Beauty Tips for Glowing Skin in Hindi – सुन्दरता बढ़ाने के लिए फलों का Use कैसे

Beauty Tips for Glowing Skin in Hindi – अच्छी सुंदरता पाने के लिए कुछ अच्छे Tips

अच्छी सुंदरता पाने के लिए कुछ अच्छे फलों को खाना जरुरी होता है – Beauty बढ़ाने के लिए फलों का सेवन लाभकारी, चेहरे की सुंदरता के लिए कुछ अच्छे फल जिनका उपयोग करके आप अच्छी सुंदरता पा सकते है।

How to Get Glowing Skin Fast Hindi

आज के समय में हम सभी को अपने स्वास्थ्य (खासकर महिलाओं के लिए) के साथ – साथ ही अपने सौंदर्य की रक्षा करना भी जरूरी है। आज के समय में सुंदर दिखना कौन नहीं चाहता? Specially Female Group में अपने आपको सुंदर और आकर्षक बनाए रखने की बेहद लालसा होती है। फलों में सौंदर्यवर्धन के सैकड़ों Quality विद्यमान होती है। यहां फलों के कुछ बेहतरीन और असरकारक ऐसे नुस्खे देने का प्रयास किया गया है जो शरीर को सुडौल और चेहरे को सुंदर व कांतिवार्न बनाने में सफल सिद्ध हुए हैं।

कुछ उपचार हिंदी में

कुछ ऐसे फल होते है जिनका सेवन करने से सुन्दरता बढ़ाने में काफी लाभ होता है

नीबू (Lemon) – सौंदर्य प्रसाधन सामग्री में नीबू कई तरीकों से प्रयोग किया जाता है, हमारे Body के अनेक भागों में तथा Skin पर चकते पड़ जाने पर नीबू का रस रगड़ने से उनका रंग हल्का हो जाता है तथा Skin निखर जाती है

Home की सफाई, Kitchen का काम, कपड़े धोने के पश्चात महिलाओं के हाथों में खुश्की आ जाती है व त्वचा रूखी व कठोर हो जाती है। ऐसे में हथेली पर ग्लिसरीन की 5-6 बूंदों में थोड़ा-सा नीबू का रस मिलाकर हथेलियों व हाथों पर मलने से त्वचा कोमल व चमकदार हो जाती है।

1 चम्मच दूध की ताजा मलाई में कुछ बूंदें नीबू के रस की डालकर भली प्रकार Paste बनाकर चेहरे पर नियमित रूप से लगाया जाए तो चेहरा दमक उठता है।

साबुन से चेहरा धोकर Skin पर नीबू रगड़ने से उसमें निखार आता है तथा व्यक्ति गोरा होने लगता है।

पपीता (Papaya) – Papaya के गुदे को भली प्रकार पीसकर चेहरे पर लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं तथा चेहरा खिल उठता है।

आंवला – Morning व Evening में चेहरे पर जैतून का तेल, बादाम रोगन अथवा शुद्ध घी की मालिश करने के पश्चात आंवले के चूर्ण को पानी में उबालकर ठंडा करके छान लें। इससे थोड़ी देर पश्चात मुंह धोएं। इस उपचार से चेहरे की झुर्रियां नष्ट हो जाती है, सौंदर्य बढ़ता है तथा Skin के दाग-धब्बे मिट जाते हैं ।

खुबानी के पत्तों का Juice Skin पर लगाने से विशेष लाभ होता है। चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए खुबानी के गूदे को Mask के रूप में प्रयोग किया जाता है।

आम (Mango) – गर्मियों में बराबर आम का सेवन करने से त्वचा का रंग साफ होता है तथा चेहरा दमक उठता है।

अनार (Pomogranet) – वैसे तो अनार के बहुत फायदे होते है अनार के छिलकों को बारीक चूर्ण की तरह पीसकर गुलाब जल में मिलाकर उबटन की भांति चेहरे पर लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे व झाइयां समाप्त हो जाती हैं तथा Skin निखर उठती है।

मूंगफली – मूंगफली के Oil में 2 चम्मच दूध और थोड़ा नीबू का रस मिलाकर Night को सोने से पहले Skin पर मलें। इससे त्वचा निखर जाएगी तथा चेहरे की खुश्की व उसका निस्तेज दिखाई देना समाप्त हो जाएगा।

जैतून – जैतून के तेल से मालिश करने से त्वचा में निखार आता है। यह हम सभी लोगों को समान्य रूप में मालूम होता है।

एरंड – एरंड के तेल में चने का Atta मिलाकर चेहरे पर रगड़ने से झाइयां समाप्त हो जाती हैं। चेहरा अच्छा और सुन्दर हो जाता है।

टिप्स आप को कैसी लगी कमेंट

Related Searches

Homemade beauty tips for glowing skin in hindi
beauty tips for glowing skin in hindi
beauty tips for glowing skin in summmer in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *