Bill Gates Biography in Hindi – बिल गेट्स का जीवन परिचय Hindi

Microsoft Owner Bill Gates Biography in Hindi, जानिए बिल गेट्स के बारे में हिंदी में

दोस्तों, आप सभी ने बिल गेट्स के बारे में जरूर सुना होगा, यह दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी के संस्थापक और अध्यक्ष है इनको दुनिया के सबसे अमीरों में गिना जाता है इस समय दुनिया के सबसे अमीरों के केटेगरी में इनका नाम सबसे ऊपर आता है। इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी बिल गेट्स के जीवन परिचय के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। आईये जानते है बिल गेट्स के बारे में बिस्तार से। Bill Gates Biography in Hindi

Bill Gates की जीवनी के बारे में हिंदी में

bill gates biography in hindi

Image Credit – express.co.uk

बिल गेट्स का वास्तविक नाम विलियम हेनरी गेट्स था आज वो बिल गेट्स के नाम से दुनिया में जाने जाते है, इनको दुनिया में सबसे दानवीर भी कहा जाता है। यह माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के मालिक है कंप्यूटर की दुनिया में इनका बहुत कुछ महत्वपूर्ण योग्यदान है आज हम जो ऑपरेटिंग सिस्टम उपयोग में लाते है यह इन्हीं की कंपनी का है। इनका एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर भी है जो हम लोग आये दिन अपने जीवन में उपयोग में लाते है जैसे MS Word, Excel, Powerpoint, Access ये सब एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के ही है जिनका उपयोग आज हर जगह किया जाता है।

Bill Gates Biography in Hindi (बिल गेट्स का जीवन परिचय)

इनका पूरा नाम – विलियम हेनरी गेट्स (William Henry Gates) है।
आज का प्रचलित नाम – Bill Gates
Date of Birth – 28 Oct 1955
Birth Place जन्म स्थान – सियाटल, वाशिंगटन States, USA
Father and Mother Name – William H, Marry Maxwell Gates
पत्नी (Wife) – मेलिंडा गेट्स इनके नाम से कई फाउंडेशन भी चल रहे है।
Nationality – American
Education – Hoverd University (Gradute नहीं हुए)
दुनिया में प्रसिद्धि का कारण – माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के संस्थापक होने के नाते।

एक बार बिल गेट्स को उनके टीचर ने कहा था की तुम अपने जीवन में कुछ नहीं कर पाओगे, इस पर बिल गेट्स ने टीचर को जबाब दिया की मैं आप को 30 की उम्र में ही करोड़पति बनकर दिखाऊंगा, और वो 30 साल की उम्र में करोड़पति नहीं बल्कि अरबपति बन गए। इन्होने दुनिया को अपनी मेहनत और काबिलियत को दिखाया और अपना नाम किया।

बिल गेट्स का प्रारंभिक जीवन Early Life of Bill Gates

दुनिया के सबसे अमीरों की केटेगरी में आने वाले माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के मालिक बिल गेट्स का जन्म 28 अक्टूबर 1955 को वाशिंगटन के एक High Middle Class Family में हुआ था। इनके पिता जी एक अच्छे वकील और माता बैंक कर्मी थी। इनके नाना मैक्सवेल राष्ट्रीय बैंक के अध्यक्ष थे। गेट्स की दो बहने भी है जिनका नाम रीवास्ति और लिब्बी है।

जीवन के शुरुवात में ही गेट्स के माता पिता उनको कानून की शिक्षा देने पर बिचार कर रहे थे, जब गेट यंग थे, तब उनका परिवार रोज चर्च में प्रार्थना के लिए जाया करता था। उनका परिवार के प्रतियोगी परिवार बनकर उभारना चाहता था।

Bill Gates Career Information In Hindi – शिक्षा और कैरियर

बिल गेट्स बचपन से ही एक महत्वकांशी विद्यार्थी थे, १३ साल की उम्र में उनको लैक साइड स्कूल में डाला गया, जो की उस जमाने का एक बहुत ही बड़ा और प्रचलित प्राइवेट स्कूल हुआ करता था, स्कूल तो आज भी है , उन दिनों स्कूलों में कुछ रद्दी सामानों की बिक्री से प्राप्त धन से स्कूल वालों ने कंप्यूटर प्रोग्राम खरीदने के मन बनाया था गेट्स ने कुछ प्रोग्रामिंग करके कुछ नयी भाषा बनायीं जिसका नाम था Tic Tac Toeजो कंप्यूटर गेम खेलने के लिए उपयोग में लाया गया। गेट्स ने पढाई के दौरान ही कंप्यूटर प्रोग्राम बनाकर 4, 200 डॉलर रूपये कमाये थे।

जब बिल गेट्स स्टूडेंट थे तो उनको क्या पढ़ना है इस पर वो जरा भी ध्यान नहीं दिया करते थे। जब वो हार्वर्ड स्कूल में गए तो वह ज्यादातर समय कंप्यूटर पर ही बिताते थे, 1974 की गर्मियों में वो पोल ऐलेन से मिले, और वो एक दूसरे से अच्छे सम्बन्ध बनाये। अगले ही वर्ष MITS अल्टेयर 8800 बाजार में Lounch हुआ जो इंटेल 8080 CPU पर आधारित था। और जैसे ही गेट्स और एलेन ने यह सब देखा तो उनलोगों ने भी सॉफ्टवेयर कंपनी बनाने के बारे में सोचा उस समय गेट्स हाई स्कूल में फेल हो गए थे, उन्होने कंपनी खोलने की बात अपने माता पिता को बताया जिहोने कंपनी खोलते समय गेट्स की बहुत ही मदत की।

1975 में गेट्स और एलेन ने साथ मिलकर माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की स्थापना की जो बाद में विश्व की सबसे बड़ी PC Software बनाने वाली Company बनी, गेट्स ने अपने कैरियर के दौरान ही माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के सभी पद जैसे President, CEO and Chief Software President अपने पास ही रखे थे। और मई 2014 तक वो दुनिया के सबसे आमिर ब्यक्ति बने रहे आज भी है मगर एक दो अंक नीचे ऊपर हो रहे है। गेट्स ने बहुत सी किताबें भी लिखी है जिनको दुनिया में लोग पढ़ते है उनकी किताबे भारत में भी खूब बिकती है।

गेट्स ने पहले से ही प्रोग्रामिंग में रूचि रखते थे, जिसकी वजह से आज वो दुनिया में कामयाबी को पाए आज वो इस मुकाम पर है की दुनिया में कोई उनसे मुकाबला नहीं कर सकता है आज भी वो सबसे अमीरों की केटेगरी में आते है। इनका विवाह 01 June 1994 में फ्रांसीसी मूल की मिलिंडा से हुआ, इनके तीन बच्चे है।

यह बहुत से संस्थान को दान भी देते है इनको दुनिया में सबसे अधिक दान देने वालों लोगों को केटेगरी में जाना जाता है कुछ लोग और संस्थान तो इनको दानवीर भी कह कर पुकारते है। Bill Gates का Microsoft Company में अंतिम Full Time Job 27 June 2008 को था उसके बाद इन्होने फ़रवरी 2014 में Chairman Post से इस्तीपा दे दिया। अब यह Microsoft Company में अंशकालीन, अकार्यकारी अध्यक्ष के रूप में है।

Bill Gates को आज दुनिया उनके तीन नामों से जानती है, First माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक के रूप में, दूसरा – विंडो के जन्मदाता के रूप में और तीसरा दुनिया के सबसे आमिर ब्यक्ति के रुपए में।

Bill Gates Awards (सम्मान और पुरस्कार )

2002 में “जेफशर्न अवार्ड्स” सामाजिक कार्य करने के लिए उनको और उनकी पत्नी को
2010 में “बॉबेर अवार्ड्स” Microsoft को मिली अच्छी उपलब्धि और परोपकार के काम के लिए
इनके फाउंडेशन भारत में भी है, 2010 में भारत सरकार ने गेट्स और उनकी पत्नी को भारत के तीसरे सबसे बड़े सम्मान “पद्म भूषण” अवार्ड से सम्मानित किया।
गेट्स के ऊपर फिल्म, डॉक्यूमेंट्री, वीडियो बन चुकी है जिसको आज दुनिया के सभी देशों में देखा जाता है रोज लोग इनको Youtube and Google पर सर्च करते है और इनके बारे में जानकारी प्राप्त करते है।

Bill Gates Books

बिल गेट्स के द्वारा लिखी गयी पुस्तकें, किताबें जो आज दुनिया के सभी देशों में बिकती है लोग पढ़ते भी है।

आगे की योजना (The Road Ahead 1975)
बिज़नेस @ द स्पीच ऑफ़ थॉट (Business @the Speed of Thought 1999)

दोस्तों, बिल गेट्स की जीवनी पर लिखा गया यह प्रयास आप को कैसा लगा कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Bill Gates Biography in Hindi

Bill Gates in Hindi

Bill Gates Life History In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *