Best Anti Hair Fall Shampoos in Hindi – झड़ते बालों के लिए 20 सबसे अच्छे शैम्पू

By | June 26, 2020

Best Anti Hair Fall Shampoos in Hindi – जैसा की आप जानतें होगें की आज के समय में सही खान – पान का न होना कई तरह की बिमारियों और परेशानियों को जन्म दे रहा है ऐसे में लोग ध्यान नहीं देते है और अपने स्वास्थ को लेकर परेशान हो जाते है, ऐसे में खान-पान के साथ – साथ कुछ और भी चीजें है जो समस्यें पैदा करती है जैसे – प्रदूषण व केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट, ऐसे में सही चीजों का चुनाव कर पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। इस पोस्ट के माध्यम से आप को सबसे अच्छे Best Anti Hair Fall Shampoos in Hindi से जुडी जानकारी प्राप्त होगी। अगर आप भी झड़ते बालों (Hair Fall) की परेशानी से गुजर रहे है तो यह पोस्ट आप के लिए बहुत ही उपयोगी है, आप यहाँ से बेस्ट एंटी हेयर शैम्पू के बारे में अच्छे से जानकारी ले सकते है साथ में अपने मन पसंद के शैम्पू को यहीं से Amazon Site से Online Buy भी कर सकते है।

Best Anti Hair Fall Shampoos in Hindi – झड़ते बालों के लिए 20 अच्छे शैम्पू

वैसे तो बाजार में आजकल सैकड़ों Anti Hair Fall Shampoos मिलते है, यहाँ आप को सबसे Top Anti Hair Fall Shampoos in Hindi से जुडी जानकारी मिलेगी, जिससे आप अपने मन के मुताबिक एक अच्छे शैम्पू का चुनाव कर सके। आइए जानतें है भारत में बिकने वाले सबसे अच्छे Anti Hair Fall Shampoo के बारे में विस्तार से, अगर आप भी झड़ते बालों से परेशान है तो इनको अमेज़न से ऑनलाइन खरीद कर यूज़ कर सकते है, आप चाहें तो अपने डॉक्टर से सलाह भी ले सकते है वैसे ये शैम्पू जनरल यूज़ वाले होते है जिसको कोई भी ऑनलाइन खरीद कर इस्तेमाल कर सकता है।

झड़ते बालों के लिए सही शैम्पू का चुनाव कैसे करें? या फिर कौन सा Hair Fall Shampoo अच्छा है? आप की इस दुविधा को दूर करने के लिए mansilko के इस post में हम आप को बाल झड़ने से रोकने के लिए Best Shampoo के बारे में बता रहे हैं। यहां हम 20 Best Anti Hair Fall Shampoos का उल्लेख कर रहे हैं।

1. Dove Hair Fall Rescue Shampoo – (डव हेयर फॉल रेस्क्यू शैम्पू)

Dove Hair Fall Rescue Shampoo

अगर आप के बाल अधिकतर ज्यादा टूटते हैं या क्षतिग्रस्त रहते है, तो यह Shampoo आप के लिए अच्छा हो सकता है, यह आप के Hair’s को शुष्क होने से बचाएगा और आप के बालों का जड़ना रोकेगा। यह बालों के झड़ने को 99% तक कम करने का दावा करता है। इस Shampoo (Product) को खासतौर पर Hair Fall को कम करने के लिए बनाया गया है। यह नाजुक बालों को जड़ से सिरे तक मजबूत और पोषण देता है। यह शैम्पू न्यूट्रीलॉक एक्टिव (nutrilock actives) से समृद्ध है, जो बालों के क्यूटिकल को Seal करता है और कोमल बालों को मजबूत कर टूटने से बचाता है।

Pros (फायदे)

  • इसकी झाग Normal होती है।
  • इसके उपयोग से बालों में एक अच्छी चमक देखने को मिलती है।
  • शुष्क बाल नर्म हो जाते हैं।
  • बालों के जड़ों तक जाकर इसको मजबूती प्रदान करना।

Cons (अवगुण)

  • लगाते समय बहुत ज्यादा मात्रा में लेकर लगाना होता है।

रेटिंग Rating –

4.3/5

buy_on_amazon

2. Biotique Bio Kelp Fresh Growth Protein Shampoo – (बायोटीक बायो केल्प फ्रेश ग्रोथ प्रोटीन शैम्पू) (Ayurvedic Shampoo)

Biotique Bio Kelp Fresh Growth Protein Shampoo

झड़ते बालों की बात करें तो, Biotique Bio Kelp Fresh Growth Protein Shampoo एक बहुत ही बेहतर Shampoo माना जाता है, यह शैम्पू ज्यादातर महिलाएं उपयोग में लाती है अगर आप एक प्राकृतिक शैम्पू की तलाश हैं, जो बालों के झड़ने को रोक सकता है, तो बायोटिक अच्छा विकल्प हो सकता है। इस शैम्पू में कई चीजों को उपयोग में लाया गया है जैसे – केल्प, प्राकृतिक प्रोटीन, पेपरमिंट ऑयल, पुदीने की पत्ती का अर्क, भृंगराज, दारूहल्दी और रीठा, इसमें सी केल्प नामक मुख्य घटक भी पाया जाता है, जो विटामिन और कई अन्य पोषक तत्वों से भरा होता है। यह आप के बालों को बढ़ने में काफी हद तक हेल्प करता है। इसमें मौजूद Power full जड़ी-बूटियां आप के Hair’s को हल्का, लेकिन अच्छी तरह साफ करती हैं और स्कैल्प को फायदा पहुंचा कर New Hair’s को Grow करती हैं। पोषक तत्वों से भरपूर यह Shampoo Hair’s के रूखेपन को कम कर बालों में चमक लाता है।

Pros (फायदे) –

  • सभी प्रकार के बालों के लिए यह शैम्पू अच्छा माना जाता है।
  • यह अधिकतर लोग इस्तेमाल करते है खासकर महिलाएं
  • इसमें एसएलएस (SLS) नहीं होता है।
  • यह बालों पर रूखा या कड़ा होता है।

Cons (अवगुण) –

इस शैम्पू में ज्यादा झाग नहीं होता है।

Rating (रेटिंग) –

4.1/5

buy_on_amazon

3. Indulekha Bringha Hair Anti-Hairfall Shampoo – इंदुलेखा भृंगा हेयर एंटी-हेयरफॉल शैम्पू Ayurvedic)

Indulekha Bringha Hair Anti-Hairfall Shampoo

यह शैम्पू पूरे 9 भृंगराज पौधों के अर्क से तैयार किया जाता है, जो इसे बेस्ट आयुर्वेदिक शैंपू (Best Ayurvedic Shampoo) बनाता है, यह एक ऐसा Anti Hair Fall Shampoo है जो पुरे भारत में आज के समय में बहुत ही पॉपुलर हो रहा है, एक रिसर्च में पाया गया है की बहुत ही अच्छा शैम्पू होता है लोग इसको ज्यादा पसंद कर रहे है। बालों के गिरने की यह आयुर्वेदिक दवा न केवल आप के Hairs झड़ने को कम करती है बल्कि New Hairs के विकास को भी बढ़ावा देती है। इसमें हर्बल चीजें जैसे नीम, तुलसी, आंवला और मेंहदी डाली जाती है जिसके कारण यह और भी फायदा करता है, इसमें कोई भी नकली रंग या खुशबू नहीं नहीं होती है। इसके इस्तेमाल से बालों में एक नेचुरल अच्छाई दिखाई देती है।

Pros (फायदे) –

  • सबसे अच्छी खासियत बालों को झड़ने से रोकता है।
    बालों के स्वास्थ्य में तेजी से विकास करता है।
    इसमें नकली खुशबू या रंग कुछ भी नहीं होता है।
    सल्फेट और पैराबिन्स रहित होता है।

Cons (अवगुण) –

  • इसमें कोई प्रॉब्लम नहीं है।

रेटिंग Rating –

3.8/5

buy_on_amazon

4. TRESemme Hair Fall Defense Shampoo – (ट्रेसमे हेयर फॉल डिफेंस शैंपू)

TRESemme Hair Fall Defense Shampoo

यह एक ऐसा शैम्पू है जो बालों में जड़ों तक जाकर उसको मजबूती प्रदान करता है और बालों को झड़ने से रोकता है यह Shampoo कई तरह के गुणकारी सामग्रियों से भरपूर है । यह हर बार बालों में एक नयी मजबूती प्रदान करने में सहायक होता है। यह Shampoo आप के क्षतिग्रस्त बालों पर काम कर उन्हें स्वस्थ, रेशमी व चमकदार बनाता है, इसका इस्तेमाल करने के बाद आप कुछ ही दिनों में पाएंगे की आप के बालों में अंदर से सुधार हो रहे है।

Pros (फायदे) –

  • बालों को टूटने से बहुत हद तक कम करता है।
  • इसकी महक बहुत अच्छी होती है।
  • घुंघराले या उलझे बालों की समस्या को भी यह अच्छी तरह से ठीक करता है।

Cons (अवगुण) –

  • बालों के झड़ने का स्थायी समाधान नहीं है।

Rating (रेटिंग) –

4.5/5

buy_on_amazon

5. Pantene Anti-Hair Fall Shampoo – (पैंटीन एंटी-हेयर फॉल शैम्पू)

Pantene Anti-Hair Fall Shampoo

यह एक कॉमन शैम्पू है जिसके बारे आप भी जानतें होगें इसके बारे में कहा जाये तो यह आप के बालों को जड़ से सिरे तक मजबूत बनाता है, और उलझने से बचाता है । रिजल्ट यह होता है की आप के बाल कम झड़ते है। यह Shampoo बालों को घना और मजबूत बनाने में भी बहुत हेल्प करता है। यह शैम्पू आप के बालों की गहराई में जाकर उन्हें पोषण देता है, ताकि आप के बाल हमेशा अच्छे दिखें। यह आप के क्षतिग्रस्त क्यूटिकल और दो मुंहें बालों को कम करता है, ताकि आप के बालों का झड़ना व टूटना कम हो सके। यह बालों को स्वस्थ व मुलायम बनांता है।

Pros (फायदे) –

  • आप के बालों को घना बनांता है।
  • बालों के सूखेपन को कम करता है।
  • कमजोर बाल को स्ट्रांग बनांता है।
  • आप के बालों को नर्म और मुलायम रखता है।

Cons (अवगुण) –

  • यह  Shampoo केमिकल युक्त है।

Rating (रेटिंग) –

4.3/5

buy_on_amazon

6. Himalaya Anti-Hair Fall Shampoo – (हिमालय एंटी-हेयर फॉल शैंपू)

Himalaya Anti-Hair Fall Shampoo

Himalaya Anti-Hair Fall Shampoo Two-in One Formula पर काम करता है। यह बालों में गहराई तक जाकर बालों का झड़ना कम कर देता है, उनकी जड़ों को पोषण भी देता है। यह दो मुंहें बालों को कम कर और बालों के टूटने से बचाता है। यह बालों को रूखा होने से बचाता है साथ में उन्हें मजबूत व स्वस्थ बनाता है। इसमें ब्यूटिया फ्रोंडोसा और भृंगराज जैसी जड़ी-बूटियां मिलायी जाती है जो आप के बालों के फॉलिकल्स को सही रखते है। यह शैम्पू बालों को मोटा और घना बनाता है।

Pros (फायदे) –

  • यह बहुत ही खुसबूदार शैम्पू होता है।
  • आप इसको कहीं भी लेकर जा सकते है जैसे सफर आदि में।
  • यह शैम्पू बालों को झड़ने से रोकता है।
  • आप के स्कैल्प को अच्छे से सफाई करता है।

Cons (अवगुण) –

  • बालों को थोड़ा सा शुष्क बना सकता है।

Rating (रेटिंग) –

4.3/5

buy_on_amazon

7. L’Oreal Paris Fall Repair 3X Anti-Hair Fall Shampoo – (लोरियल पेरिस फॉल रिपेयर 3 एक्स एंटी-हेयर फॉल शैम्पू)

L’Oreal Paris Fall Repair 3X Anti-Hair Fall Shampoo

बालों को जड़ों से पोषित करता है, और उनको एक अच्छी मजबूती प्रदान करता है, साथ में बालों के स्ट्रक्चर को सुधारता है। इस Shampoo को आर्जिनिन गुण के साथ बनाया जाता है, जो बालों के रोम छिदों तक जाकर उनको पोषण देता है। Shampoo स्कैल्प में माइक्रोसर्कुलेशन को बढ़ाता है और बालों के झड़ने की समस्या को 90% तक कम करता है। यह बालों के गहरे हिस्से को मजबूत करता है। इस Shampoo में मौजूद Protein and Fiber गहराई तक जाकर बालों को मोटा और मजबूत बनाते हैं।

Pros (फायदे) –

  • यह शैम्पू आप के बालों के क्षतिग्रस्त क्यूटिकल को ठीक करता है।
  • बालों को नर्म और रेशमी बनाता है।
  • शुष्क बालों को बहुत ही अच्छा कर देता है साथ में उन्हें कोमल बनाता है।
  • आप के उलझे बालों को ठीक करता है।

Cons (अवगुण) –

  • एक दो दिन बाद आप के बाल कुछ भारी जैसे लग सकते है बाद बाद में अच्छे हो जाते है।

Rating (रेटिंग) –

4.2/5

buy_on_amazon

8. WOW Skin Science Hair Loss Control Therapy Shampoo – (वाओ स्किन साइंस हेयर लॉस कंट्रोल थेरेपी शैम्पू)

WOW Skin Science Hair Loss

यह बालों को झड़ने से रोकने के सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार वाला शैम्पू है जो आप के बालों को हमेशा अच्छा रहता है साथ में बालों को टूटने से भी बचाता है। इसमें डी पैन्थेनॉल, Mehadi Oil, आंवला, शिकाकाई, नींबू, मेंहदी और भृंगराज जैसे प्रीमियम गुणवत्ता वाले तत्व होते हैं, जो स्कैल्प और बालों को पोषण देते हैं। यह Shampoo बालों को बढ़ने में मदद करता है। आप के बालों के रोमछिद्रों को खोलकर गंदगी और अशुद्धियों को बाहर कर देता है। इसमें जैतून और आर्गन जैसे प्रोटीन युक्त तेल भी मिलाये जाते है जो आप के बालों के लिए बहुत ही अच्छे होते है।

Pros (फायदे) –

  • स्कैल्प पर होने वाले खुजली और परत को जमने से बचाता है।
  • बालों को हाइड्रेट रखता है।
  • इसमें केमिकल नहीं है।

Cons (अवगुण) –

  • बहुत तेज महकता है।

Rating (रेटिंग) –

4/5

buy_on_amazon

9. Khadi Global Red Onion Hair Shampoo – (खादी ग्लोबल रेड अनियन हेयर)

Khadi Global Red Onion Hair Shampoo

अगर आप के बाल बहुत तेजी से झड़ रहे है तो आप के लिए यह शैम्पू एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इस शैंपू का मुख्य घटक प्याज है, जो क्वैरसेटिन का एक समृद्ध स्रोत है। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो आपके बालों को गिरने से बचाता है, इस Shampoo में एंटीसेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल और फंगीसाइडल गुण मौजूद हैं, जो रक्त प्रवाह को उत्तेजित करते हैं। शैम्पू में करी पत्ता, इंडियन एल्केनेट रूट (Indian alkanet root), कैफीन, एलोवेरा जेल, आर्गन ऑयल, अरंडी का तेल, बादाम का तेल, ब्राह्मी, Vitamin E और आंवला जैसे अन्य तत्व शामिल हैं यह गंजेपन और समय से पहले गिरते बालों को कम करता है।

Pros (फायदे) –

  • यह स्कैल्प की खुजली को बहुत हद तक कम करता है।
  • कुछ ही Week’s में आप को बाल मजबूत और घने दिखने लगेंगे।
  • आप के स्कैल्प को स्वस्थ रखता है।
  • यह सभी तरह के बाल के लिए सही है।

Cons (अवगुण) –

  • यह शैम्पू ज्यादातर ऑनलाइन ही मिलता है बाजार में बहुत कम जगहों पर यह उपलब्ध रहता है।

Rating (रेटिंग) –

4/5

buy_on_amazon

10. Khadi Mauri Amla And Bhringraj Shampoo – (खादी मॉरी आंवला और भृंगराज)

Khadi Mauri Amla And Bhringraj Shampoo

अगर आप अपने बालों के लिए हल्के प्राकृतिक क्लींजर जैसा कोई शैम्पू सर्च कर रहे है तो यह शैम्पू उत्तम Product है। इस शैम्पू में आंवला और भृंगराज का मिश्रण है, जो स्कैल्प के संक्रमण को रोककर बालों के विकास की तरफ ले जाता है। यह आप के बालों को साफ और कंडीशन भी करता है, जिससे बाल मुलायम, रेशमी और बाउंसी हो जाते हैं। यह आप के बाल को रूखे-बेजान होने से बचाता है, साथ ही यह स्कैल्प पर जमने वाली परत से भी बचाता है। यह बालों में जमी रूसी को रोकता है और New Hairs को बढ़ने में मदद करता है। हमारे बहुत सारे दोस्त लोग इस शैम्पू को इस्तेमाल करते है और बताते है अच्छे रिजल्ट मिलते है।

Pros (फायदे) –

  • रूखेपन से बालों को बचाता है।
  • इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद हैं।
  • दो मुंहें Hairs को कम करता है।
  • बालों को बहुत ही चमकदार बना देता है दूर से ही बाल बहुत अच्छे लगते है।

Cons (अवगुण) –

  • सभी प्रकार के बालों के लिए उपयुक्त नहीं है।

Rating (रेटिंग) –

3.9/5

buy_on_amazon

11. HealthKart Apple Cider Vinegar Shampoo – (हेल्थकार्ट एप्पल साइडर विनेगर)

HealthKart Apple Cider Vinegar Shampoo

इस शैम्पू में 10 प्रतिशत ऑर्गेनिक एप्पल साइडर विनेगर होता है, जिसकी वजह से यह एक – दो वाश में ही आप के बालों मजबूती और घनत्व में ला देता है। इसमें भृंगराज, आंवला और सोया प्रोटीन के अर्क शामिल हैं, जो ब्लड में प्रवाह को बढ़ाकर बालों के रोम को मजबूत करता है, इसमें एसीवी गुण दो मुंहें बालों को कम कर उन्हें टूटने से बचाने की शक्ति होती है जिससे बाल हमेशा अच्छे बने रहते है।

Pros (फायदे) –

  • उलझे बालों को सही करता है।
  • यह सामान्य से तैलीय बालों के सबसे अच्छा शैम्पू माना जाता है।
  • क्यूटिकल्स को मजबूत करता है।

Cons (अवगुण) –

  • इसमें झाग नहीं होती है।

Rating (रेटिंग) –

3.7/5

buy_on_amazon

12. VLCC Hair Fall Repair Shampoo – (वीएलसीसी हेयर फॉल रिपेयर)

VLCC Hair Fall Repair Shampoo

VLCC Hair Fall Shampoo जपाकुसुम यानी हिबिस्कस और नारियल का एक हर्बल मिश्रण है, जो आप के बालों के हर रेशे (strand) को पोषण और मजबूती प्रदान करता है, ताकि ताकि आप के बाल हमेशा अच्छे बने रहें। इसमें हिबिस्कस फूल के अनूठे खनिज होते हैं, जो शाफ्ट को अतिरिक्त कंडीशनिंग प्रदान करके बालों को स्वस्थ बनाते हैं। यह Shampoo जड़ों को मजबूत करता है और आपके बालों को मुलायम, रेशमी व चिकना बनाता है। इसमें हाइड्रोलाइज्ड (hydrolyzed) केराटिन भी होता है, जो आपके बालों को गंदगी व प्रदूषण से बचाता है।

Pros (फायदे) –

  • इसमें झाग बहुत ही अच्छा बनता है।
  • यह बहुत कम मात्रा में ही अच्छा काम करता है।
  • यह आप के बालों को झड़ने से बहुत हद तक बचाता है।

Cons (अवगुण) –

  • उपयोग से पहले पैच टेस्ट की जरूरत

Rating (रेटिंग) –

3.6/5

buy_on_amazon

13. Patanjali Kesh Kanti Natural Hair Cleanser Shampoo (पतंजलि केश कांति, Popular)

Patanjali Kesh Kanti

इसके बारे में आज के समय में कौन नहीं जनता है यह एक ऐसा एंटी हेयर शैम्पू है जो आज पूरे भारत फिर चाहे वो सिटी हो या गावं यह शैम्पू हर जगह मिलता है यह पतंजलि का काफी फेमस प्रोडक्ट है जो बहुत ही अधिक संख्या में ऑनलाइन और सभी पतंजलि स्टोर पर मिलता है, अपने हर्बल गुणों के कारण कोमलता से आपके बालों से गंदगी को साफ करता है और आपके बाल रेशमी व चमकदार बनते हैं। इसको बनाने में भृंगराज, शिकाकाई, आंवला, रीठा, नीम, इंडियन वेलेरियन (Indian valerian), बकुची और हल्दी जैसे प्राकृतिक औषधीय का इस्तेमाल किया जाता है जो बहुत ही लाभकारी होता है। सूखे और संक्रमित स्कैल्प की समस्या को भी यह बहुत जल्दी अच्छर कर देता है।

Pros (फायदे) –

  • यह शैम्पू आप के बालों को मजबूत और चमकदार बनाकर रखता है ताकि आप सुन्दर दिखें।
  • स्कैल्प को मॉइस्चराइज करने में सहायक होता है।
  • फायदा यह है की यह हर जगह आसानी में मिल जाता है आप इसको ऑनलाइन भी खरीद सकते है।

Cons (अवगुण) –

  • शुरू में अपने बालों को रूखा बना सकता है।

Rating (रेटिंग) –

3.6/5

buy_on_amazon

14. Vaadi Herbals Hair Fall And Damage Control Amla Shikakai Shampoo – (वादी हर्बल्स हेयर फॉल)

Vaadi Herbals Hair Fall Shampoo

Vaadi Herbals Hair Fall And Damage Control Amla Shikakai Shampoo खासतौर पर उन लोगों के लिए है, जो बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं। इसका Tripal Action Plan Formula न सिर्फ आपके स्कैल्प को स्वस्थ रखता है, बल्कि यह बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है और बालों को Condisoner भी करता है। इसमें मौजूद शिकाकाई और रीठा आपके स्कैल्प को इन्फेक्शन से बचाते हैं। इस Shampoo में एमोलिएंट यानी त्वचा को मुलायम करने वाले तत्व भी होते है जो हेयर फॉलिकल को बढ़ाता है, बालों के झड़ने को रोकता है और New Hair के विकास में Help करता है।

Pros (फायदे) –

  • यह बहुत ही कोमल होता है।
  • बालों की बनावट बहुत ही अच्छे तरीके से करता है।
  • बजट में भी अच्छा है हर कोई ले सकता है।

Cons (अवगुण) –

  • इसको आपके बालों में असर करने में थोड़ा टाइम लगता है।

Rating (रेटिंग) –

3.5/5

buy_on_amazon

15. Forest Essentials Hair Cleanser – Bhringraj & Shikakai फारेस्ट एसेंशियल हेयर क्लींजर

Forest Essentials Hair Cleanser

Forest Essentials Hair Cleanser – Bhringraj & Shikakai में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो नए बालों के बढने को प्रोत्साहित करते हैं। यह आप के बालों को पतला करने, टूटने और रूसी को कण्ट्रोल करता है, यह रूसी के लिए आयुर्वेदिक शैम्पू के रूप सबसे अच्छा माना जाता है कई लोग इसको इस्तेमाल कर रहे है और अच्छा रिजल्ट बताते है।

Pros (फायदे) –

  • Hairs के पतले होने को नियंत्रित करता है।
  • बालों की बनावट में सुधार करता है।
  • सल्फेट और पैराबेन-मुक्त है।
  • डैंड्रफ को कण्ट्रोल करता है।

Cons (अवगुण) –

  • थोड़ा मंहगा है।
  • पूरी तरह से रूसी को दूर नहीं करता।

Rating (रेटिंग) –

4/5

buy_on_amazon

16. Emami Kesh King Ayurvedic Medicinal Shampoo Anti-Hairfall – इमामी केश किंग आयुर्वेदिक मेडिसिनल शैम्पू

Emami Kesh King Ayurvedic Medicinal Shampoo

यह शैम्पू (Emami Kesh King Ayurvedic Medicinal Shampoo Anti-Hair fall) 21 जरूरी जड़ी बूटियों के साथबना है जो आप के बालों से जुडी समस्याओं के लिए एक सिद्ध उपाय है। यह आप के बालों को रेशमी, चमकदार और चिकना बनाते हुए बालों के झड़ने को 90% तक कम कर देता है। इसमें हलकी हर्बल खुशबू वाले लीनर्स और इसके गहरे पौष्टिक गुण आपके बालों को चमकदार और सुंदर बनाने में काफी हद तक अच्छे होते है।

Pros (फायदे) –

  • एलोवेरा और 21 कीमती जड़ी बूटियों से यह शैम्पू बना है।
  • बालों को रेशमी और चिकना बनाता है।
  • बालों का गिरना कम करता है।
  • बालों को अच्छा बनाता है।

Cons (अवगुण) –

  • खुशबू बहुत तेज़ होती है

Rating (रेटिंग) –

4/5

buy_on_amazon

17. Trichup Herbal Shampoo – ट्रीचप हर्बल शैम्पू

Trichup herbal shampoo hair fall control

Trichup Herbal Shampoo में आंवला, नीम और मेंहदी के नेचुरल गुण पाए जाते है जो आप के बालों को धीरे से साफ़ करते हैं और जरूरी पोषण प्रदान देते हैं। यह बालों के रोमछिद्र को दोबारा जीवित करके बालों के विकास को बढावा देते हुए मॉइस्चराइज करता है।

Pros (फायदे) –

  • बहुत हल्का शैम्पू है।
  • यह ड्राई स्कैल्प को आराम देता है।
  • कलर किये हुए बालों पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

Cons (अवगुण) –

  • तैलीय बालों के लिए ज्यादा प्रभावी नहीं है।

Rating (रेटिंग) –

4/5

buy_on_amazon

18. Sesa Hair Protein Shampoo – सेसा हेयर प्रोटीन शैम्पू

Sesa Hair Protein Shampoo

यह एक हर्बल शैम्पू है जो आप के बालों के विकास के लिए बहुत लोकप्रिय है। यह मेल फीमेल सभी के लिए एक आदर्श है। इसमें एसेंशियल आयल और विटामिन जैसे कि ग्रीन एप्पल, विटामिन सी, जोजोबा ऑयल, व्हीटजर्म ऑयल आदि शामिल हैं जो बालों की मजबूती के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

Pros (फायदे) –

  • आप के Hair को साफ़ करने के साथ साथ बालों के रोमकूपों को मजबूत करता है।
  • बालों को बहुत ही अच्छे तरीके से नरम करता है, जिससे आप के बाल बहुत ही चमकने लगते है।
  • बालों को वॉल्यूम देता है।
  • सूर्य की हानिकारक किरणों से आपके बालों को बचाता है।

Cons (अवगुण) –

  • रोजाना उपयोग के लिए बिल्कुल सही है।

Rating (रेटिंग) –

4/5

buy_on_amazon

19. Sunsilk Hair Fall Solution Shampoo – (सनसिल्क हेयर Fall शैम्पू)

Sunsilk Hair Fall Solution Shampoo

अगर आप के बाल हर जगह गिरते नजर आते है तो यह शैम्पू आप के झड़ते बालों के लिए अच्छा हो सकता है, यह शैम्पू सोया विटामिन काम्प्लेक्स से भरपूर होने के साथ – साथ शैम्पू बालों को जड़ों से मजबूती प्रदान करता है और बालों को दस गुना तक गिरने से रोकता है।

Pros (फायदे) –

  • बालों को स्मूथ और शाइनी बनाता है।
  • बहुत ही मशहूर ब्रांड है।

Cons (अवगुण) –

  • कुछ भी नहीं।

Rating (रेटिंग) –

4/5

buy_on_amazon

20. L’oreal Total Repair 5 Shampoo (लॉरियल टोटल रिपेयर 5 शैम्पू)

L'oreal_Hair_Fall_Shampoo

यह शैम्पू बालों से जुडी पांच तरह की समस्यों में फायदा करता है जैसे – बालों का झड़ना, बालों का दो मुंहा होना, बालों का रूखा व बेजान हो जाना व बालों के पतले होने की समस्या से निजाद दिलवाता है, साथ ही बालों को मजबूती प्रदान करता है। Daily Use से बाल स्मूथ व स्वस्थ बनते हैं। यह ब्रांड भारत में काफी पॉपुलर है, यह हर तरह के बालों के लिए अच्छा होता है।

Pros (फायदे) –

  • इसके फायदे ही फायदे है।

Cons (अवगुण) –

  • नुकशान कुछ भी नहीं होते है।

Rating (रेटिंग) –

4/5

buy_on_amazon

अगर आप के बाल भी झड़ते है या आप अपने झड़ते बालों से परेशान है तो हेयर फॉल शैम्पू (Hair Fall Shampoos List) की इस सूची में से अपने पसंदीदा शैम्पू का चुनाव कर कर सकते है। इसमें आप को इतने विकल्प मिलेंगे की आप को कोई न कोई अच्छा शैम्पू जरूर मिल जायेगा इसको कुछ दिन लगातार इस्तेमाल करें अच्छे रिजल्ट मिलेंगे। किसी भी शैम्पू के उपयोग से पहले पैच टेस्ट भी कर लें, क्योंकि हर किसी के बाल और त्वचा एक जैसी नहीं होती है। इसके अलावा आप के पास भी कोई बाल झड़ने से रोकने के लिए शैम्पू के कुछ नाम हैं, जिन्हें यहां शेयर नहीं किया गया है, उनके बारे में हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। धन्यवाद जानकारी कैसी लगी ?