Best Shampoo for Hair Fall in India – सबसे अच्छा शैम्पू?

Best Hair Fall Sampoo Hindi झड़ते बालों के लिए सबसे अच्छा शैम्पू?

अगर आप के बाल भी बहुत झड़ते है तो कौन सा शैम्पू लगाएं – जानकारी हिंदी में

बालों का झड़ना यानि हेयर फॉल (Hair Fall) आज के युवाओ में एक बहुत बड़ी Problems बनती जा रही है। बहुत लोग तो ऐसे है जिनके बाल बहुत जल्दी झड़ जाते है तो कुछ लोग तो पूरी तरह से गंजे हो जाते है। इसके पीछे क्या कारण है हमारे बाल क्यों झड़ते है? इसके लिए कौन – कौन से शैम्पू सबसे अच्छे होते है इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को जानकारी मिलेगी की कौन सा शैम्पू लगाएं जिससे की हमारे बाल भी समय से पहले न झड़े ?

बालों का टूटना एक आम समस्या बन चुकी है। हमारे Bussy Life में हमारे पास इतना Time नहीं होता कि हम Home Remedies की Help से बालों का टूटना रोक सके। कुछ अच्छे और भरोसेमंद शैम्पू जो बालों को झड़ना बहुत हद तक कम कर देते है इनका इस्तेमाल करें और अपने बालों को साइन बनायें।

Best Shampoo for Hair Fall in Hindi – झड़ते और टूटते बालों के लिए सबसे अच्छे शैम्पू

1. पैंटीन एंटी हेयर फॉल शैंपू (Pantene Anti-Hair Fall Shampoo in Hindi)

Pantene का नया Sampoo प्रो-वी फॉर्मूलेशन, इस ब्रांड का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण आविष्कार है, और इसमें कोई संदेह नहीं कि Hair का टूटना कम करने के लिए यह बाज़ार में सबसे अच्छा शैंपू है। इस शैंपू में प्रो – वी फॉर्मूला के साथ – साथ तेल भी मिलाया जाता है जिससे कि बाल जड़ों से लेकर सिरे तक मजबूत और भारी होते है।

Result (परिणाम): बालों का झड़ना कम करता है और बालों की मजबूती भी बढ़ाता है।

2. हिमालया एंटी हेयर फॉल शैंपू (Himalaya Anti-Hair Fall Shampoo in Hindi)

इसमें इक्लिप्या अलबा और बूटी फ्रोंडोसा का रस उद्धरण होता है जो कि बालों की जड़ों को मजबूत करने में बहुत फायदेमंद है, और यदि आपके सिर में खुली चलती है तो पोंगामिया उसे रोकने में मदद करेगा।

परिणाम: नियमित प्रयोग करने पर बहुत ही अच्छे परिणाम मिलते है।

3. लोयराल टोटल रिपेयर 5 शैंपू (Loreal Total Repair 5 Shampoo in Hindi)

बालों को झड़ने, टूटने और गिरने में यह शैम्पू बहुत ही फायदेमंद होता है, रूखे बाल, दो मोहें बाल, बालों में सूखापन और बालों का टूटना जैसी समस्या में यह बहुत ही कारगर साबित होता है। इसका विशेष गुण “सेरामाइड सीमेंट” बालों को बहुत मजबूती प्रदान करता है। यह शैम्पू आज के समय में लोगों की सबसे बड़ी पसंद बना है। बहुत ज्यादा बिकता भी है लोग इसको बहुत इस्तेमाल करते है अच्छा रिजल्ट भी देता है।

Result – उपयोग करने पर बालों में चमक और खुशबू आती है।

4. Dove Samage Therapy Sampoo in Hindi

पैंटीन में मौजूद Pro B Science एक Secret Vitamin का काम करता है जो बालों को टूटने से रोकता है।

Result – बालों का झड़ना बहुत हद तक कम कर देता है।

5. डाबर वाटिका रूट स्ट्रेंथेनिंग शैंपू (Dabur Vatika Root Strengthening Shampoo in Hindi)

इस शैम्पू में असली बादाम का मेल होता है जो बालों को बहुत हद तक टूटने से बचाता है और बालों को साइन बनाता है। यह बालों में नमी प्रदान करता है जिससे बाल हमेशा नरम, कोमल और मुलायम बने रहते है।

परिणाम: मुलायम बाल, बालों का टूटना कम होना।

6. Sunsilk Hair Fall Solution Sampoo in Hindi

इसमें Special Types Ka Soya Vitamin का Complex होता है। यह बालों को केवल साफ नहीं करता बल्कि जड़ों से लेकर पोषण भी प्रदान करता है। हालांकि इस शैंपू से अधिक झाग नहीं बनते।

Result – बालों को कोमल और मुलायम भी करता है।

7. Fiama Di-Wells Anti-Hair Fall Sampoo in Hindi

इस Sampoo में Brazil की गिरी की गुणवत्ता होती है जो केवल वीरांगना के जंगलों में मिलता है और यह आपके बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में काफ़ी मदद करता है। यह बालों को नरम, कोमल रूप देता है जिससे कि बालों कि कूप और जड़ों कि मरम्मत होती है और बालों का झड़ना रुक जाता है।

Result – बालों में चमक, और बालों को टूटने से बचाता है।

8. वादी हर्बल्स आवंला शिकाकाई शैंपू (Vadi Herbals Amla Shikakai Shampoo in Hindi)

यह शैम्पू बालों के टूटने और झड़ने में काफी मदतगार होता है इसका प्रयोग भी आज बहुत लोगों द्वारा किया जाता है अगर आप के बाल भी झड़ते है तो आप इसका उपयोग कर सकते है और अच्छा रिजल्ट पा सकते है।

परिणाम: बालों का झड़ना कम हो जाता है।

9. जोवीस हेना और जिंसेंग एंटी हैरलोस शैंपू (Jovis Henna Anti-Hair Loss Shampoo in Hindi)

यह अशोक के पेड से बनता है , इसमें मेहंदी और जिन्सेंग के गुण भी होते है, जो बालों को साफ़ करते है और उनमे से सभी प्रकार की समस्या का समाधान भी करते है यह बहुत ही अच्छा शैम्पू है आप इसका इस्तेमाल भी कर सकते है।

परिणाम: प्रतिदिन प्रयोग करने पर बाल साफ रहते है।

10. राम देव पतंजलि केश कांति शैंपू (Baba Ram Dev Patanjali Kesh Kantri Shampoo in Hindi)

बाबा रामदेव का यह शैम्पू आज के समय का बहुत बड़ा ब्रांड बन गया है आज लड़कियां इस शैम्पू को सबसे ज्यादा उपयोग में ला रही है। यह पूरी तरह आयुर्वेदिक है और बालों में काफ़ी चमक देता है। इसमें आवंला, भृंगराज, शिकाकाई, गिलोय, जटामांसी, हल्दी, नीम, रीठा से बना यह शैम्पू पतंजलि का सबसे ज्यादा बिकने वाला शैम्पू है, वैसे तो पतंजलि में बहुत सारे शैम्पू आते है, मगर इससे ज्यादा कोई नहीं बिकता है, यह बालों को झड़ने और टूटने से बहुत हद तक बचाता है और हमारे बालों को हमेशा एक अच्छा लुक भी देता है ज्यादा महंगा भी नहीं है और हर जगह बहुत ही आसानी से मिल भी जाता है, आज भारत के गावों में सबसे ज्यादा यही शैम्पू बिकता है।

परिणाम: बालों को मजबूती प्रदान करना।

बालों को झड़ने और टूटने से बचाने के लिए यह शैम्पू बहुत ही कारगर है अगर आप भी ऐसी समस्या से परेशान है तो आप इनमे से कोई भी शैम्पू इस्तेमाल करके अपने बालों की समस्या से निजाद पा सकते है जानकारी अच्छी लगे तो शेयर जरूर करें।