेंद्र मोदी की शादी तो नहीं हुई है तो पत्नी कैसे ?

उसके बाद Narendra Modi ने खुद बताया की उनकी शादी यसोदा वेन से हुई थी तब जाकर लोगों को नरेंद्र मोदी की शादी के बारे में जानकारी मिली नहीं तो पहले केवल बहुत कम लोग ही इसके बारे में जानते थे आज तो सभी लोग जानते है की नरेंद्र मोदी की शादी हुई थी मगर वो देश प्रेम और में जाना चाहते थे इसलिए उन्होंने उस विवाह को त्याग दिया था।

नरेंद्र मोदी का राजनैतिक सफर – जानकारी हिंदी में

घर छोड़ने के बाद नरेंद्र मोदी ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) Join किया, यहाँ ये पूरे समय आयोजक के रूप में काम करने लगे, देश की विकट समय में मोदी जी ने बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी जैसे 1974 में करप्सशन विरोधी व 1975-77 में जब इंदिरा गाँधी की सरकार आपातकाल की घोषणा की थी। 1970-75 के बीच कई नेताओं ने वर्तमान सरकार का विरोध किया, जिसमे से नरेंद्र मोदी एक थे। जयप्रकाश नारयण जिसके सानिद्य में Narendra Modi भी बिरोध का साथ दिया। यही से Modi जी के राजनितिक जीवन की शुरुवात मानी जाती है। उसके बाद यही इनके जीवन का आधार बन गया।

1985 में मोदी जी RSS द्वारा भारतीय जनता पार्टी में दाखिल हुए। 1988 में मोदी जी गुजरात के आयोजक सचिव बनाये गये, Modi के योग्यदान से 1995 में भारतीय जनता पार्टी को गुजरात में काफी फायदा हुआ। जिस कारण 1995 में ही नरेंद्र मोदी को राष्ट्रीय सचिव बनाया गया और यही से नरेंद्र मोदी ने दिल्ली का रुख किये। यंग नेता को इतनी बड़ी जिम्मेदारी मिलना आसान नहीं था। जहाँ से नरेंद्र मोदी ने पांच राज्यों का कार्यभाल संभाला, 1998-2001 तक Narendra Modi महासचिव के पद पर रहे। 1998 के चुनाव में नरेंद्र मोदी के भरपूर सहयोग के कारण कैसुभाई पटेल गुजरात के मुख़्यमंत्री बने।

2001 में कैसुभाई की हालत में गिरावट के बाद सरकार में काफी कुछ गलत बातें सामने आने लगी, जिसके कारण सत्ता हाथ से निकल गयी अब सभी को एक नए उमीदवार की आशा में निगाहें घूम रही थी उस समय चारों तरफ केवल नरेंद्र मोदी ही थे, पर वरिष्ट नेता लाल कृष्णा आडवाणी को नरेंद्र मोदी में इतनी बड़ी जिम्मेदारी निभाने में कुछ संका हो रही थी, इस कारण से नरेंद्र मोदी को गुजरात का उपमुख़्यमंत्री चुना गया, लेकिन नरेंद्र मोदी ने साफ इंकार करके इस्तीपा का फैसला किया। फिर आखिरकार नरेंद्र मोदी को मुख़्यमंत्री पद के लिए BJP का दावेदार चुना गया, और 2002 में नरेंद्र भाई मोदी ने अपनी पहली जीत के साथ गुजरात की सरकार को नैतित्व प्रदान किया। एक सफल मुख़्यमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी ने गुजरात में १२ साल तक राज्य किया उसके बाद वो प्रधान मंत्री के लिए उमीदवार घोषित हुए और जीत हासिल की।

PM Modi – 26 May 2014 को उन्होने ने प्रधान मंत्री की शपथ ली

मोदी के विरुद्ध कुछ विबाद भी हुए जिनके बारे में कुछ जानकारी

2002 में “गोधरा कांड” हुआ था जिसने देश में बहुत हड़कम मचाया था, अयोध्या से आ रही कारसेवकों के ट्रेन में आग लगा दी गयी थी जिसके कारण बहुत सारे लोग जल गए थे यह विवाद बहुत ही बड़ा था जिसमे नरेंद्र मोदी को लोगों ने दोषी समझा था मगर कोर्ट ने नरेंद्र मोदी को निर्दोष साबित कर दिया। इस सम्प्रद्यिक दंगों के पूरे देश में निंदा हुई थी पूरे देश ने नरेंद्र मोदी को सही टाइम पर सही करवाई नहीं करने का जिम्मेदार समझा था मगर कोर्ट ने सभी मामलों में उनको निर्दोष करार दिया। नरेंद्र मोदी और मुस्लिम लीग के सम्बध हमेशा से ही गरम रहे है। और आज भी कुछ वैसा ही देखने को मिलता है अब कुछ सुधार हुए है।

नरेंद्र मोदी जी और उनका ब्यक्तित्व के बारे में कुछ जानकारी

में नरेंद्र मोदी ने प्रधान मंत्री के दावेदार के रूप में एक जबरदस्त जीत हासिल किये यह उनके कठिन परिश्रम और अनुभव का ही रिजल्ट था। Modi Technology से बहुत प्रभावित है वो हमेशा से टेक्नोलॉजी को अच्छा साधन मानते है। Narendra Modi के काम, पहले से प्लान और सोचे समझे होते है। ये इस सदी के महानायक के रूप में देखे जाते है। एक Target Fix करके काम करना ही नरेंद्र मोदी का सबसे बड़ा गुड़ है। जिससे हम सभी को कुछ सीखने की जरुरत है।

एक प्रवल वक्ता होने के नाते Narendra Modi शब्द किसानों और जवानों को बहुत ही सेवा प्रदान करता है लोग नरेंद्र मोदी को बहुत ही अधिक चाहते है वो आज के समय में बहुत बड़ा Brand है जिस भी चीज में “मोदी शब्द” का इस्तेमाल हो जाता है वो चीज मिटटी से सोना हो जाती है। ये सब Narendra Modi के अच्छे कर्मों का ही फल है जो आज वह ऐसे मुकाम पर आसीन है। नरेंद्र मोदी देश के लिए नई उम्मीद का एक बहुत ही बड़ा चेहरा हैं जिस चहरे के इस्तेमाल करके कितने लोगों की रोजी रोटी चलती है। बहुत सारे लोगों ने अपने सामान को मोदी ब्रांड के नाम से बाजार में उतार कर मजा काट रहे है।

अवार्ड्स Narendra Modi के नाम कुछ अवार्ड

1. देश का सबसे सर्वश्रेष्ठ मुख़्यमंत्री का अवार्ड – 2006
2. FDI Personality of The Year – 2009

नरेंद्र मोदी जब से प्रधान मंत्री बने है देश को एक नया मुकाम हाशिल हुआ है। लोग भारत देश को आज बहुत ही तबज्जो दे रहे है आज अंतरास्ट्रीय मंच पर भारत की ख्याति बड़ी है। लोग भारत में निवेश करना चाहते है और भी कई कामों में भारत में बिज़नेस के लिए आ रहे है। रोजगार के अवसर भी पैदा हो रहे है मोदी सरकार का लक्ष्य है की ज्यादा से ज्यादा रोजगार पैदा किया जाय ताकि बेरोजगारी को कुछ हद तक कम किया जा सके और बाद में धीरे – धीरे इसको पूरी तरह से ख़तम करने का प्रयास पर भी काम किया जाय।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी की बारे में जितना लिखा जाय कम ही है अगर उनके बारे में पूरा लिखा जाय तो बहुत कुछ लिखा जा सकता है, उनका जीवन अथाह है जितना भी लिखो कम है।

तो दोस्तों, मोदी जी का जीवन परिचय आप को कैसा लगा जानकारी शेयर जरूर करें

Biography of Narendra Modi, PM Modi Biography in Hindi, Narendra modi jeevan parichya, modi bio in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *