Benefits of Brown Rice in Hindi – भूरे रंग के चावल के बड़े फायदे

Benefits of Brown Rice in Hindi – भूरे रंग के चावल के फायदे हिंदी में Brown Rice के अनेक फायदे

दोस्तों, वैसे तो हम सभी या पूरी दुनिया सफेद रंग के चावल का उपयोग करती है मगर क्या आप ने भूरे रंग के चावल के बारे में जानते है, अगर नहीं तो आप इस पोस्ट के माध्यम से भूरे रंग के चावल के बारे में जानेगें और उसके फायदे के बारे में भी जानेगे। भूरे रैंक के चावल के बहुत सारे फायदे होते है। ज्यादातर लोग अपने खाने में सफेद चावल का इस्तेमाल करते है यह जानते हुए भी की ब्राउन चावल सफेद चावल से ज्यादा पोस्टिक होता है। Brown Rice को सफेद छिलके वाले चावल के नाम से भी जाना जाता है।

Brown Rice में White Rice से ज्यादा मात्रा Nutritious में पाया जाता है। हलाकि इसको पकने में थोड़ा ज्यादा टाइम लगता है मगर यह बहुत ही फायदे मंद होता है। आज इस चावल की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है। बहुत लोगों को यह पता नहीं होता है की ज्यादातर बिमारियों कई प्रकार के अन्य खाने से ही होती है जैसे – Maida, Sugar, White Salt आदि। इसलिए यह जरुरी है की Brown Rice के Benefits के बारे में भी जानकारी अपने पास होनी चाहिए ताकि उसको भी कभी – कभी अपने खाने में शामिल किया जाय।

Meaning of Brown Rice in Hindi

भूरा चावल
ब्राउन चावल

Brown Rice उसे कहा जाता है जिसको Polish नहीं किया है उसके ऊपर हल्का भूरा रंग चढ़ा होता है असल में Brown Rice एक तरह का Unpolished चावल होता है।

Brown Rice Ke Fayde – Benefits of Brown Rice भूरे चावल के बड़े फायदे

आईये जानते है भूरे रंग के चावल के फायदे के बारे में बिस्तार से हिंदी में।

पेट के कैंसर में लाभदायक – अगर किसी को पेट का कैंसर है तो भूरा चावल उसमे बहुत फायदा करता है। इसे Colon Cancer भी बोला जाता है। अगर आप भूरे चावल का रेगुलर उपयोग करते है तो आप को Stomach Cancer होने का कम खतरा रहता है। इसके अलावा ब्राउन चावल में काफी मात्रा में फाइबर Fiber भी पाया जाता है जो की पेट के कैंसर में फायदा करता है।

Diabetes जैसे रोग में लाभदायक – एक शोध में पाया गया है की जो लोग Brown Rice का इस्तेमाल अपने खाने में Regular करते है उनको Diabetes जैसे रोग होने के Chances कम रहते है।

Breast Cancer में लाभदायक – इस चावल के रेगुलर सेवन से Breast Cancer जैसी बीमारी होने के संभावना कम रहती है।

Benefits of Brown Rich

Vitamin B3, B1 and B6 – Brown Rice में प्रचुर मात्रा में Vitamin B3, B1 and B6 पायी जाती है, जब की सामान्य चावल में यह सब उतना नहीं पाया जाता है।

आप को भूरे रंग के चावल के फायदे के बारे में जानकारी कैसी लगी पोस्ट को शेयर जरूर करिये ताकि और लोगों को भी यह जानकारी प्राप्त हो सके।

Brown Rice Meaning in Hindi

Benefits of Brown Rice In Hindi

What is Brown Rice in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *