Beauty Tips in Hindi for Fairness – अपने फेस को कैसे सुन्दर बनायें?

By | June 14, 2020

Beauty Tips in Hindi for Fairness – आजकल के समय में सुंदरता किसको पसंद नहीं है, चाहे वो पुरुष हो या महिला हर कोई आज सुन्दर दिखना चाहता है जिसके लिए वो तरह तरह के घरेलू उपाय इंटरनेट पर सर्च करता है घरेलू किताबों में से देखकर कुछ उपाय करता है ताकि वो अच्छा भी अच्छा दिखें, इस पोस्ट के माध्यम से कुछ ऐसे Tips के बारे में आप सभी को जानकारी मिलेगी जिससे आप भी अपने Face and Skin से जुडी कुछ परेशानी को घरेलू तरीके से अच्छा कर सकती है और एक अच्छी त्वचा और फेस पा सकती है।

Beauty Tips in Hindi for Fairness

 

Beauty Tips in Hindi for Fairness

झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए उपाय

एक चम्मच Honey में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर Face पर लगाने से चेहरे पर झुर्रियाँ नहीं पड़ती है।

हमेशा चमक रखे बरकरार

एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच Mike के मिश्रण में 2-3 बूंद नींबू का रस मिलाकर इसे Face पर लगाने से Skin की कोमलता व चमक बनी रहती है।

Beauty Tips in Hindi for Fairness (स्क्रबिंग के लिए)

टमाटर का Pieces लेकर Face पर हल्के हाथों से मसाज करें, Face की सारी गंदगी साफ हो जाएगी। Skin को निखारने के लिए स्क्रबिंग बहुत जरूरी है। स्क्रब त्वचा की मृत कोशिकाओं, धूल इत्यादि को हटाकर रोमछिद्रों को बंद होने से रोकता है।

अगर आप की त्वचा तैलीय है तो उसके लिए क्या करें उपाय

एक चम्मच Leman का रस में एक चम्मच गुलाब जल और पिसा हुआ Pudina मिलाकर 1 घंटे रखें। फिर Face पर लगाकर 20 Min बाद धो लें। इससे चेहरे का चिपचिपापन दूर हो जाएगा।

Beauty Tips in Hindi for Fairness – अच्छा निखार पाने के लिए कुछ

Skin में निखार लाने के लिए थोड़े-से चोकर में एक चम्मच Orange का रस, एक चम्मच Honey व गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं, सूखने पर धो डालें।

Honey से पाएं त्वचा में कसावट

चेहरे व गर्दन पर Honey लगाएं थोड़ा सा सूखने के बाद अंगुलियों से चेहरे पर मसाज करें। Honey के सूखने के बाद गुनगुने पानी से इसे साफ करें। इससे Skin में कसाव आएगा।

Dark Circle से कैसे बचें

आंखों के नीचे झुर्रियां व Dark Circle से बचने के लिए बादाम के तेल में Honey मिलाकर लगाएं और इस हल्के हाथों से मलें और धो लें, लाभकारी होता है।

क्लीजिंग के लिए

Face से Makeup को हटाने व धूल मिट्टी से बचाने के लिए क्लीजिंग जरूरी है। इसके लिए चावल के आटे में दही मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे एवं गर्दन पर अच्छी तरह मलें। इसके बाद चेहरा धो लें।

रुखी त्वचा से बचें

नारियल के तेल में शहद और संतरे का रस मिला लें और इसे रुखी, फटी हुई त्वचा पर लगाएं। इस मिश्रण के सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें और हल्के हाथ से पोंछकर नारियल का तेल या कोई और मॉइश्चराइर लगा लें।

यूं हटाएं चेहरे के दाग-धब्बे

चेहरे पर Block दागों को हटाने के लिए टमाटर के रस में रुई भिगोकर दागों पर लगाएं इससे काले धब्बे साफ हो जाएंगे।

मुंहासों से पाएं छुटकारा पाने के कुछ उपाय

आलू (Potato) उबाल कर छिलके छील लें और इसके छिलकों को चेहरे पर रगड़ें, मुंहासे ठीक हो जाएंगे।

ऐसे घरेलू उपाय करके आप अपनी त्वचा और फेस को सुन्दर और अच्छा बना सकती है।

beauty tips for glowing skin in summer in hindi

homemade beauty tips for glowing skin in hindi

skin care tips in hindi at home

homemade beauty tips for fairness

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *