Badam ke Fayde Hindi – बादाम के गुण व फायदे Almond Benefits

Badam ke Fayde Hindi – बादाम के गुण व फायदे Benefits of Almond

बादाम के बड़े फायदे – बादाम एक ऐसी चीज है जिसको हर रोज खाने से क्या फायदे होते है कुछ अच्छी जानकारी आप सभी को इस पोस्ट के माध्यम से बताने का प्रयास किया गया है, साथ ही बादाम से जुडी सभी महत्वपूर्ण जानकारी भी आप सभी को यहाँ मिल सकती है।

Healthy रहने के लिए Daily बादाम का सेवन करें। बादाम में प्रोटीन, वसा, विटामिन और मिनेरल प्रचुर मात्रा में पाये जाते है, इसलिए यह स्वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही अच्छा है साथ ही, हमारी त्वचा के लिए भी अच्छा है।

badam ke fayde

What is Almond? Benefits of Almond? Badam in English, Almond Meaning in Hindi, Side Effects of Almond? Almond in Hindi, Badam Price, Badam Price in India, Almond Benefits for Brain, Almond Benefits for Men, Badam Halwa जैसे प्रश्न पर लोग इंटरनेट पर ज्यादा सर्च करते है।

सबसे पहले जानते है बादाम (Almond) क्या होता Hai?

बादाम एक प्रकार का Nuts होता है जो बादाम के पेड़ों पर उगता है जिसमे काफी मात्रा में Protein, Magnesium & Iron पाया जाता है जो हमारे लिए अच्छा होता है। Almond का पेड़ भी आड़ू की तरह ही दिखता है और उसे भी आडू की समकूल परस्थिति में उगाया जाता है। Almond आड़ू के Family से Belong करता है यह एक ऐसा फल है, जो सदा से ही बहुत उत्तम माना जाता रहा है। इसे एक प्रकार का मेवा भी कहा जाता है। तकनीकी दृष्टि से यह बादाम के पेड़ के फल का बीज होता है। इसकी बड़े तौर पर खेती होती है।

Almond or Badam को संस्कृत भाषा में इसे वाताद, वातवैरी आदि, Hindi, Marathi, Gujarati व Bengala में बादाम, फारसी में बदाम शोरी, बदाम तल्ख, अंग्रेजी में Almond और लैटिन में एमिग्ड्रेलस कम्युनीज कहते हैं।

हमने अक्सर अपने बुजुर्गों से सुना होगा की बादाम काजू जैसे चीज खाओ इससे ताकत आती है शरीर स्ट्रांग होती है, लेकिन हम सभी यही सोचते है की ऐसी चीजों को खाने से हमारा वजन बढ़ेगा हम ज्यादा मोठे दिखने लगेंगे इस वजह से हम इसका सेवन नहीं करते है। मगर ऐसा नहीं है, ये बहुत ही पौष्टिक होते है मेवे में सबसे अधिक फायदेमंद बादाम को ही माना जाता है हम जब भी घर से बाहर जाते है तो मम्मी हमारे बैग में बादाम के 10 से 12 दाने रोज रख देती है और कहती है की इसको खा लेना क्योंकि इसमें आप के भूख को कण्ट्रोल करने की ताकत होती है और यह बहुत ही ताकत देने वाला सामान होता है।

कई बार हम ऐसी जगह जाते है जहाँ खाने पीने की चीजें नहीं मिल पाती है ऐसे में बादाम हमको बहुत राहत देती है। बादाम में मैगनैसियम, प्रोटीन व आयरन में मात्रा होती है एक स्टडी में पाया गया है की जो लोग रोज बादाम का सेवन करते है उनकी आयु ना खाने वालों की अपेक्षा 20% ज्यादा होती है। यानि इसके सेवन से आयु भी बढ़ती है ऐसा जानकर और रिसर्च कहती है।

एक मुठी भर बादाम में ये सारे पोषक तत्व पाये जाते है

almond ingredients

इसके अलावा इसमें कॉपर, बिटामिन B2 और फास्फोरस भी होता है एक मुठी बादाम में इतने सारे फायदे होते है इसमें 161 कैलोरी, तथा 2.5 कार्बोहइड्रेट होता है।

Use of Badam बादाम के उपयोग की तीन मुख्य वैश्विक श्रेणियां हैं

चॉकलेट कॉन्फेक्शनरी, बेकरी और अल्पाहार

Types of Badam or Almond

कड़वा बादाम
मीठे बादाम

History of Badam/Almond

बादाम का उल्लेख सबसे पहले प्राचीन बाईबिल और प्राचीन यूनान के इतिहास में भी मिलता है। यूनानी इतिहास के अनुसार 3000 ईसा पूर्व वहां इसकी पैदावार होती थी। उसके 100 Years बाद प्राचीन रोमवासी इसे अपने साथ इटली ले गए। जिसको वो अपने अपने राजा को उपहार (Gift) स्वरूप दिया। उसके बाद यह मिस्र से होता हुआ Badam इंग्लैंड पहुंचा। स्पेन और इटली पहले ऐसे देशों में शामिल हैं जहां इसके लिये विपरीत जलवायु होने पर भी सबसे पहले बादाम निर्यातक देशों में गिने गये। इससे पहले बादाम के बारे में दुनिया के लोग नहीं जानते थे। 1700 मध्यपूर्व से आज तक इसके उत्पादन में खूब बढोत्तरी हुई है और अनेक प्रतिकूल स्थानों पर भी यह आसानी से उगाया जा रहा है। सन 1800 के बाद बादाम की विभिन्न किस्मे भी खोजी गई हैं और उनमे USA Ka California State से निर्यात होने वाली बादाम की किस्में सर्वश्रेष्ठ मानी जाती हैं।

बादाम या आलमंड से जुडी कुछ महत्वपूर्ण 

Badam – यह मेवे की तरह एक सामान होता है जिसको खाने से शरीर में ताकत आती है।

Badam Ka Halwa – बादाम का हलवा भी बनता है जो बहुत ही अच्छा और स्वाद से भरा होता है।

Aisa के Country India और Japan जैसे देशों में बादाम खूब उगाया जाता रहा है।

जापान जैसे छोटे देश में इसे चॉकलेट और दूध से बनने वाले विभिन्न Products में कैल्शियम के सबसे मजबूत Option के रूप में प्रयोग किया जाता है।

China में इसे Winter Session में भूनकर खाया जाता है और New Year के अवसर पर यह उनका Special Gift माना जाता है।

यूरोप के देशों में इसे विवाह के अवसर पर ऐतिहासिक काल के समय से प्रयोग किया जा रहा है और बच्चों के लिए इसे ख़ुशी और स्वास्थ्य का प्रतीक माना जाता है।

German Country में बादाम (Almond) का Pest Breakfast में प्रयोग किया जाता रहा है और इसे Ice-Cream के बेकरी Product में प्रयोग किया जाता है।

Jan 2010 में फ्रांस में बनने वाला राजा का पारम्परिक केक बादाम की विशेष Cream से बनाया गया था। इसे सोने के मुकुट के साथ बाजार में बेचा गया।

बादाम का सेवन

बादाम (Almond) को Daily सेवन में लाया जा सकता है। Daily चौथाई कप या 10-12 बादाम सेवन कर सकते हैं। अनेक Research से यह ज्ञात हुआ है, कि Daily उपरोक्त मात्रा में बादाम खाने से मोटापा नहीं होता है। बादाम का तेल, मालिश के लिये प्रयोग किया जाता है

बादाम के 10 बड़े फायदे (10 Benefits of Badam) – Almond Benefits in Hindi

बादाम के सेवन से होने वाले लाभ और फायदे के बारे में कुछ जानकारी जो आप सभी के काम की है आईये जानते है। Almond Benefits

1. दिमाग तेज करना – इसका सबसे बड़ा Benefits हमारे माइंड के लिए होता है यह हमारे Brain को तेज बनाता है जिससे हमको बहुत ही फायदा होता है, इसके सेवन से हमारा माइंड हमेशा एक्टिव बना रहता है। ऐसा हम सभी ने दादी माँ के नुक्शे में भी कई बार पढ़े होगें।

2. Cholesterol Level – अगर हम 3 से 4 बादाम रोज सेवन करते है तो हमारा Cholesterol Level Control रहता है, इसके अलावा Blood Sugar भी नियंत्रित रहता है।

3. Dark Circle – अगर आप को डार्क सर्किल, के इलाज के बारे में कुछ जानना है तो आप के लिए बादाम का तेल (Almond Oil) बहुत ही लाभदायक है। इसके लिए आप को सोने से पहले अपने आँखों के नीचे बादाम का तेल लगाकर सोना चाहिए कुछ ही दिनों में आप के डार्क अच्छे हो जायेगें।

4. Calcium – इसको दूध में मिलाकर पीने से हमारे दांत और हडियों को मजबूती मिलती है बच्चों को भी बादाम दूध में मिलाकर देना चाहिए इससे उनका माइंड हमेशा अच्छा रहेगा।

5. Heard Attack – नियमित बादाम के सेवन से Heart Attack आने की समस्या कम हो जाती है ऐसा रिसर्च और जानकार मानते है।

6. शरीर के रंग को साफ़ रखने में सहायक – जब हम गर्मियों में बहुत तेज धूप में बहार जाते है तो हमारे हाथ काले हो जाते है अगर आप बादाम का सेवन करते है तो ऐसा होने की सम्भावना कम रहती है। यह हमारे Skin को साफ़ रखता है।

7. पाचन तंत्र को ठीक करता है। – अगर आप का पेट ठीक नहीं रहता है तो रोजाना 4 से 5 बादाम खाएं इसमें मौजूद Dietary Fiber, Magnesium, pH Level & Iron हमारे पेट को ठीक रखने से सहायक होते है।

8. Dry Skin – अगर आप की त्वचा सुखी है तो आप बादाम ला तेल बराबर इस्तेमाल करें इससे आप की Dry Skin की समस्या ठीक हो जाएगी और आप की Skin काफी Glow दिखेगी।

9. Blood Pressure – हाई ब्लड प्रेसर वालों मरीजों के लिए बादाम रामबाण की तरह काम करती है।

10. Weight Loss – इसके नियमित सेवन से वजन भी घटता है ऐसा रिसर्च और डॉक्टर बताते है अगर आप अपने ज्यादा वजन से परेशान है तो आप अपने डॉक्टर की सलाह से बादाम का सेवन करके अपने वजन को कम कर सकते है।

बादाम जिसको हम सभी आलमंड भी कहते है के और भी बहुत सारे फायदे होते है , यानि कहने का मतलब है की अगर आप को FIT रहना है तो आप को बादाम के 3 से 4 दाने Daily लेने चाहिए फिर देखिये आप के शरीर में कभी कोई परेशानी जल्दी तो नहीं आ सकती आप 60 की उम्र में भी स्ट्रांग रहेंगे।

भीगे हुए बादाम को खाने के फायदे Soaked Almonds Benefits for Health

Soaked & Green Almonds Health Benefits In Hindi

soaking almonds benefits for health

दोस्तों यह पोस्ट आप को कैसी लगी, शेयर जरूर करियेगा।

Searches Related to Almond or Badam

Badam ke Fayde
Badam
Badam Ka Halwa
Badam Price
Badam Halwa
Badam in English
Almond in Hindi
Almond in Tamil
Almond in Pregnancy
Almond in India
Almond Benefits and Side Effects
Almond Benefits for Brain
Almond Benefits for Men
Almond Benefits in Pregnancy
Almond Benefits for Skin

बादाम या आलमंड से जुडी अधिक जानकारी के लिए आप विकिपीडिया पर भी देख सकते है – बादाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *